Air Force Bharti : एयरफोर्स मे 10वीं, 12वीं पास रैली से हिस्सा ले नौकरी पक्की नोटिफिकेशन जारी

Indian Air Force Bharti भारतीय वायु सेना में समय-समय पर ग्रुप एक और ए के अंतर्गत भारतीय जारी की जाती रहती है ऐसे में ग्रुप ए के अंतर्गत मेडिकल अस्सिटेंट और एयरमैन के पदों पर भर्ती जारी की गई है तथा एयरफोर्स में अग्निवीर म्यूजिशियन की भी भर्ती जारी की गई है, आईए जानते हैं इन सभी भर्तियो के बारे में विस्तार से किन में क्या-क्या कौन-कौन से पद जारी किए गए हैं।

AIR FORCE RALLY BHARTI
AIR FORCE RALLY BHARTI

Indian Air Force Bharti 2024 Overview 

Recruitment Organization Indian Air Force
Advertisement No. & Notification Date AIRMEN INTAKE 01/2025
Recruitment INVITES INDIAN / GORKHA (A SUBJECT OF NEPAL) MALE CANDIDATES TO APPEAR IN RECRUITMENT RALLY FROM 03 JULY 2024 TO 12 JULY 2024 TO JOIN THE IAF AS AIRMEN
IN GROUP ‘Y’ (NON-TECHNICAL) MEDICAL ASSISTANT TRADE AT BASE REPAIR DEPOT, AIR FORCE, CHANDIGARH
Type of Article Latest Govt Jobs
Who can Apply Indian Citizen/ Gorkha (Only Male) from States of Punjab, Himachal Pradesh, Uttarakhand, and UTs of J& K, Chandigarh & Ladakh 
Apply Mode Online
Starting Date to Apply Online 22/05/2024
Closing Date to Apply Online 05/06/2024
Official Website https://airmenselection.cdac.in

Indian Air Force Bharti

एयर फोर्स भर्ती की संपूर्ण पात्रता व परीक्षा संबंधी विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 22 मई 2024 से आवेदन शुरू होंगे तथा परीक्षा संबंधी व एडमिट कार्ड संबंधी जानकारी नीचे श्रेणी क्रम में आप देख सकते हैं।

  • Application Start : 22 May 2024
  • Last Date for Apply : 05 June 2024 Till 11.00 pm
  • Last Date Fee Payment : 05 June 2024
  • Rally Date : 03 – 12 July 2024
  • PSL Publication Date : 11 November 2024
  • Admit Card : Notified Soon

एयर फोर्स भर्ती आवेदन शुल्क और आयु सीमा

उपलब्ध भर्ती के लिए उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस ₹100 रखा गया है जबकि जो और पद है उनमें अलग-अलग फीस शुल्क देने होगे उपलब्ध भर्ती के बारे में बात करें तो उम्मीदवार की आयु की गणना 2 जनवरी 2004 से 2 जनवरी 2007 के बीच में जन्मे वाले उम्मीदवार ही इसमें आवेदन करने के पात्र है तथा उपलब्ध भर्ती के अंतर्गत किसी भी प्रकार की आयु की छूट का प्रावधान नहीं रखा जाएगा।

एयर फोर्स भर्ती की विस्तृत सूचना

वैकेंसी के बाद करें तो यह भारतीय रैली के अंतर्गत की जाएगी जिसका आयोजन 3 जुलाई से लेकर के 12 जुलाई के मध्यस्थ चलेगा आपको समय रहते आवेदन करने के बाद इन तिथियां के अनुसार पहुंच जाना होगा तथा जारी पदों के लिए नोटिफिकेशन को एक बार जरूर पढ़ ले क्योंकि इसमें मेडिकल एक्टिविटी के बाद ही आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा जिसके बाद ही आप फाइनलाइज होंगे।

एयरफोर्स भर्ती मेडिकल पात्रता

आईए जानते हैं एयरफोर्स फिजिकल एलिजिबिलिटी के बारे में फिजिकल एजुकेशन के बारे में बात करें तो महिला तथा पुरुष दोनों के लिए पत्रताएं अलग-अलग रहती है जिसमें उम्मीदवारों के वजन, चेस्ट, लंबाई व वजन को ध्यान दिया जाएगा साथ ही साथ सुनने की क्षमता, दांतों के बारे में तथा आपकी आंखों के टेस्ट भी लिए जाएंगे।

  • Proficiency Test
  • English Written Test
  • Physical Fitness Test I & II
  • Adaptability Test – II &
  • Medical Appointments

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को एक बार जरूर पढ लो तथा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को भी विस्तार से जानेंगे। उपलब्ध भर्ती के आवेदन के लिए नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से नोटिफिकेशन डाउनलोड करें तथा आवेदन भी कर सकते हैं।

एयरफोर्स भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जारी नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद अपने क्रांतिकारी के अनुसार आवेदन शुल्क जमा करना होगा जिसके बाद फाइनल सबमिट करना होगा अंत में आपको भुगतान के बाद एकदम डाउट मिलेगा जिसको आपको सुरक्षा पूर्वक रख लेना है फिर जारी एडमिट कार्ड होने के कुछ दिन पश्चात इसी डॉक्यूमेंट के आधार पर आपको बुलाया जाएगा इस जानकारी को किसी और को जरुर शेयर करें ताकि समय रहते किसी और को एयरफोर्स की भर्तियों के बारे में सूचना मिलती रहे।

Official Notification : डाउनलोड करें
Online Apply: यहां से करें

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.