Aadhaar Card : आधार कार्ड धारकों ध्यान दें अब नई मुसीबत, सरकार द्वारा जारी यह नियम।

Aadhar Card Latest Update : आधार कार्ड धारको के लिए सरकार आए दिन कोई न कोई बडे नए नियमो को लागू करती है, इसी प्रकार से UIDAI द्वारा अभी हाल ही मे कई अलग प्रकार के आधार कार्ड के जरिए हो रहे फर्जीवाडे को रेकने के लिए (Aadhar Card) मे कुछ जरुरी और नए बदलाव देखने को मिले है, जिसको भारत के प्रत्येक नागरिक को जनना बेहत जरुरी है।

AADHAR CARD LATEST NEWS
AADHAR CARD LATEST NEWS

Aadhaar Card Latest Update

आधार कार्ड को लेकर नए बदलाव पर चर्चाए काफी ज्यादा तेज होती रही है लेकिन इस नए नियम को लागू होने के बाद ज्यादातर लोगो को अपने UIDAI द्वारा जारी Aadhar Card मे बदलाव की बात करे तो अब जन्मतिथि का प्रमाण आधार पर नही होगी इस नए नियम के लागू होने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट की जरुरत बडेगी इसी माह से यह नया नियम लागू किया गया है।

UIDAI ने उठाया बड़ा कदम

आधार कार्ड ने अभी हाल ही मे आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए UIDAI द्वारा काफी समय लोगो को दिया गया है, जिसमे अभी तक बहुत से लाखो की संख्या मे आधार कार्ड धारको ने लिंक नही किया पहले यह फ्री था पर अब इसमे शुल्क रख दिया गया है, साथ ही साथ अगर अब आधार कार्ड डाउनलोड करेगे तो उसमे लिखा हुआ कुछ अलग प्रकार से आएगा।

अब जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा

वैसे सरकार द्वारा जारी होने वाला जितने भी नए नए नियम होते है, वह फर्जिवाडे को देखकर और उसे रोकर तैयार किए जाते है, यूआइडीएआइ ने इस नई सुविधा और बदलाव को पूर्ण रुप से लागू कर दिया है। क्योकी अभी तक आधार कार्ड के जन्मतिथि मे संशोधन करवाकर तारीख, दिन, महीना व वर्ष को बदलवा कर कई प्रकार के फर्जीवाडे किए गए है।

आधार कार्ड मे उपलब्ध जन्मतिथि का प्रमाण अब मान्य नही किया जाएगा बल्की जन्मतिथि का प्रमाण पत्र देना होगा जो पूर्ण रुप से मान्य कर दिया गया है, 1 दिसम्बर से यह बदलाव लागू कर दिया गया है, व उपलब्ध सूचना आधार कार्ड पर भी अंकित की जा रही है।

आपको पता दे की आधार कार्ड एक जरुरी पहचान पत्र होने के साथ एक दस्तावेज है, पर इसमे प्राप्त जन्मतिथि के आधार पर बहुत से कार्यो मे इसको वैध जन्मतिथि सम्बन्धित दस्तावेज नही माना जाएगा इसलिए जन्मतिथि सम्बन्धित वैध दस्तावेज जन्म प्रमाण पत्र ही होगा।

आज की ताजा खबरे देखे। ………

Bank Good News: किसी भी बैंक मे खाता है, तो RBI ने दी बडी खुशखबरी सब कुछ बदल गया

January New Rate : जनवरी से देशभर मे क्या सस्ता क्या मँहगा हुआ तुरन्त जाने बहुत बडी खबर

Weather News : 3 राज्य और 45 जिलो मे बारिश का अलर्ट स्कूल, कोचिंग, बस, ट्रेन, प्लेन सब बंद

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।