Aadhar Card Biggest News : आधार कार्ड तुरन्त कराए ये अपडेट देने होगे 50 रुपये UIDAI ने दी बडी जानकारी

Aadhar Card Big News : आधार कार्ड पर UIDAI द्वारा दिन प्रतिदिन कोई न कोई अपडेट जारी किया जाता है, ऐसे मे अभी हाल ही मे मंत्रालय द्वारा आधार कार्ड धारको के लिए एक समय निश्चित किया गया है, जिसके अन्दर अगर आपका आधार कार्ड प्रयोग नही किया गया हो तो उन कार्डो के सरकार द्वारा निरस्त कर दिया जाएगा तथा किसी भी सरकारी और गैर सरकारी योजनाओ का लाभ नही ले पाएगा ऐसे मे इस नए बदलाव पर सम्पूर्ण निर्देश और क्या क्या है, इस बारे मे नीचे विस्तार से बताया गया है। अगर आप एक आधार कार्ड उपभोक्ता है, तो आपको इस खबर को जानना बहुत ही जरुरी है।

aadhar Card Biggest Update news
aadhar Card Biggest Update news

Aadhar Card

आपका Aadhaar Card अपडेटेड नहीं है तो सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना बंद हो जाएगा, अपडेशन का प्रोसेस ऑनलाइन होता है तो उसकी फीस 25 रुपए है. अगर अपडेशन ऑफलाइन किया जाता है तो उसकी फीस 50  रुपए है।

क्या है POI और POA 

POI से मतलब प्रूफ ऑफ आडेंडिटी है और POA से मतलब प्रूफ ऑफ ऐड्रेस है. AADHAAR की तरफ से 1 जुलाई 2022 को जारी एक सूचना के मुताबिक, प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी यानी POI अपडेशन के लिए ऐसे डॉक्युमेंट की जरूरत होती है जिसमें नाम और फोटो हो. इसे अपडेट करवाने के लिए पैन कार्ड, ई-PAN, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आर्म्स लाइसेंस, फोटो बैंक ATM कार्ड, फोटो क्रेडिट कार्ड, मैरेज सर्टिफिकेट, किसान फोटो पासबुक समेत इस तरह के दर्जनों डॉक्युमेंट्स प्रूफ के तौर पर जमा किए जा सकते हैं.

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment