Aadhar Card Biggest NEWS : आधार कार्ड पर हुआ बडा बदलाव जल्द जाने क्या है, अब नया

AADHAR CARD UPDATE पर एक नई अपडेट आई है। आप सभी नगरिकों के लिए बहुत ही अच्छी अपडेट की खबर निकल कर आई है। अब आप लोगों को UIDAI की तरफ से एक नई सुविधा जारी की गई है। जिससे आप अपने घर बैठे ही आधार कर्मचारी को घर पर बुलाकर आधार कार्ड बनवा सकते हैं। और आप मोबाइल नंम्बर, ई- आईडी और भी अन्य चीजो को भी अपडेट करा सकते हैं। और इसके साथ आपके घर में 0 से 5 वर्ष के बच्चे का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जनाकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढे़ें।

aadhar card big news

AADHAR CARD UPDATE

आपको बता दें कि UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने भारतीय डाक विभाग के साथ मिलकर यह घर बैठे आधार कार्ड बनाने की योजना को शुरू किया है। जिसका लाभ आप घर बैठे आसानी से ले सकते हैं। इसके लिए आपको घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) के आधार कार्ड के कर्मचारी को घर बुलाकर आप अपना ई- मेल आईडी, मोबाइल नंम्बर, पता, जन्म तिथि और घर में कोई शिशु जिसकी उम्र 0 वर्ष से लेकर 5 वर्ष हो उसका आधार कार्ड आप घर बैठे ही बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको क्या करना होगा इसके लिए नीचे दिए गए पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें।

AADHAR CARD UPDATE Official Request

आपको सबसे पहले भारतीय डाक विभाग कि ऑफिशल वेबसाइट https://ccc.cept.gov.in/ServiceRequest/request पर जाना है। यहां पर आपको सबसे पहले नाम दर्ज करना है फिर पता, मोबाइल नंम्बर, ई – मेल आईडी दर्ज करना है। और आप अपना ई- मेल आईडी और मोबाइल नंम्बर वही दर्ज करना जो आपको आधार से लिंग करवाना है। इसके पश्चात आपको नीचे आईपीपीबी आधार सर्विस को चुनना होगा। जिसमें ई- मेल आईडी, मोबाइल नंम्बर या 0वर्ष से 5वर्ष के बच्चे  का आधार कार्ड इनमें से आप जिस भी सर्विस को लेना चाहते हैं। उसे चुनने के बाद ओटीपी के ऑप्शन को क्लिक करें।

Aadhar Card Registration

आपके क्लिक करने तुरंत पश्चात ही आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। जिसे दर्ज करने के बाद आपका कन्फर्म रिक्वेस्ट नंम्बर पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक रिक्वेस्ट नंम्बर आ जाएगा। जिसे आपको सेव कर लेना जिसके माध्यम से आप अपनी रिक्वेस्ट को चेक सकते हैं। आप इसके लिए दो तरीके जांच सकते है आपके पास जो रिक्वेस्ट नंम्बर है उसके माध्यम से और आप अपने मोबाइल नंम्बर से भी जान सकते हैं आपको अपना मोबाइल नंम्बर या रिक्वेस्ट नंम्बर को डालकर फिइ्च करना है। इससे आप अपनी रिक्वेस्ट की जांच भी कर सकते हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter