500 Note Big News: भारत मे 2000 की नोटबन्दी के बाद 500 के नोट पर अभी अभी बडी खबर ध्यान दें

भारत मे कल RBI द्वारा किए गए 2000 रुपये के नोटो को बन्द करने के ऐलान किया गया है, ऐसे मे इसके लिए सरकार ने नागरिको को कुछ दिन का समय दिया है, जिसके अन्तर्गत वह इन्हे बदल सकते है, पर आज 500 रुपये से सम्बन्धित एक और बडी अपडेट को जारी किया है, जिसके बारे मे पूरे भारत को जानना बेहत जरुरी है, ऐसे मे इस बडी खबर को तुरन्त पढे और दिए गए शेयर बटन की मदद से तुरन्त किसी और को भी जरुर शेयर करें।

2000 NOTES BIGGEST NEWS TODAY
2000 NOTES BIGGEST NEWS TODAY

RBI का नया अपडेट

अगर आपके पास 500 के नोट है, तो आपको इस नइ गाइडलाइन को ध्यान देना होगा जिसमे सरकार और RBI द्वारा एक बहुत ही बडा नियम का ऐलान कर दिया है। भारत मे नोट प्रणाली मे अब 2000 के बडे नोट को पालिसी से हटा दिया गया है, अब बडे नोटो मे 500 रुपये को शीर्ष मिल चुका है, ऐसे मे 1000 रुपये के नोट को भारत सरकार जल्द ही लाने की तैयारी मे है। ऐसे मे आगामी कुछ समय मे सरकार द्वारा नए 500 के नोट के नए रंगो मे लाने की तैयारी मे है।

1000 के नोट पर बडी अपडेट

आरबीआई द्वारा अभी हाल ही मे जारी सर्कुलर मे 1000 रुपये के नोट को भी बहाल करने की तैयारी मे है, जिसके बाद उपलब्ध नोटो की सबसे ज्यादा जरुरत बडे लेन देन, बाजार खरीद और आदि कामो के लिए जरुरत पड सकती है, 2000 के नोटो का प्रयोग बहुत कम के साथ साथ खर्च और फुटकर विक्रेताओ के लिए नही थे इसलिए इसका प्रयोग नोटो को डंम्प करने वाले भी कर रहे थे जिसके बाद सरकार द्वारा इसे ध्यान दिया गया था। वही अब 1000 के नोट आने के बाद वित्तीय जोखिम आधा रह जाएगा।

2000 के नोट पर ताजा खबर

भारत मे कल से ही दो हजार के नोट को दुकानदार व अन्य व्यवसायी नागरिक लेने से इन्कार कर रहे है, जिसके बाद ज्यादातर लोगो को मन मे इस नोट को बन्द कर दिया है, ऐसे स्थिति पैदा हो गई है, पर वास्तव मे  मार्केट में मौजूद 2000 के नोट वैध मुद्रा है। आफ इसे 23 मई से 30 सितम्बर के बीच बैंक मे जाकर बदल सकते है, पर इसके लिए दिए गए कुछ नए नियमो को ध्यान मे रखकर बदलाव करें आप एक बार मे केवल 10 नोट ही बदल सकते है, और अगर आपका बैंक खाता है, तो आप इसे अपने खाते मे जमा कर सकते है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.