PCS Exam की तैयारी कैसे करे क्या पढे पूरी जानकारी हिन्दी मे

PCS Exam की तैयारी कैसे करे

Provincial Civil Services PCS Exam हर साल State Public Service Commission द्वारा कराया जाता है, यह Exam Qualifying करने के लिए Candidates को State Administration की Important Posts पर काम करने का अवसर मिलता है, वैसे तो इस EXAM का Pattern Civil Services के Exam जैसा ही होता है, लेकिन General Studies के Section मे State GS पर खास Focus किया जाता है।pcs ki taiyari kaise kare

PCS मे GS की तैयारी कैसे करे

इस Exam के लिए हम बताएगे की आपको कैसे करनी चाहिए GS की तैयारी GS मे हर Subjects का Basis Concept समझना जरुरी है, Provincial Civil Services (PCS) का Exam Subjects, Syllabus And pattern मे मामले मे Civil Services Exam के जैसा ही होता है, बस इसमे General Studies Questions भी पूछे जाते है, आमतौर पर GS मे General Science, History Of India, Indian national Movement, Indian Polity, Economics, Commerce And Trade, World Geography, Current Events, Sciecne And Technology जैसे टापिक शामिल होते है. लेकिन PCS Exam मे Particular State की Education, Culture, Agriculture, Industry, Social Customs आदि से भी Questions पूछे जाते है ऐसे मे PCS एक्जाम की Prepration के दौरान हर Subjects पर अलग से Focues करना बहुत जरुरी होता है।

#GS कैसे तैयार करें

चुंकि PCS Qualifying करने वाले Candidates को States Administration मे काम करना होता है, इसलिए State Public Commission General Studies के Paper मे अपने State से जुडे Topics को प्रमुखता देते है, आमतौर पर Candidates अपने Home Posts के लिए ही APPLY इसलिए वहॉ की Language, Educations, Social Customs, Art And Agriculture उसकी History, Polity, Geography, Economics आदि के बारे मे उन्हे पहले से जानकारी होतीी है लोकिन अगर आप किसी दुसरे State की PCS Posts के लिए अप्लाई कर रहे है, तो आपको इन Topics पर मेहनत करने के साथ उस स्टेट की Regional Language पर भी फोकर करना होगा…

#INDIAN History की तैयारी कैसे करें

पिछले कुछ सालो से State Level Competition के Pattern को Study करें, तो इनमे कुछ Changes आए है, अब National Movement पर ज्यादा Focus किया जा रहा है, इसके अलावा British Period के दौरान हुए Administrative Development से भी कई Questions पूछे जाते है, Candidates को History की Prepration के लिए बिपिन चद्रा की ‘Indian Struggle For Independence’ से तैयारी करनी चाहिए।

Note: यह केवल PCS की तैयारी के लिए बताया जा रहा है।

#Indian And World Geography की तैयारी कैसे करें

Candidates को Geography की Basis Knowledge के लिए State Board की Class 11 & 12 Level तक की Indian Geography और Physical Geography की तैयारी जरुर करनी चाहिए, Exam मे Geography को 3 Parts मे बॉटा जाता है:

  1. World Geography
  2. Indian Geography
  3. Environment

जहॉ बाकी दोनो Topics की तैयारी के लिए State Board & NCERT की Books से पढना चाहिए, वही Environment के लिए ‘Shankar IAS’ Book सबसे ज्यादा Popular है।

#Indian Economics की तैयारी कैसे करे

Economics के Fundamental Topics तैयार किए बिना इसकी PCS की तैयारी अधूरी है,ु एसे मे इकोनामिक्स मे Use होने वाले Terms And Definition के Concept को समझना जरुरी है, Basis Terms, जैसे- CRR, SLR, Repo Rate, GDP आदि को अच्छी तरह से तैयार करे, चुंकि इस विषय से घुमाने वाले प्रश्न ज्यादा पूछे जाते है, इसलिए इसे बेहद सही ढंग से इसकी तैयारी करें।

#Government Politics And Programs की तैयारी कैसे करें

इसकी तैयारी का सबसे अच्छा तरीका Newspaper है इसलिए Daily Newspaper Read करे इसके अलावा आप अलग-अलग Publications द्वारा तैयार की जाने वाली मासिक पत्रिकाए तथा ईयरबुक्स की Help ले सरकारी स्कीम्स को अच्छी तरह तैयार करने के लिे अपने नोट्स जरुर बनाए और उन्हे Update भी करें इस Topic को पढने का फायदा आपको Written Test के साथ Interview मे भी होगा।

#Indian Polity And Constitution की तैयारी कैसे करें

PCS Exam के Pre. मे Indian Polity मे सबसे ज्यादा अंक लाने वाला माना जाता है, इसकी तैयारी के लिए हमारे अनुसार आपक लक्ष्मीकांत की Indian polity सबसे बेहतरीन Books मे से एक है, इस Section मे संविधान  से लेकर Indian Institution, Administration तक हर टापिक्स को अच्छी तरह तैयार करना जरुरी है. इस टापिक मे से PCS मे सोशल सेक्टर से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते है।
ध्यान दे: जैसा हमारा मानना है, कि इस लेख से अपको पूरी जानकारी मिल ही गई होगी और अगर किसी प्रकार से आपके मन कुछ प्रश्न उठ रहे हो तो बेझिझक आप हमे नीचे Comment मे पूछ सकते है, तथा बेहतर तैयारी के लिए हमारे Facebook Group और हमारे APPS को Download करे जिससे तैयारी से सम्बन्धित अच्छी अच्छी जानकारी मिलती रहे।

इन्हे भी देखे:

ध्यान दे : नीचे दिए गए Facebook, Whatsapp बटन के माध्यम से आप इसे Share भी कर सकते है, एक Share से किसी को अच्छी जानकारी दे।

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

1 Comment

Leave a Comment