2000 Note Big News : दो हजार नोट बन्द के बाद 5000 और 10000 के नोट पर बहुत बडी खबर

2000 हजार रूपये के नोटों को बंद करने के बाद सरकार देश में कौन से करेंसी फिर से लागू करेगी। या फिर देश में कितने की करेंसी फिर से चलन में आएगी। इस बारे में सरकार का क्या कहना है और सरकार नई करेंसी को लेकर क्या प्लान बना रही है। इस विषय को लेकर लोगों में काफी उलझनें बनी हुई है। अखिर मोदी सरकार का क्या प्लान है क्या सरकार इससे बड़े नोट लाने का प्लान कर रही है या फिर छोटा नोट लाने का प्लान कर रही है। क्योंकि 2 हजार रूपये के नोट बंद होने पर इस तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। तो आखिर सरकार का क्या कहना है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

5000 notes biggest update
5000 notes biggest update

2000 नोट के बाद जारी होगा

आपको बता दें कि लोगों के बीच 2 हजार रूपये के नोट बंद होने के बाद काफी खलबली मची हुई है। हलांकि अभी 2 हजार रूपये के नोट चलन में है और यह सरकार और आरबीआई द्वारा दिए गए तिथि यानि 30 सितम्बर तक चल में रहेगें। आप लोग 30 सितम्बर तक अपने 2 हजार रूपये के नोटों को बदलवा सकते हैं। मुद्दे कि बात करें तो लोगों और सोशल मीडिया में 2 हजार रूपये के नोट बंद करने के के बाद सरकार 2 हजार रूपये के से बड़ी करेंसी देश में लागू कर सकती है। जिसमें बताया जा रहा है कि सरकार 5 हजार या 10 हजार रूपये के नोट भी जारी कर सकती है। हलांकि अगर आपको नहीं पता है कि सरकार द्वारा केवल 2 हजार रूपये के ही सबसे बड़े नोट जारी किए गए हैं। तो आप गलत साबित होते हैं।

सरकार द्वारा पिछली नोटबन्दी

इससे भी पहले भारत में 1938 में 5 हजार और 10 हजार के नोट जारी किए गए थे। जिस महज आठ साल बाद यानि 1946 में चलन से बाहर कर दिया, बंद कर दिया था। जिसके बाद 10 हजार का नोट आजादी के बाद भी चलन में रहा जिसे 1978 में आरबीआई और सरकार द्वारा बंद किया गया था। तो करेंसी को इस समय भी आरबीआई द्वारा देश की करेंसी का बड़ा नोट 2 हजार रूपये के नोट को बंद करने का फैसला ले लिया है। जिसकी तारीख 30 सितम्बर रखी गई है। हलांकि दो हजार रूपये का नोट बंद होने के साथ लोगों में काफी खुसफुसाहट हो रही है। कि सरकार इससे बड़े नोटों को चलन में ला सकती है। अगर सरकार या आरबीआई द्वारा ऐसी कोई बड़ी जानकारी मिलती है तो सबसे पहले यह जानकारी आपको इसी पोस्ट के माध्यम से मिलेगी।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे