SSC CPO SI ASI Exam 2017 की तैयारी 3 सप्ताह मे कैसे करें

Hello Students, जैसा की आप सभी लोग जानते होगे SSC CPO SI Exam होने को बस कुछ ही दिन बाकी है, और तरह तरह के प्रश्न मन मे उठ रहे होगे की किस प्रकार तैयारी करे कि नौकरी मिल जाए एक बार मे ही Selection मिल जाए तो हमारी आज की Post को ध्यान से पढे यहॉ जो बताएगे वह सबसे अलग होगा तो चलिये शुरु करते है।

SSC CPO SI ASI Exam 2017 की तैयारी कैसे करें

कर्मचारी चयन आयोग 30 June – 7 July तक SSC CPO Exam के लिए Written Examination का आयोजन करेगा। CPO Exam 2017 Online कराने का निर्णय लिया है आयोग ने Online Exam इसलिए करवाने को कहॉ है, कि पेपर बहुत ही सही रुप से होना चाहिए किसी भी प्रकार की पेपर लीक और किसी भी प्रकार की समस्या का समना न करना पडे।ssc cpo si asi ki taiyari

SSC CPO SI ASI Exam Pattern Paper-1

Paper-1 में वस्तुनिष्ठ प्रकार के Question पूछे जाएंगे जो 200 Marks के होंगे।

  • Computer Based इस Paper के 4 Section Questions को Solve करने के लिए Total Time 2 Hours.
  • प्रत्येक सही Answer पर जहाँ आपको 1 Marks प्राप्त होंगे वहीं प्रत्येक Wrong Answer के लिए 0.25 Marks की कटौती भी की जाएगी।
  • सभी Candidates को ज्ञात होगा कि SSC CPO SI/ASI Exam में, Math And English & English Section Most Important Section होते हैं।

SSC CPO SI ASI Me General Intelligence And Reasoning Se Kaise Question Puche Jaege

  • First Exam के All Topic को Cover करें और हर Topic सम्बंधित Question Solve करें।
  • Question को Fast से Solve करने के लिए Short Cutt तरीकों पर ध्यान केन्द्रित करें।
  • इस खण्‍ड के Question को Solve करने के लिए Important Skill स्किल अपने अन्दर Develop करें। इन Questions को Solve करने में तेज एवं तार्किक सोच एवं रणनीति बनाने के कौशल की जरूरत होती है।
  • Question को Timer की मदद से Solve करने की कोशिश करें।

SSC CPO SI ASI Me General Knowledge And General Awerness Se Kaise Question Puche Jaege

  • General Science, History And Indian Polity के Topics को ध्यानपूर्वक पढ़ें और याद रखें।
  • SSC Exam में कई Question Previous Year के Question Paper से भी पूछे जाते हैं, अतः उनका भी अभ्यास करें।
  • Static GK के तहत ऐसे Question पूछे जाते हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं और ज्यादातर लोग उससे भिज्ञ हों।
  • आप स्तरीय पत्र-पत्रिकाओं की सहायता से राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, आर्थिक, खेल गतिविधियों एवं पुरस्कार, चर्चित व्यक्ति, स्थल, Importannt Dates आदि का नियमित अध्ययन करें।

Note: अगर आप बेहतर तैयारी करना चाहते है, और 100% Selction प्राप्त करना चाहते है, तो हमारे Facebook Page को Like करे तथा हमारे FB Group को Join भी करे जिससे आपके तैयारी मे चार चॉद लग जाएगे हमारे इस Group Comunity को Join करे देखे आपको इसका Result कैसे प्राप्त होगा तथा अगर आपके पास Android Mobile है तो हमारे Apps को Download भी करें।


Join Our Facebook Group (Click here)

SarkariHelp Apps Download Click Here

SSC CPO SI ASI Me Math Se Kaise Question Puche Jaege

  • इस Section के लिये आपको बीजगणित, ज्‍यामिति, निर्देशांक ज्‍यामिति, त्रिकोणमिति और क्षेत्रमिति पर ध्‍यान देने की जरूरत है।
  • Arthmetic की तैयारी के क्रम में 10वीं Stage की Book की Help से विभिन्न Type के Question को समझें।
  • इस Section की तैयारी के लिए कई Formula, Rates और Table को याद करने की ज़रूरत है।
  • औसत, समय और कार्य, आयतन और सतह क्षेत्र से संबंधित प्रश्नों के लिए बहुत अभ्यास आवश्यक है।
  • कई Short Cut Trick का अभ्यास करें।

SSC CPO SI ASI Me English Se Kaise Question Puche Jaege

  • इसके अंतर्गत Vocabulary, Grammar, Sentence Structure, Synonyms, Antonyms And English में Writting Skill से Related Qestion पर Focus करें।
  • आप Daily आधार पर English Newspaper, Magazine और Post इत्‍यादि का अध्‍ययन करें।
  • इसका नियमित अध्‍ययन करने से आपको शब्‍दावली, Reading Speed, Language को समझने की योग्‍यता और अपना व्‍याकरण सुधारने में मदद मिलेगी।

🎯SSC CPO Exam 2017 Tips

Syllabus का Knoeledge जरूरी है: अगर आप Syllabus को समझ लेते हैं तो आप आधी सफलता प्राप्त कर लेते हैं, क्योंकि आपको पता होता है कि आपको पढ़ना क्या है। आप इससे उचित अध्ययन सामग्री का चयन कर पाते हैं और अपनी तैयारी के लिए एक Time Table बना कर उस पर चलकर सभी Topics को निश्चित Time में Cover कर सकते हैं।
Time Manegment आवश्‍यक: Competative Exam में शामिल होते Time ध्‍यान रखने योग्‍य सबसे अधिक Important चीज Time Manegement है।
उलझे नहीं, आगे बढ़ें: बेहतर स्ट्रेटेजी यह है कि आप सबसे पहले उन्हीं प्रश्नों को हल करें, जिन्हें अच्छी तरह से जानते हैं। अक्सर देखा जाता है कि स्टूडेंट्स किसी एक प्रश्नों में उलझ जाते हैं। इससे वे बहुमूल्य समय जाया कर देते हैं। परिणामस्वरूप आगे के प्रश्नों को हल करने के क्रम में काफी दबाव में आ जाते हैं और समय के अभाव में प्रश्न जानते हुए भी सॉल्व नहीं कर पाते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप पहले ही इसके लिए तैयार रहें।
Study Material For SSC CPO SI ASI: अगर आपको इस परीक्षा की तैयारी के लिए जरुरी स्टडी मटेरियल की आवश्यकता है, तो हमारे पास सभी प्रकार की महत्वपूर्ण नोट्स PDF, Magazine बहुत ही सरलतम रुप से मिल जाएगी जिसे आप Download करके अपनी तैयारी बेहतर कर सकते है।


🎯SSC CPO Exam 2017 Tricks

Important Topic पर ध्‍यान दें: Important Topic (जिनसे अधिक Question Exam में पूछे जाते हैं ) की List बना लें और उन Topic का गहराई से अध्ययन और अभ्‍यास करें।
अपने कमजोर क्षेत्रों पर ध्‍यान दें: Examination में Selection प्राप्त करने के लिए Most Important है की अपने कमजोर पक्षों को कम करना। कमजोर पर विशेष ध्यान दें और उनको हल करने के Simple तरीकों को सीखें।
Previous Paper को Solve करें: Previous Paper के Question Paper को Solve करने से Candidates को Exam में पूछे जा रहे Question प्रकार, Ques. के कठिनाई स्तर और प्रश्नों को पूछने के तरीकों में किए जा रहे बदलाव को समझने में आसानी होती है।
Math And Reasoning को पढ़े नहीं लगाएं: सबसे महत्वपूर्ण बात जहाँ कई Candidates गलती करते हैं, वह Questions को लगाने के बजाय पढ़ कर समझने का प्रयास करते हैं, जो सर्वथा गलत रणनीति है। अतः Math और Reasoning के Questions को Copy और Pen के माध्यम से ही Solve करें।
अभ्‍यास ही सफलता का सही मार्ग है: यह सौ फीसदी सही है कि अभ्यास ही सफलता का रहष्य है। आप जितना अभ्यास करेंगे उतनी ही आप की पकड़ और बुनयादी समझ संदर्भित विषय में मजबूत होती जाएगी और आप प्रश्नों में छुपी छोटी-छोटी बातों को पकड़ पायेंगे और गलतियों की सम्भावना को कम करते जाएंगे।
Mock Paper, Sample/Model Paper Solve करें: Candidates जितना हो सके Mock Paper, Sample Paper And Model Paper को Solve करें। इससे Exams में पूछे जाने वाले Questions को Solve करने की उनकी Speed बढ़ेगी और गलतियाँ कम होती जाएँगी।
अधिक तनाव न लें: परीक्षा की तैयारी के दौरान यह जरूरी है कि बोझ महसूस न करें। यह परीक्षा पर ध्‍यान बनाये रखने के लिये अत्‍यंत जरूरी है।

ध्यान दे : नीचे दिए गए Facebook, Whatsapp बटन के माध्यम से आप इसे Share भी कर सकते है, एक Share से किसी को अच्छी जानकारी दे।

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

Leave a Comment