Bank New Update : बैंक में खाता है PhonePe, PayTM, GPay चलाते हैं तो 5 नए नियम पढलो जरुरी है

दोस्तों, सभी बैंक खाता वालों के लिए पांच बड़े अपडेट और नए नियम निकल कर आ रहे हैं। SBI, PNB, KENRA BANK, HDFC, ICICI किसी भी बैंक में अगर आपका खाता है, चाहे सरकारी या प्राइवेट बैंक में तो ध्यान से इस खबर को देखेगा और दोस्तों ये जो नए नियम है। इनमें से कुछ तो दिसंबर से लागू होने जा रहे हैं। कुछ जनवरी 2024 से लागू होंगे।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से सभी देशवासियों को इस संबंध में अलर्ट और चेतावनी जारी की गई है। तो चलिए समय न गंवाते हुए आगे बढ़ते हैं एक एक करके मैं आपको पांच बड़े अपडेट बता देता हूँ। बैंक हॉलिडेज़ की लिस्ट के बारे में बताया था। आपको आरबीआई की तरफ से दिसंबर में जो बैंको की छुट्टियों की लिस्ट जारी की है। इसके अलावा जनवरी और दिसंबर में बैंको की हड़ताल भी होने वाली है तो इसका बारे मे भी बडी खबर मैंने डाल दिया है।

BANK NEWS 8 AUGUST TODAY
BANK NEWS 8 AUGUST TODAY

Bank New Update

देख लीजियेगा अभी जो नया अपडेट की बात करते हैं उनमें देखिए पहला तो एफडी को लेकर है। अगर आपने भी ICICI समेत इन बैंकरों में एफडी करा रखी है तो आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा। लगभग 7.75% तक भी कुछ बैंक पर यानी की फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट दे रहे हैं।

अभी न्यू ईयर के मौके पर बैंक की तरफ से एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। अब कौन कौन से बैंक ने कितनी बढ़ोतरी की है यहाँ पर ये टेबल में देख लीजिये। आप अलग अलग टाइम पीरियड के अकॉर्डिंग डी के अलग अलग इंट्रेस्ट रेट होते हैं। 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल तक के लिए और ये कॉलम दिए हुए हैं।

बैंको की ब्याज दर मे बदलाव

ICICI बैंक की अधिक इंट्रेस्ट रेट क्या चल रही है? अधिकतम 5 साल तक के लिए 7% Yes Bank आपको 7.25% इंट्रेस्ट रेट यानी की देना और इसमें एक फायदा ये है की कितने भी टाइम तक के लिए आप एफडी करवाओ। 1 साल 2 साल 5 साल तक के लिए सब पर आपको ब्याज दर बराबर मिलेगी।

इस संबंध में यस बैंक की तरफ से तो हाल ही में ग्राहकों के लिए नोटिस भी जारी किया की बड़ी खुशखबरी है। यहाँ तक की 1 दिन, एक महीने, 7 दिन, 10 दिन की एफडी करवातें हो ना आप तो भी आपको अन्य बैंको की तुलना में येस बैंक का भी इंटरेस्ट ज्यादा दे रहा है और तीसरा देखिये आप कोटक महिन्द्रा बैंक एकदम साफ 10 हजार लोन पर 0% ब्याज दर दे रहा है जो भारतीय डाक विभाग है। पोस्ट ऑफिस उसके टाइम डिपॉजिट मे भी आपको अधिकतम 7.5% ब्याज मिल रहा है 5 साल तक की जमा पर और एसबीआइ जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गवर्नमेंट बैंक है वो अभी आपको अधिकतम 7% ब्याज दर दे रहा है।

Phone Pay मे भी लोन की सुविधा

चलिए दूसरा बड़ा अपडेट महत्वपूर्ण है। देखिये आप फ़ोन पे पर अब आप लोन भी ले पाएंगे। जनवरी से ही इसकी शुरुआत होने जा रही है। कई सारे बैंक और एनबीएफसी फ़ोन पे के साथ हाथ मिलाने जा रहे हैं। मतलब साझेदारी करने जा रहे हैं। हाल ही में आपको बता देता हूँ फ़ोन पे ने इन्श्योरेंस यानी की बीमा वगैरह की सुविधा शुरू की थी तो Insurance के सेक्टर में सफलता मिलने के बाद जब फ़ोन पे क्रेडिट यानी लोन के सेक्टर में भी उतरने वाली है और कंपनी के यूपीआई ऐप पर लगभग पांच बैंक और एनबीएफसी आने के लिए पूरी तरह से तैयार भी हो चूके हैं।

लोन लेना अब आसान

जिनके जरिए आपको फ़ोन पे के प्लैटफॉर्म पर लोन मिलेगा और इससे देश के करोड़ों लोगों को फायदा होगा क्योंकि डेटा देखिये ज़रा आप फोनपे का जो कस्टमर बेस है वो 50,00,00,000 से भी ऊपर निकल चुका है। जिनमें से लगभग 3,25,00,000 तो कारोबारी भी हैं जो फ़ोन पे प्लैटफॉर्म के साथ जुड़े हुए हैं। हाल ही में कंपनी ने एक्सिस बैंक के साथ क्रेडिट कार्ड सेवा शुरू करने की बातचीत भी की थी और इन्श्योरेन्स बिज़नेस में भी फोनपे ने सफलता हासिल की है। 56,00,000 से ज्यादा इन्षुरेन्स पॉलिसी बेच चुकी है।

सरल तरीके से लोन कैसे मिलेगा

क्या प्रोसीज़र रहेगा, कितने लाख रुपए तक का लोन मिलेगा आपके सिबिल स्कोर के हिसाब से सारे इन्फॉर्मेशन मैं आपको बता दूंगा। ठीक है ना? और बाकी UPI प्लेटफॉर्म को लेकर एक और महत्वपूर्ण अपडेट ये है अगर आप भी गूगलपे, पेटीएम, फोनपे वगैरह किसी भी तरह की यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं ना तो 1 जनवरी से वो बंद हो जाएगी।

अगर आपने इन नियमों का पालन नहीं किया तो अब कारण कि यहाँ ज़रा समझिए आप NPCI का मतलब तो आप समझते होंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया आप जो की ये जीतने भी यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर्स है, हमारे देश में उन सभी को मैनेज करता, कंट्रोल करता है राइट फिर चाहे फ़ोन पे जी पे, पेट में वॉट्सैप पे, ऐमेज़ौन पे, मोबिक्विक वगैरह सभी एनपीसीआइ के अंदर ही रेग्युलेट होते हैं तो इन सभी को एनपीसीआई ने ऑर्डर जारी किया और कहा कि ऐसे कस्टमर है यानी ऐसे ग्राहक जो 1 साल तक के टाइम पीरियड में अगर कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर रहे हैं, अपनी यूपीआइ से कोई लेनदेन नहीं कर रहे हैं, कोई बिल जमा नहीं कर रहे हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।