Agniveer Bharti : अग्नीवीर सेना भर्ती सेलेक्शन प्रक्रिया देखे 8वीं, 10वीं पास को कैसे मिलेगी नौकरी

अग्नीवीर भर्ती योजना 2022 – अग्नीवीर भर्ती को लेकर देश भर में बहुत विरोध किया जा रहा है। और इसी बीच अग्निपथ भर्ती को रिलीज किया जा चुका है। जो युवा उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो वह अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीरों की बंम्पर भर्ती का नॉटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। अग्निवीर की 46 हजार पदों की रैली निकाली जा चुकी है। अगर आप इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं तो इसके लिए आप जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्मय से विस्तार से पढ़ें।

AGNIVEER SENDA BHARTI ELIGIBILITY

Agniveer Bharti Eligibility

आपको बता दें कि अग्निवीर भर्ती के लिए जो पहले आयु सीमा निर्धारित की गई थी उसमें फिर से बदलाव किया है। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने अग्निवीरों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा में बदलाव करते हुए कहा कि अग्निवीर भर्ती के लिए उम्मीदवार को आयु सीमा में दो वर्ष और बढ़ा दिया है। जिससे कि अग्निवीरों की आयु सीमा 17.5 वर्ष से लेकर 23 वर्ष कर दिया गया है। जिससे कि उम्मीदवारों को कुछ राहत प्राप्त हुई है। आप अगर अग्निवीर बनना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुका है।

अग्निपथ भर्ती के लिए उम्मीदवार कब से आवेदन कर सकते है। अग्निवीर भर्ती के लिए उम्मीदवार को यह पता होना आवश्यक है कि अग्निवीर की तीनो सेनाओ के लिए भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिया गया है। और अभी अग्निवीर भर्ती की आवेदन करने की अंतिम तिथि जुलाई तक जारी की गई है जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो अभी आवेदन शुल्क 0 रुपये किया गया है।

Agniveer Bharti Selection Process

अगर अग्निवीर भर्ती के लिए योग्यता की बात करें तो इच्छुक उम्मीदवार को भारत की मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। भारतीय सेना में भर्ती होने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित पैमानों पर सेलेक्ट किया जाएगा.

  • फिजिकल फिटनेस टेस्ट (रैली साइट)
  • फिजिकल मेजरमेंट (रैली साइट)
  • मेडिकल टेस्ट
  • कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) के जरिए लिखित परीक्षा

उम्मीदवारों को 1.6 KM की दौड़ लगानी होगी:

  • ग्रुप वन के उम्मीदवारों को 5.30 मिनट में ये दौड़ पूरी करनी होगी
  • ग्रुप टू के उम्मीदवारों को 5.31 मिनट से लेकर 5.45 मिनट में दौड़ पूरी करनी होगी.
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter