Aadhar Card Good News : आधार कार्ड मे बडा बदलाव सभी कार्ड धारक ध्यान दे UIDAI द्वारा जारी

Aadhar Card New Update 2023 – आप सभी जानते हैं कि भारत देश में सभी के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी दस्तावेज है। क्योंकि किसी काम को करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता जरूर पड़ती है। वह कैसा भी काम हो जैसे मान लो कि स्कूल से लेकर किसी भी नौकरी को पाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है। तो आपको बहुत से काम ठप हो जाएंगें। यही नहीं अगर आपके आधार कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि तो भी आपका आधार कार्ड से सम्बन्धित काम रूक सकते हैं। जैसे नाम का अक्षर, गलत पता और भी इससे जुड़ी कोई गलती है। तो आपको परेशानी हो सकती है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

AADHAR CARD GOOD UPDATE
AADHAR CARD GOOD UPDATE

आधार कार्ड नई अपडेट

आपको बता दें कि अगर आपके आधार कार्ड में किसी प्रकार की गलती है तो आप उस गलती को जल्द ही सुधार करें क्योंकि कभी भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ सकती है। अगर आधार कार्ड में किसी भी विकल्प को अपडेट किया जाता है। तो उस प्रोसेस में कुछ समय या दिन लगता है। तो आपको इस काम को जल्द ही निपटा लेना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड की मुख्य विषय पर बात करेगें। जोकि आधार कार्ड का एड्रेस प्रूफ क्योंकि अभी तक आधार कार्ड में एड्रेस प्रूफ को अपडेट करने के लिए कई दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती थी। जैसे- मार्कशीट, मैरिज सर्टिफिकेट, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पासपोर्ट इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती थी। परंतु अब आपको ऐसे दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी।

UIDAI का नया नियम लागू

यूआईडीएआई की तरफ से इस नियम को लेकर बड़ा बदलाव कर दिया गया है। कि अब आपको ऐसे किसी भी दस्तावेज देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि ऐसे बिना दस्तावेज के ही आप अपने आधार कार्ड में पते को अपडेट कर पाएंगे। क्योंकि यूआईडीएआई द्वारा नए नियम के मुताबिक परिवार के मुखिया के एड्रेस प्रूफ पर ही आपका पता अपडेट हो जाएगा। और इसे करने के लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें।

आधार कार्ड में आप ऐसे पता अपडेट करें

  • आपको सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in में लॉगिन करें और अपडेट आधार पर क्लिक करें।
  • फिर इसके बाद अपने परिवार के मुखिया के आधार नंबर को दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद परिवार के मुखिया के साथ अपने रिश्ते को वेरिफाई करने के लिए डॉक्यूमेंट देना होगा।
  • फिर आपको 50 रुपये आधार कार्ड अपडेट की फीस जमा करनी है।
  • और फीस जमा करने के बाद परिवार के मुखिया के पास एक मेसेज आएगा। जिसमें एड्रेस अपडेट करने की रिक्वेस्ट होगी।
  • और जैसे ही परिवार का मुखिया सहमति प्रदान करेगा, वैसे ही आधार में एड्रेस अपडेट का प्रोसेस शुरू हो जाएगा।
  • और यह करीब 30 दिनों के बाद बदल दिया जाएगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar