Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

1 April Price Change Rules : अप्रैल से ये चीजे मँहगी और सस्ती होगी जाने पूरी लिस्ट देशभर मे बदलाव

New Rule in 1 April 2023 Hike and Cheap in Price – एक अप्रैल से देश में कई सारे बड़े बदलाव देखने को मिलेगा। जिससे इसका सीधे असर आम जनता की जेबों पर दिखेगा। एक अप्रैल से बहुत सारी चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। और कई सारी चीजों की कीमतों में गिरावट भी देखने को मिलेगी। क्योंकि आपको बता है कि एक अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर की शुरूआत होने जा रही है। जिसमें कई सारे बड़े बदलाव देखने को मिलेगें। जिससे लोगों को फायदा भी होगा और कुछ जरूरी चीजों की बढ़ोतरी से अतिरिक्त कीमत का भार भी बढ़ेगा। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

april latest price change rules
april latest price change rules

April New Rules Change

आपको बता दें कि एक अप्रैल से बहुत से चीजों की कीमतों गिरावट देखने को मलेगी। जैसे – एलईडी टीवी, कपड़ा, मोबाइल फोन, खिलौना, कैमरा लेंस, इलेक्ट्रॉनिक कार, हीरे के गहने, लिथियम आयन सेल, बायोगैस से जुड़ी चीजें और साइकिल जैसे सामान सस्ते हो जाएंगे। क्योंकि आपको पता होगा कि सरकार ने बजट 2023 में इन सभी चीजों पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी को घटाने का ऐलान किया था। इन सभी पर कस्टम ड्यूटी को 5 प्रतिशत से कम कर के 2.5 प्रतिशत कर दिया गया है और यह नियम एक अप्रैल से ही लागू कर दिया जाएगा। जिससे लोगों को ये सभी चीजें सस्ती कीमतों में आसानी से मिल जाएगा।

April Price Update

एक अप्रैल से महंगी होने वाली चीजों की बात करें कि एक अप्रैल से किन चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। तो जैसे – सिगरेट महंगी हो जाएगी, क्योंकि इसपर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाकर 16 प्रतिशत कर दिया गया है। साथ ही विदेशी किचन की चिमनी, इम्पोर्टेड साइकिल जो बाहर मंगाई जाने वाली, विदेशो से आने वाले खिलौने, इम्पोर्टेड कार और वदेशी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल, एक्स-रे मशीन, इम्पोर्टेड सिल्वर प्रोडक्ट, आर्टिफिशियल ज्वेलरी और सिल्वर डोर के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। अगर आप इन चीजों की खरीदारी एक अप्रैल से करते हैं तो आपको सभी चीजे पर बढ़ी हुई कीमतों पर खरीदनी पड़ेगी। इन सभी प्रोडक्ट की बढ़ोतरी बाहर से आने वाली वस्तुओं में सरकार द्वारा कस्टम ड्यूटी और टैक्स की बढ़ोतरी के कारण महंगी मिलेगी।

इसके साथ ही कई कम्पनियों ने अपने कार और बाइक की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। जिससे अब एक अप्रैल से कार बाइक भी खरीदना महंगा हो गया है। जिसमें शामिल कम्पनियों की बात करें तो इसमें टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, मारूती और सेडान ने अपनी गाडि़यों की कीमतों में बढ़ोतरी एक अप्रैल से जारी कर दी जाएगी। जिससे अब लोगों को अपने लिए दिए गए कम्पनियों की गाड़िया भी खरीदनी महंगी पड़ेगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.