2000 Note : दो हजार के नोट पर बडा आदेश कोर्ट ने जारी किया नया निर्णय सभी लोग ध्यान दें बडी खबर

2000 Currency Latest Update – 2 हजार रूपये के नोट को लेकर बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। क्योंकि दो हजार रूपये के नोटों को सरकार व आरबीआई द्वारा बंद करने के बाद से काफी खबरें निकल कर सामने आप रही है। दो हजार रूपये के नोटों को लेकर कई तरह के सवाल भी उठाए जा रहे हैं। और सवाल पूछे भी जा रहे हैं और इस प्रकार के सवाल भी सामने आ रहे हैं कि दो हजार रूपये के नोटों को बंद करके सरकार फिर से एक हजार रूपये के नोटों को लाएगी। कई प्रकार के सवाल सुनने को मिल रहे हैं। और साथ ही दो हजार रूपये के नोटों को बैंक में जमा करने के लिए दस्तावेजों को आवश्यकता इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

RBI NEW CERCULAR IN 2000 NOTE
RBI NEW CERCULAR IN 2000 NOTE

2000 नोट पर बडा फैसला

आपको बता दें कि 2000 हजार रूपये के नोट बंद होने के बाद से कई तरह के मामले देखने को मिल रहे हैं। दो हजार रूपये के नोट बंद हो ने के बाद इसका मामला दिल्ली हाई कोर्ट में पहुंच गया था। दो हजार रूपये के नोट बंद होने के बाद बैंकों द्वारा कहा गया जिसमें भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक समेत देश के कई सारे बैंको ने कहा कि दो हजार रूपये के नोट बंद होने के बाद बैंकों में दो हजार रूपये का नोट जमा करने के लिए किसी प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। कोई भी व्यक्ति दो हजार रूपये के नोट को बदलवाने के लिए बैंक में किसी प्रकार की पहचान प्रमाण की जरूरत नही है।

कोर्ट द्वारा दो हजार के नोट पर बडी अपडेट

जो कि आरबीआई के आदेश के मुताबिक यह कहा गया था। कि दो हजार रूपये के नोट बैंक में जमा कराने के लिए किसी बैंक को किसी प्रकार की आईडी देने की कोई आवश्यता नहीं है। बिना आईडी के आप अपने बैंक में जाकर दो हजार रूपये के नोट को बदल सकते हैं। इसके बावजूद भी दिल्ली हाई कोर्ट में बीजेपी नोता ने याचिका लगाई और कहा बिना आईडी के नोट बदलाने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। जिसे लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में यह याचिका दर्ज कराई गई थी। इस याचिको लेकर कल 29 मई को दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा लगाई गई याचिका को ही खारिज कर दिया गया है। और कहा कि यह आर्थिक नीतिगल मामलों में अदालत दखल नहीं देगी।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे