1 May New Rules : देशभर मे 1 मई से 10 नए नियम लागू होगे ध्यान दे बहुत जरुरी बदलाव

May New Rules : देशभर मे समय समय पर प्रत्येक महीने कोई न कोई बदलाव किये जाते रहते है, जिसकी वजह से ज्यादातर लोगो को नए बदलाव के बारे मे ठीक ढंग से पता नही रहता है, तो उनके लिए यह बहुत ही बडी अपडेट हो सकती है, क्योकी मोदी सरकार द्वारा अभी हाल ही मे मई महीने से 10 नए बदलाव के लिए मंजूरी दे दी गई है, जिससे कुछ लोगो के लिए खुशखबरी तो कुछ लोगो के बजट मे कुछ बदलाव हो सकते है, दी जाने वाली महत्वपूर्ण बदलाव को ध्यान दें।

may latest new rules
may latest new rules

May New Rules

मई महीने मे सरकार द्वारा कुछ जरुरी नितियो और सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यो मे आने वाली परेशानियो को कम करने के लिए बदलाव किए जा रहे है, जिसमे कई प्रकार के नए नए नियमो को 1 मई से लागू करने की तैयारी मे है तो आइए इन नए बदलाव को एक बार ध्यान दिया जाए।

  • वर्तमान समय मे ई रिक्शा की संख्या मे तेजी देखने को मिल रही है, जिससे वातावरण को लाभ मिल रहा है और आय के लिए बेरोजगारो को स्त्रोत भी मिल रहा है, इसी को देखते हुए सरकार ने ई रिक्शा वाले वाहनो मे अब कोई भी परमिट शुल्क नही लेगी जिसे 1 मई से देशभर मे लागू कर लिया जाएगा।
  • GST कारोबारियो के लिए सरकार द्वारा एक बडा बदलाव किया गया है ,जिसमे जीएसटी कारोबारियो को अब रसीद चालान पंजीकरण पोर्टल पर 7 दिनों के भीतर अपलोड करनी होगी, इससे ज्यादा समय मे ठीक ठाक कारोबार हो सकेगा और संचालन व्यवस्था मे परेशानी भी नही होगी।
  • म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए इस्तेमाल होने वाले डिजिटल वॉलेट के लिए आरबीआई का केवाईसी करना अनिवार्य कर देगा। नए नियम 1 मई से लागू हो जाएंगे।

मई मे होने वाले और बदलाव

  • TRAI द्वारा जारी किए गए निर्देस के अन्तर्गत 1 मई, 2023 से फोन से होने वाले फर्जी कॉल और SMS को बंद कर देगा। इसके बाद यूजर्स अनजान कॉल्स और मैसेज से मुक्त हो जाएंगे।
  • SBI Credit Card वालो को अब लाउन्ज की सुविधा नही मिलेगी तथा इसमे Cashback मे भी बदलाव किया गया है।
  • रेलवे अब कई रुटो पर समर्स रेल चलाएगा जिससे अब रेलमार्ग को और भी सुनहरा बनाया जा सकेगा।
  • TATA मोटर्स की कार अब 1 मई से मँहगी हो जाएगी ज्यादातर सभी कार की कीमतो मे 20 से 50 हजार रुपये की बढोत्तरी की जाने वाली है।
  • नागालैंड राज्य मे स्कूल के आस पास तंम्बाकु निषेध कर दिया गया है, स्कूल के आस पास ऐसा करते पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी।
  • पंजाब मे नया नियम अब कोयले से नही पकेगे ईटे इसके लिए पराली का इस्तेमाल किया जाएगा जिसके लिए सरकार ने आदेश दे दिया गया है।
  • MP News मध्य प्रदेश मे 1 मई से डाक्टरो की हडताल होने जा रही है।
Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.