Chemistry Nobel Award पाने वाले 3 Scientist से सम्बन्धित GK Questions

अभी हाल ही मे 3 Scientists को CHEMISTRY NOBEL AWARD मिला जिससे सम्बन्धित पूरी जानकारी हम आपको विस्तार से बताएगे क्योकी यहॉ से परीक्षा मे 100% Question आगामी परीक्षाओ मे जरुर पूछे जाएगे तो हमने सोचा क्यो न इसे और भी अच्छी जानकारी प्राप्त करके Question के रुप मे तैयार करके आप सबके सामने रखा जाए जिसे आप अपनी नोट्स मे लिख ले और आगामी परीक्षा से सम्बन्धित यह प्रश्न को मौजूद होने पर सफल रुप से उसे बिना किसी गलती के हल करके अंक अर्जित कर सके।2017 important gk question chemistry award

Chemistry Nobel Award Question

इस साल 2017 का Chemistry का Nobel Award Swis Researcher जैक्स ड्यूबेशे Jax Dubeshe और अमेरिकी Scientist जैक्यूज दुबोचे Jacques Dubochet, योआखिम फ्रैंक Joachim Frank और रिचर्ड हेंडरसन Richard Henderson को देने का ऐलान किया गया है, उन्हे यह सम्मान प्रायोइलेक्ट्रान माइक्रोस्केोपी डेवलप करने के लिए दिया जाएगा, जिससे बायो केमिकल कंपाउन्ड्स की एटामिक स्ट्रक्चर्स की तस्वीरे लेने मे आसानी हो गई है, दरअसल इससे डिश्यूज की भीतरी तह की पडताल करने मे Scientist को मदद मिली है, Royal Swedish Academy Of Sciences ने यह ऐलान करते हुआ कहा कि इस तरीके से बायो केमिस्ट्री के क्षेत्र मे एख नए युग की शुरआत हूई तीनो मे करीब 7 करोड का अवॉर्ड प्राइज दिया जाएगा।

क्या हुआ खोज से?

नोबेल समित ने काकि इस खोज से शोधकर्ता अब जैवरसायनिक अणुओ की गतिविधियो पर नजर रख सकेगे, जो पहले कभी देखा नही जा सका था, रोगो के लिए सटीक दवाए इससे जीवन के रसायशास्त्र की मौलिक समझ बन सकेगी और रोगो के लिए सटीक दवाओ के विकास मे मदद मिलेगी।

Chemistry Nobel Award Questions

  • 63 Scientists को संयुक्त तौर पर अवार्ड दिया गया है.
  • 174 Scientists को केमिस्ट्री मे मिला अब तक नोबेल
  • 108 बार नोबेल अवार्ड्रस की घोषणा की गई केमेस्ट्री के क्षेत्र मे.
  • 4 महिलाओ को यह सम्मान
  • फेडरिक सेंगर को 2 बार Chemistry Noble Award दिया गया है।

Must Read This Article/Material :

ध्यान दे : नीचे दिए गए Facebook, Whatsapp बटन के माध्यम से आप इसे Share भी कर सकते है, एक Share से किसी को अच्छी जानकारी दे।

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

1 Comment

Leave a Comment