Agneepath Bharti : अग्निपथ भर्ती शुरु सेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए नौकरी 30 हजार सैलरी से शुरुआत

Agneepath Bharti – देश भर के सभी युवाओं और नौजवानों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका मिलने वाला है। जो भी नौजवान और युवा उम्मीदवार हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं उनके लिए बहुत ही अच्छी भर्ती आ गई है। इस भर्ती का नाम अग्निपथ रखा गया है। यह अग्निपथ भर्ती अल्प काल के लिए ही रहेगी। परंतु आपको अल्प काल में भी देश की सेवा करने का मौका प्रदान किया जा रहा है। इस भर्ती के लिए क्या प्रक्रिया होगी, और क्या आयु सीमा रहेगी, और इस अग्निपथ भर्ती को शुरू करने का उद्देश्य क्या है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

agnipath bharti

Agneepath Bharti

आपको बता दें कि इस अग्निपथ भर्ती को देश के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने घोषणा की है अग्निपथ भर्ती योजना को शुरू करने के लिए इससे बेरोजगार युवाओं को देश की सेवा करने और रोजगार पाने अच्छा अवसर प्रदान किया है। जो कि देश भर के 10वीं 12वीं पास छात्र छात्राओं के लिए भी बहुत ही अवसर प्राप्त हुआ है। इस अग्निपथ भर्ती योजना 4 साल के कार्यकाल में नौकरी के अंतर्गत अग्निवीरों को 30 हजार रूपये मासिक वेतन और 44 लाख रूपये का बीमा के साथ और भी अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी। और रिटायर होने पर 11.76 लाख रूपये सेवा निधि से प्रदान किया जाएगा।

Agneepath Bharti Details

अग्निपथ भर्ती में पुरूष के साथ महिलाओं को भी देश की सेवा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। देश कि बेटी भी देश की सेवा करने का  बराबर की हकदार हैं। इस भर्ती में महिलाओं को भी शामिल किया गया है। और यह अग्निपथ भर्ती तीनों सेनाओं में भर्ती की प्रक्रिया को पूरा कराएगा। इसमें तीनों सेनाओं के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा। जल सेना, थल सेना, वायु सेना में यह महज 4 साल के लिए ही युवाओं को भर्ती किया जाएगा इसके पश्चात रिटायर कर दिया जाएगा। और रिटायर युवाओं के लिए नौकरी का प्रबंन्ध भी सरकार करेगी। जिससे कि युवाओं को बराबर रोजगार प्राप्त हो सके।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter