Aadhar Voter Card Today News : वोटर कार्ड को अब आधार से जोडना अनिवार्य सरकार का आदेश जारी

सरकार दिन प्रतिदिन अपने जरुरी दस्तावेजो को और भी ज्यादा मजबूत बनाने पर कार्य कर रही है, ऐसे मे एक बडी योजना और बडी अपडेट सरकार द्वारा जारी की गई है जिसे पूरे देश मे लागू किया गया है, ऐसे मे वोटर आईडी कार्ड धारको के लिए यह काफी ज्यादा जरुरी हो गया है और आधार कार्ड धारको के लिए भी यह काफी ज्यादा जरुरी  है, ऐसे मे किस प्रकार से यह प्रक्रिया आपको पूरी करनी होगी तथा इसके फायदे और जरुरी कार्य का जिक्र किया गया है, नीचे हमने सभी जरुरी जानकारी प्रस्तुत की है उसे ध्यान दें।

voter card adhar card link

Aadhar Card Big News

चुनाव मे ही केवल वोटर आईडी कार्ड की जरुरत होती है, ऐसे मे उस वक्त फर्जी तरीके से भी कई सारे वोटिंग कि जाती है, जो की गैरकानूनी है, ऐसे मे फर्जी वोटर आई कार्ड से अन्य बहुत से फ्रांड होते आ रहे है, इसलिए सरकार द्वारा एक अत्यन्त जरुरी फैसला लेना पडा की आगामी चुनाव से पहले यह कार्ड पूर्ण होना चाहिए तथा जहा जहा भी वोटर कार्ड की जरुरत है, वहा पर अब इस प्रयोग ठीक ढंग से होना जरुरी है।

कैंपेन से वोटर आईडी और आधार को लिंक करने का पूरी प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा. यह सभी लोगों के लिए अनिवार्य होगा. आप अपने दोनों कार्ड को ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं।

Voter Id Card Aadhar Card Link Process

  • घर बैठे सबसे पहले आपको वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अपने मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी/वोटर आईडी नंबर का यूज कर लॉगिन करें।
  • इसके बाद वहां अपना मनचाहा पासवर्ड डालें.. राज्य, जिला. और पर्सनल डिटेल जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें।
  • डिटेल भरने के बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक करें।
  • वहीं आपकी तरफ से दर्ज की गई डिटेल सरकारी डेटाबेस से मेल खाता है, तो डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • ‘Feed Aadhaar No’ ऑप्शन पर क्लिक करें जो स्क्रीन के लेफ्ट साइड दिखाई देगा.
  • पॉप अप पेज खुलने के बाद वहां अपना आधार कार्ड, आधार नंबर, वोटर आईडी नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और/या रजिस्टर्ड ईमेल पता भरना होगा. सभी डिटेल सही ढंग से दर्ज करने के बाद, इसे एक बार क्रॉस चेक करें और ‘Submit’ बटन दबाएं।
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter