Aadhar Card Official Notice : सभी आधार कार्ड वाले ध्यान दें सरकार ने जारी की नई सूचना सभी को ध्यान देना जरुरी

Aadhar Card New Update : आधार कार्ड से सम्बन्धित काई मामले समाने आ रहे हैं। आज के समय में आधार कार्ड का यूज किसी गलत कामों में कोई दूसरा person कर देता है। जिसकी जानकारी आपको नहीं रहती है। तो इससे बचने व कैसे जाने कि आपके आधार कार्ड का गलत यूज किया जा रहा है। तो Aadhar Card से सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढे़ं।

AADHAR CARD TODAY OFFICIAL NOTICE

Aadhar Card Important NEWS

होटल और सिनेमा हॉल जैसे गैर अधिकृत संगठनों को आधार की फोटो कॉपी नहीं देने की सलाह को सरकार ने वापस ले लिया है। इस सबंध में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से जारी परिपत्र में कहा गया है कि भ्रम की स्थिति पैदा नहीं हो इस वजह से 27 मई को भारतीय विशिष्ट पहचान प्रधिकरण (यूआईडीएआई) की तरफ से जारी एडवाइजरी वापस ली जाती है। कहा, आधार पूरी तरह सूरक्षित है। लोग पहले की तरह अपने विवेक व सूझ बूझ से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Aadhar Card Official News

यूआईडीएआई ने ठगी के बढ़ते मामलों को मददेनजर कहा था कि होटल, थियेटर जैसे गैर अधिकृत संगठनों व संस्थानो को आधार की फोटो कॉपी न दें। इसके बजाय मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल करें। मास्क्ड आधार में आखिर केवल चार डिजिट ही जिखाई देते हैं। और वर्चुअल आधार कार्ड का काम सरकारी काम काज के लिए, खासतौर पर डिजिलॉकर से आधार की जगह वर्चुअल आधार का इस्तेमाल करें। वर्चुअल आधार कार्ड असल में आधार कार्ड की तरह ही 12 अंक होते हैं।

Masked Aadhar Card Download

आपको बता दें कि आप मास्क्ड आधार कार्ड कहां से डाउनलोड करें और कैसे डाउनलोड करें पूरी जानकारी विस्तार के साथ जाने और अपना मास्क्ड आधार को डाउनलोड करें।

  • आपको सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • फिर आपको डाउनलोड वाले विकल्प को चुनना है।
  • फिर आपको नीचे की ओर आधार कार्ड के 12 अंक और कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • Do you want a masked Aadhar के विकल्प को चुनना है।
  • फिर आपके रजिस्टर्ज मोबाइल में एक ओटीपी दर्ज करना है।
  • ओटीप दर्ज करने के बाद आपके स्क्रीन परी आपका मास्क्ड आधार कार्ड आ जाएगा।
  • आपको अपना मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड कर लेना है।

और अगर आपको जानना है कि आपका आधार कार्ड कहां कहां इस्तेमाल हो रहा है। और कहीं गलत तरीके से आपका आधार कार्ड इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है। इसे जानने के लिए आपको https://resident.uidai.gov.in.aadhar-auth-history ऑफिशल लिंक में जाना है। इस लिंक को खोलने के बाद आपको आधार नंम्बर दर्ज करना है। दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंम्बर में एक ओटीपी आएगा। और आप ओटीपी दर्ज करने के बाद आप देख पाएंगे कि आपका आधार को किसने, और कब कहां इस्तेमाल किया है। अगर आपको आपका आधार किसी ने गलत यूज किया है। या संदिग्ध लगने पर 1947 या [email protected] पर शिकायत कर सकते हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter