UP Board Class 12 Chemistry Model Paper PDF Download

UP Board 12 chemistry Model Paper 2018-19, हम आपके लिए यूपी बोर्ड़ रासायन विज्ञान मॉड़ल पेपर आप के लिए लेकर आये है। आज हम आपको 2019 के माड़ल पेपर के बारे में जानकरीं देंगे की इस बार का पेपर कैसा होगा। क्या आप 2019 के माड़ल पेपर को देखें है। यदि नहीं तो हम आज आपको UP Board 12 chemistry model paper के बारे में आपको बतायेंगे की इस वर्ष के Model Paper में क्या महत्वपूर्ण बात है। तो नीचे हमने नीचे UP Board 12 chemistry paper PDF Download की एक लिंक लगा दी है। जिसकी सहायता से आप इसे Download कर सकतें है और हम आपकी सुविधा के लिए यहां पर UP Board 12th model paper को आपकी सुविधा के लिए Live भी दिखाया गया है। जिसे आप बिना Download किये भी देख सकतें है। और उसके प्रश्नो को देख सकते  है।up board 12th model paper download 2018-19

UP Board 12 Chemistry Model Paper

क्या आपको UP Board Chemistry model paper को देखना चाहतें है। हमने इसकी एक Live लिंक भी लगा के रखी है। जिसकी सहायता से आप उसे पढ़ सकतें है। और देख सकतें है। की इस बार के पेपर में किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे। प्रश्नो को किस तरीके से नया करके बनाया गया। कितने बहुविकल्पी प्रश्न होंगे, कितेने Short Answer Type Question इसा बार Exams में दियें जायेंग। किस प्रकार के Long Answer Type Question दिये गयें है। इस बार के Chemistry के paper में Reaction किस प्रकार से Exam में पूँछे जायेंगे। आदि से सम्बन्धित जानकारी के लिए इस बार का Model Paper देखना बहुत ही जरूरी है।

जैसा की आप लोग जानते है। की इस बार Uttar Pradesh Madhymik Siksha Parisad ने New Book को जारी किया है। तो आप उस Book को अधिक से अधिक घर पर पढें क्यों की हो सकता ज्यादातर Question उसी Book से पूँछ ले। यदि आप पढ़ें रहेंगे तो आप उसके प्रश्नों को आसानी से हल कर लेंगे। Chemistry के पेपर में  Reaction को अच्छे से संतुष्ट करना आपको आता हो। यदि नही आता है। तो आपको इस Subject काफी हद तक सही नम्बर मिलतें है।

UP Board 12th Chemistry Intermediate Model Paper

हम आपको बता दे की  New UP Board Intermediate Paper 2018-19 की महत्वपूर्ण बात  यह है। की इस बार 12th का Paper एक ही प्रश्न पत्र में होगा इससे पहले Paper जब दो प्रश्न पत्रों में होता था। तो Students को Exam के समय में Syllabus को दोहराने में अधिक समय नही लगता था। जिससे वे Syllabus को जल्दी दोहरा लेते थे तो जो भी प्रश्न उन्हे नही आता था। उसके बारे में भी वे कुछ न कुछ लिख देते थे। क्यों जब हमें कुछ याद नही आता है। और हम उस प्रश्न को कहीं पढे़ रहते है। तो भी हम उसके बारे में कुछ थोड़ा बहुत अपने से सोंचकर लिख देते थे क्यों की पहले हमारे पास प्रश्नो को हल करने के लिए काफी समय मिल जाता था।

Type of questions Number of questions*marks allotted Marks
Multiple Choice Questions

5*1

5

Very short answer types

6*1

6

Short answer types

9*2

18

Long answer types

1*6

6

Total

21

35

Class 12th Chemistry Model Paper

  • इस बार Intermediate Paper एक ही प्रश्न पत्र में दोनो Paper होंगे।
  • पूर्णांक 50 की जगह 100 का होगा।
  • समय का विशेष ध्यान देकर प्रश्नो को हल करें।
  • समय 3 घण्टे 15 मिनट ही दिया जायेगा।
  • इस बार के प्रश्न पत्र में प्रश्न अधिक रहेंगे तथा ज्यादा बड़े प्रश्न नहीं होगे।
  • Chemistry के पेपर में आपको Reaction पर विशेष ध्यान देना है। क्यो कि यदि आप Reaction सही करते आतें है। तो आपको Reaction का पूरा Marks मिलता है।
  • जितने शब्दो में उत्तर पूर्ण रूप से समझ में आ जाये उतने ही शब्दो में प्रश्नों के उत्तर देना आवश्यक है।
  • किसी प्रश्न को यदि आप लिख रहे तो पहले उसकी Heading डालिए।
  • Heading देखने से Examiner आपको अच्छे Marks देता है।
  • प्रश्नो को ज्यादा विस्तार से नही लिखना है।
  • किसी भी प्रश्न का जो Main Point हो उसे Underline कर दीजिए।
  • Chemistry के पेपर में चित्र को विशेष ध्यान देकर बनायें।
  • अगर आप किसी प्रश्न का चित्र बना देते है। तो यदि आप उस प्रश्न के बारे में कुछ कम भी लिखेंगे तो भी आपको काफी अच्छे Marks मिल जातें है।

12th Chemistry Model Paper PDF Download

Question Paper महत्वपूर्ण जानकारी
Pages 6
PDF Size 65 KB
language Hindi
Watch LIVE 12th Chemistry Paper in PDF

UP Board 12th Chemistry Model PDF Download

UP Board Class 12 Hindi Model Paper PDF Download UP Board Class 12th शब्दों में सूक्ष्म अंतर
UP Board 12th Hindi Important Questions UP Board 12th Model Paper PDF Download
UP Board 2019 Time Table Download UP Board Class 12 Physics Model Paper PDF Download

यदि आप अपने पहले दिन के पेपर को सही करके आना चाहते है। आप हिन्दी के Grammar (व्याकरण) के बारे हमारे द्वारा दी गयी लिंक के माध्यम से पढ़ सकतें है। और इसे याद कर सकतें है।

Students हमारी यह जानकारी ”UP Board Class 12 Chemistry Model Paper PDF Download” के बारे में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आप को कैसी लगी। यदि आपको intermediate से सम्बन्धित और किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है। तो आप हमे Comments Box के माध्यम से पूछ सकतें है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें