UP Board Class 12 Hindi Syllabus (यूपी बोर्ड हिन्दी पाठ्यक्रम)

Hello Students, आज के इस लेख मे हम आपको Uttar Pradesh Madyamik Siksha Board, Allahabad Class 12th Intermediate की आयोजित होने वाली परीक्षा के विषय मे सम्पूर्ण पाठ्यक्रम Syllabus की जानकारी उपलब्ध कराएगे की उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा सत्र 2017-18 हेतु नवीनितमं पाठ्यक्रम पर आधारित का Syllabus क्या है।

UP BOARD Class 12th Hindi Syllabus

सामान्य हिन्दी का प्रथम-प्रत्र 50 Marks का होगा और इसके लिए 3 घण्टे 15 मिनट की समय -अवधि निर्धारित है। 15 Minutes का समय प्रारम्भ मे केवल प्रश्न -पत्र पढने के लिए ही दिया जाएगा।up board class 12th hindi syllabus

Question Paper मे दीर्घ उत्तरीय प्रश्न, लघु उत्तरीय, अतिलघु उत्तरिय एवं बहुविकल्पीय प्रश्नो के द्वारा सम्पूर्ण पाठ्यक्रम का समावेश किया जाएगा। अत: विद्यार्थियो से Syllabus का समग्रत: अध्ययन अपेक्षित है।

#1 हिन्दी गद्य-साहित्य का विकास

गद्य की पाठ्य-पुस्तक ‘गद्य गरिमा’ मे दिए हुए अंशो पर आधारित, विभिन्न कालो मे गद्य की भाषा-संरचना, विधाओ मे परिवर्तन, युग-प्रवर्तक लेखको का योगदान एवं प्रमुख रचनाओ पर आधारित पॉच अतिलघु उत्तरीय अथवा बहुविकल्पीय प्रश्न। (5 अंक)

#2 हिन्दी काव्य-साहित्य का विकास

काव्य की पाठ्य-पुस्तक ‘काव्यंजलि’ मे दिए हुए अंशो पर आधारित, विभिन्न कालो मे काव्य की प्रवृत्तियो, प्रतिनिधि कवियो एवं उनकी प्रमुख कृतियो पर आधारित 5 अतिलघु उत्तरीय अथवा बहुविकल्पीय प्रश्न। (5 अंक)

#3 व्याख्या (गद्यांश एवं सूक्ति)

  1. सन्दर्भ एवं प्रसंग सहित एक गद्यांश की व्याख्या (7 अंक)
  2. सन्दर्भ एवं प्रसंग सहित एक सूक्ति की व्याख्या (3 अंक)

#4 व्याख्या (पद्यांश एवं सूक्ति)

  1. सन्दर्भ एवं प्रसंग सहित एक पद्यांश की व्याख्या (7 अंक)
  2. सन्दर्भ एवं प्रसंग सहित सूक्ति की व्याख्या (3 अंक)

#5 लेखक-परिचय एवं कृतियॉ

लेखक के साहित्यिक परिचय तथा कृतियो पर आधारित एक प्रश्न – (4 अंक)

#6 कवि-परिचय एवं कृतियॉ

कवि के साहित्यिक परिचय तथा कृतियो पर आधारित एक प्रश्न – (4 अंक)

#7 कथा भारती

इस टापिक से निम्न पर आधारित प्रश्न  पूछे जा सकते है – (4 अंक)

  1.  कहानियो का सारांश
  2.  कहानियो का उद्देश्य

#8 नाटक

निम्नलिखित पर आधारित प्रश्न पूछे जा सकते है (4 अंक)

  1. नाटक की कथावस्तु
  2. नाटक के प्रमुख पात्र/पात्रो का चरित्र-चित्रण

#9 खण्डकाव्य

  1. पठित खण्डकाव्य की कथावस्तु या विविध घटनाए (2 अंक)
  2. प्रमुख पात्र/पात्रो का चरित्र चित्रण। (2 अंक)

उपरोक्त UP Board Class 12 Official Syllabus को दर्शाया गया किसी अन्य प्रश्नो के लिए हमे नीचे Comment के माध्यम से अपना प्रश्न पूछे हम आपके प्रश्नो का प्रतिउत्तर जल्द देने की कोशिश करेगे।

ध्यान दे : नीचे दिए गए Facebook, Whatsapp बटन के माध्यम से आप इसे Share भी कर सकते है, एक Share से किसी को अच्छी जानकारी दे।

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

2 Comments

Leave a Comment