Civil Services Exams की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण पत्र-पत्रिकाओ तथा नोट्स की जानकारी

Hello Students, हमे बहुत से Comments प्राप्त होते है, ज्याता तर ऐसे Comments जिनमे Civil Exam की तैयारी के लिए Important Books, Notes, Magazine etc. मे कौन से लेखक और कौन सी चीजे पढनी चाहिए जहॉ से ज्यादा से ज्यादा प्रश्न आने की सम्भावना हो, तो आज इस प्रश्न को हम सरलतम रुप से Clear करेगे की क्या पढना चाहिए और किन स्थानो से Civil Exam मे प्रश्न पूछे जाते है।Civil Services Exam ke Liye Important Book, IAS Ki Taiyari ke liye Important Newspaper And magazine

Civil Exam Ki Taiyari Ke liye important पत्र-पत्रिकाएँ

सिविल सेवा की तैयारी में पत्र-पत्रिकाओं का योगदान बड़ा ही अहम होता है। सामान्य अध्ययन पत्र के साथ इसमे आधी तैयारी इन्ही कुछ किताबो और पत्र पत्रिकाओ के जिम्मे होती है। इसके अलावा बहुत सारे Subjects राजनीतिविज्ञान, लोकप्रशासन, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र में भी पत्र-पत्रिकाएँ आपको अच्छे Results दे सकते हैं। निबंध पत्र में अच्छे अंक लाना मानलो की इन्ही पत्रिकाओ पर निर्भर करता है, जिस सब पत्रिकाओ का हम जिक्र करने वाले है, साथ ही साथ Interview मे भी यह पत्रिकाओ से आपको काफी मदद मिलेगी।

Civil Exam के लिए Important समाचार पत्र:-

  1. The Hindu
  2. दैनिक जागरण/हिंदुस्तान/दैनिक भास्कर/प्रभात खबर
  3. पत्रिकाएं:- (कोई 2)
  4. प्रतियोगिता दर्पण
  5. चाणक्या Civil Services Today
  6. Civil Services Chronicle
  7. CSR (हिन्दी या English)
  8. Civil Services Times
  9. अरिहंत समसामयिकी महासागर
  10. अन्य पत्रिकाएं:- विज्ञान प्रगति
  11. योजना
  12. कुरुक्षेत्र
  13. अहा, जिंदगी! (निबंध एवं सकारात्मक चिंतन हेतु)
  14. Frontline (ऐच्छिक)/इंडिया टुडे/आउटलुक के विशिष्ट अंक
  15. सन्दर्भ पत्रिकाएं:- मनोरमा Year Book
  16. भारत (Year Book)
  17. Question Bank (UPSC: 1988-2008) With Answer
  18. प्रारम्भिक:- अरिहंत
  19. मुख्य:- Civil Services Cronicle

नीचे दिए गए कुछ और भी हमारे द्वारा लिखे गए कुछ लेख है, उन्हे भी पढे अगर IAS की तैयारी से सम्बन्धित और जानकारी की जरुरत है आपको तो।

ध्यान दे : नीचे दिए गए Facebook, Whatsapp बटन के माध्यम से आप इसे Share भी कर सकते है, एक Share से किसी को अच्छी जानकारी दे।

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

13 Comments

Leave a Comment