Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

All Bank New Rule 2023 : बैंको के लिए 1 जनवरी से नया नियम लागू तुरन्त जाने बहुत बडा बदलाव

 All Bank New Rule 2023 : सरकार का बडा आदेश सभी बैंको के बदले जाएंगे 1 जनवरी 2023 से लागू होंगे बैंको के ये नियम सभी खाता धारको के लिए बडी खुशखबरी, ऐसे मे हम आपको बता दे की बैंको मे हर साल कोई न कोई बदलाव होते रहते है। लेकिन इस बार 2023 मे 1 जनवरी से सरकार ने सभी बैंको मे किया बडा बदलाव जिससे सभी ग्राहंको को एक सुविधा के रूप मे लागू किया जाएगा, जिससे आपको कोई भी किसी भी प्रार कोई दिक्कत न हो जैसा की आप जानते है की हर दिन एक न एक घटना बैंक की तरफ से सुनने को मिलती है। जिससे सभी ग्राहंक बहुत ही परेशान हो जाते है। तो इस बदलते नियमो को सभी खाता धारको को जानना बहुत ही आवश्यक है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

Bank New Rule
Bank New Rule

All India Bank New Rule

दोस्तो आज हम बात करने वाले है सभी बैंको के इस बदलते नियमो के विषय मे सरकार ने किया बडा आदेश सभी बैंको मे 1 जनवरी से बैंको मे बदले जाएंगे नियम अब ऐसे करने से मिलेगा सभी ग्राहंको को पैसा, ऐसे मे हम आपको बता दे की चाहे पैसा निकालना हो य जमा करना हो चाहे बैंक का कोई भी काम हो सभी मे बडे बदलाओ किए जाएंगे। जैसा कि आप जानते है की आज कल लेन देन मे बडी प्राब्लम होती थी। और बैंको को भी बडी दिक्कतो का सामना करना पडता था। तो ऐसे मे सरकार ने एक योजना बनाई है, जिससे सभी धारको को एक सुविधा के रूप मे प्रदान किया जाएगा। तो एसे मे सभी बैंको को एक  सेफ्टी के रूप मे बढाने के लिेए सरकार ने एक कदम बढाई है। भारत मे जितने भी बैंक है उन सभी बैंको को इस 1 जनवरी से लागू होने वाले सभी नियमो से काफी लाभ होगा। न तो बैंक के कर्मचारियो को दिक्कत होगी न तो ग्राहंको। तो ऐसे मे इन सभी नियमो को जानना बडा आवश्यक है।

Bank Latest News

सबसे पहले मै आपको बता दूँ की अगर आपको किसी भी बैंक मे खाता खुलवाना होतो उसमे भी नियम बनाए गए है। और बैंको के लिए कुछ नियम बनाए गए है, जैसे बैंकों को स्ट्रांग रूम की एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स और ऑपरेशन के जनरल एरिया में सीसीटीवी कैमरे लगाने का भी निर्देश दिया गया है। ऐसे मे उन्हें यह जानकारी देना होगा कि रिकॉर्डिंग को कम से कम 270 दिनों की अवधि लगभग 7 महीने के लिए सेव करके रखा जाएगा। यदि किसी ग्राहक ने शिकायत की है कि उनके लॉकर में उनकी जानकारी या अनुमति के बिना प्रवेश किया गया था, या यदि कोई चोरी या सुरक्षा उल्लंघन पाया जाता है, तो पुलिस जांच पूरी होने तक और विवाद का समाधान होने तक बैंक को सीसीटीवी रिकॉर्डिंग रखनी होगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.