2000 Note Big Update : RBI का दो हजार नोट पर बडा ऐलान सभी देशवासी ध्यान दें खलबली

2000 Big News Update – देशभर में दो हजार रूपये के नोटों को बंद कर दिया है। जिससे देश भर में इसे लेकर काभी खलबली भी मची है। जहां जिन लोगों ने दो हजार के नोटों को इकट्ठा किया था अब लोग उसे लेकर काफी इधर – उधर करने के फिराक में लगे हुए हैं। क्योंकि ज्यादा मात्रा में दो हजार रूपये के नोटों को बैंक में वजह के जमा नहीं किया जा सकता है। अगर ज्यादा मात्रा में दो हजार रूपये के नोटों को जमा करते हैं तो उसके लिए आपको उस करेंसी का स्त्रोत बताना होता है। लेकिन कम मात्रा में जैसे दो चार दस बीस हजार के लिए कोई परेशानी के बात नहीं है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

RBI NEW CERCULAR IN 2000 NOTE
RBI NEW CERCULAR IN 2000 NOTE

2000 के नोट पर बडी अपडेट

आपको बता दें कि दो हजार रूपये के नोटों को जमा करने लिए आपको अपने बैंक में जाना है और जैसे पैसे जमा किया जाता उसी प्रकार जमा कर देना है। इसके लिए आपको कोई भी फार्म या कुछ भी करने की कोई आवश्यकता नहीं है। दो हजार रूपये के नोटों को जमा करने के लिए सरकार की ओर से 30 सितंम्बर तक का समय दिया गया है। अगर आपके पास दो हजार रूपये के नोट हैं तो आप सितंम्बर माह तक जमा कर सकते हैं। परंतु कई लोग दो हजार रूपये के नोटों को लेकर इधर – उधर भंजाने में लगे हुए हैं। बहुत से ऐसे भी मामले सामने आ रहे हैं कि लोग पेट्रोल पम्प पर दो हजार रूपये के नोटों को लेकर जा रहे हैं। सामान खरीद रहे हैं। अगर आपके पैसे आपकी कमाई के हैं तो आपको कोई फिक्र करने की आवश्यकता नहीं है।

RBI की नई अपडेट

आप अपने बैंक में जाकर अपने दो हजार रूपये के नोटों को पांच सौ के नोटों पर बदलवा सकते हैं। दो हजार रूपये नोट बंद होने के बाद सरकार एक हजार रूपये का नोट लाएगी, मीडिया में ऐसी बहुत सी खबर चल रही है। तो इसमें क्यो सच्चाई है कि सरकार दो हजार रूपये के नोट बंद करने के बाद दो हजार रूपये के नोट लाएगी या नहीं। इन्ही सब सवालों को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास और केंद्र की मोदी सरकार द्वारा यह साफ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि भले ही दो हजार रूपये के नोट बैंकों द्वारा आम लोगों से लिए जा रहे हैं। परंतु एक हजार रूपये का कोई भी नोट मार्केट में लाने की योजना नहीं। और यह भी बताया की हमारे पर पांच सौ के नोटों की पर्याप्त मात्रा से अधिक पांच सौ के नोट उपलब्ध हैं। नोटों को लेकर कोई समस्या नहीं होगी।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar