Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

2000 Note Big Update: 2000 के नोट पर RBI का बडा ऐलान सभी लोग ध्यान दें बडी खबर

2000 currency Big Update – जैसा कि आप सभी को पता है कि सरकार और रिजर्व बैंक के द्वारा 2 हजार रूपये के नोट को बंद करने की घोषणा कर दी गई है। जिसमें बताया गया है कि अगर आपको पास 2 हजार रूपये के नोट हैं। वह 30 सितम्बर 2023 तक बदलें जाएंगें। जिससे लोग अपने दो हजार रूपये के नोटों को बड़े आराम से बैंक में जाकर जमा कर सकता है। परंतु इसमें फिर एक बहुत बड़ी अपडेट निकलकर सामने आ रही है। कि दो हजार रूपये नोटो को बदलने के लिए डॉक्युमेंट की भी मांग भाजपा नेता द्वारा हाईकोर्ट से अपील की जा रही है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

RBI NEW CERCULAR IN 2000 NOTE
RBI NEW CERCULAR IN 2000 NOTE

2000 नोट पर बडी अपडेट

आपको बता दें कि भाजपा नेता और वकील अश्विनी उपध्याय ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका लगाते हुए अपील दायर की है। बिना डॉक्युमेंट के बैंक में नोट बदलवाने पर याचिका लगाई गई है। लेकिन दो दिन पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा यह बताया गया था कि दो हजार रूपये के नोट को बदलवाने पर किसी प्रकार के डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही किसी प्रकार का फॉर्म भरना पडे़गा।। आप आसानी से बैंक जाकर अपने दो हजार रूपये के नोट बदलवा सकते हैं। लेकिन दो हजार रूपये को नोटों को बदलवाने के लिए RBI द्वारा अभी एक सर्कूलर जारी किया है, जिसमे जमाकर्ता को एक फार्म भरना होगा। जिसके बाद अब दिल्ली हाईकोर्ट का क्या फैसला आता है। इस फैसले को लेकर लोगों में खलबली मच गई है।

2000 नोट के लिए फार्मेट

RBI द्वारा इन नोटो के लिए ग्राहक को फार्म नही भरना होगा यह काम बैंक कर्मचारी खुद करेंगे RBI ने फॉर्म का एक फॉर्मेट भी जारी किया है जिसे पैसे बदलने वाले व्यक्ति को इस बारे मे पता होना आवश्यक है, इसमें बैंक का नाम, तारीख, नोट एक्सचेंज का अमाउंट और कुल अमाउंट भरा जाएगा. ये फॉर्म बैंक के कर्मचारी भरेंगे, और इसमें बैंक के कर्मंचारी का हस्ताक्षर भी होगा. बैंक सभी ग्राहकों का डेटा तैयार करेगा. क्योकी उपलब्ध पैसो के बारे मे पूरी डिटेल्स बैंक मैनेजर की जिम्मेदारी मे रहेगी। उपलब्ध खबर अमर उजाला वेबसाईट पर जारी की गई है।

2000 Note RBI News

दो हजार रूपये के नोटों को बंद करने का मुख्य उद्देश लोगों द्वारा भारी मात्रा में दो हजार रूपये को नोटों को रोक कर रखना जिससे बाजारों में भी दो हाजार रूपये के नोट काफी कम हो गए थे। दो हजार रूपये के नोट आरबीआई द्वारा नोट बंदी के समय में शुरू किया गया था। परंतु अब फिर से दो हजार रूपये के नोटों को बंद किया जा रहा है। जब से दो हजार रूपये नोटों को बंद करने की घोषणा की गई है। तभी से दो हजार रूपये के नोट बाजार में बहुत ही तेजी से देखने को मिल रहे हैं। दो हजार रूपये के नोटों का उपयोग पेट्रोल और डीजल भरवाने के लिए सबसे ज्यादा किया जा रहा है।

2000 नोट पर RBI का ऐलान

दो हजार रुपये के नोट बंद होने को लेकर लोगों में यह बातें चल रही है। कि आरबीआई दो हजार रूपये के नोटों को बंद करके एक हजार रूपये के नोटों फिर से शुरू करेगी। तो इस पर खबर आ रही है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा बताया गया है कि दो हजार रूपये के नोट बंद किए जा रहे हैं। परंतु एक हजार रुपये का नोट लाने की कोई योजना नहीं है। और आरबीआई द्वारा एक सुविधा यह भी दे दी गई है कि अब आप दो हजार रूपये के नोटों को घर बैठे भी बलवा सकते हैं। बैंक मित्र द्वारा भी नोटो को बदलने की व्यवस्था आरबीआई ने शुरू कर दी है।

Follow US Google News Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.