Sim Card New Rules : सभी सिम कार्ड के लिए 5 नए नियम 1 दिसम्बर से लागू जरुरी खबर

Sim Card New Rules : दोस्तों मोबाइल सिम कार्ड को लेकर चार नए नियम लागू होने जा रहे हैं। फर्जी सिम कार्ड पर सख्ती से पाबंदी लगाने के लिए सरकार की तरफ से ये नियमों में बदलाव किया है और ये जो नए नियम है, ये 1 दिसंबर 2023 से लागू हो जाएंगे। यानी की नए साल 2024 के ठीक है। एक महीने पहले अब सिम बेचने वालों का वेरिफिकेशन करना जरूरी होगा और आप के नाम पर अधिकतम कितने सिम कार्ड जारी किए जा सकेंगे, इसको लेकर भी सरकार की तरफ से लिमिट लगाई जा रही है।

कुछ नियम तो आपको पता होगा कि जैसे सिम कार्ड बेचने वाले जो भी डीलर्स है, चाहे एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, जीओ, बीएसएनल किसी भी सिम का जो डीलर है उनको अपना खुद का वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य होगा। उनकी केवाईसी उनका पुलिस वेरिफिकेशन सरकार के साथ में जरूरी होगा।

SIM CARD LATEST BIG RULES CHANGE
SIM CARD LATEST BIG RULES CHANGE

SIM Card New Rules

इतना ही नहीं डीलर्स को सिम बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा और किसी भी सिम बेचने वाले व्यापारी की पुलिस वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी उसी संबंधित टेलीकॉम ऑपरेटर्स की होगी। यानी की कोई एयरटेल की सिम बेचने वाला है तो एरटेल कंपनी की जिम्मेदारी है कि आपके डीलर का आपके सिम बेचने वाले व्यापारी का आप पुलिस वेरिफिकेशन करवा होता कि ये पता चल सके कि वो आदमी है यानी की फ्रॉड नहीं है, वो आगे कोई गडबड घोटाले नहीं करेगा। ऐसा और अगर इन नियमों की अनदेखी की जाती है तो सीधा ₹10,00,000 तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

सरकार की तरफ से ये नियम सिम कार्ड बेचने पर सख्ती लगाने के लिये रोक लगाने के लिए लागू किया गया। चलिए दूसरा अपडेट और नया नियम देखिये आप किसी भी आईडी पर कोई भी व्यक्ति कितनी सिम कार्ड चला रहा है इसका पता तो आप इस ऑफिसियल पोर्टल के जरिये लगा ही सकते हैं

  • topdgtelicom.gov.in इस पोर्टल पर जैसे आप जाओगे
  • यहाँ पर आपको ऑप्शन मिल जाएगा।
  • नो योर मोबाइल कनेक्शन्स या बटन देख सकते हैं
  • आप अपने मोबाइल कनेक्शन जानें हिंदी लैंग्वेज में अगर आप देख रहे हैं तो इस बटन पे जैसे आप क्लिक करोगे
  • आपके सामने ये नया पेज खुलेगा।
  • यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना।
  • यहाँ पर आपको कैप्चा डालना है
  • और फिर आपके नंबर पर जो ओटीपी आएगा वो डालना है।
  • उसके बाद आपको ये पता चल जाएगा कि आपके रजिस्टर्ड आइडी कार्ड पर जैसे आपके आधार कार्ड पर आपके ड्राइविंग लाइसेंस पर कुल कितने सिम कार्ड इश्यूड है, उनके नंबर और पूरी लिस्ट आपको पता चल जाएगी।

SIM कार्ड के लिए नए नियम लागू हुए

अब उसमें आपको ये भी पता चल जाएगा कि आपके नाम पर कहीं कोई फर्जी सिमकार्ड तो नहीं चला रहा है और उसे डाइरेक्टली आप यहीं से ब्लॉक भी कर पाएंगे। इसके कुछ स्टेप्स है जो भी आप स्क्रीन पर देख सकते हैं। अगर ऐसा नंबर आपको इस लिस्ट में मिलता है जो आपके द्वारा नहीं चलाया जा रहा है तो आपको सामने बटन लिखा होगा। नोट नंबर उस पे क्लिक करना है। उसके बाद आपको एक ओटीपी आएगा, आपके आइडी कार्ड से जुड़ा और वो नंबर ब्लॉक हो जाएगा, हट जाएगा।

अच्छा और अभी जो सरकार का मौजूदा नियम है उसके मुताबिक एक आई डी पर आप अधिकतम 9 सिम कार्ड ले सकते है। लेकिन अभी भी जम्मू कश्मीर, असम समेत उत्तर पूर्व अच्छी में कुछ ऐसे स्टेट है जहाँ एक आई डी पर अधिकतम 6 सिम कार्ड की लिमिट है। तो अब सरकार ये भी प्लानिंग कर रहे हैं की एक आईडी पर अधिकतम तीन या चार ही सिम कार्ड मिल पाएंगे ज्यादा नहीं ताकि और फर्जी सिमकार्ड ऊपर लगाम लगाई जा सके।

E Sim Card हो सकता है लागू

टेक्नोलॉजी सिम कार्ड को लेकर एक बदलने वाली है। भविष्य, ई सिम कार्ड का होगा। इस बड़ी कंपनी के सीईओ की तरफ से भी यह संकेत दिए गए। टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल का ये मानना है कि फिजिकल सिम कार्ड के मुकाबले कई मामलों में बेहतर है और अभी तो आपको पता होगा कई सारे मोबाइल फोन्स में भी जैसे एप्पल वगैरह में आपको केवल SIM Card और E Sim का भी ऑप्शन मिलने लगा है। एक बार हो जाती है वो आपके नंबर उसमें इन्स्टॉल हो जाते है। फिजिकल सिम कार्ड की कोई जरूरत ही नहीं पड़ती है।

तो भविष्य टेक्नोलॉजी बदल रही है, जैसे जैसे फिजिकल सिम कार्ड का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा, केवल बचेगी अच्छा एक और इम्पोर्टेन्ट अपडेट है। डेमोग्राफिक डेटा कलेक्ट किया जाएगा। अगर कोई कस्टमर अपने पुराने नंबर पर सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो उसके आधार कार्ड को स्कैन करके उसका डेमोग्राफिक डेटा भी कलेक्ट करना अनिवार्य होगा और सिम कार्ड बंद कराने का भी ये नियम होगा। अगर कोई व्यक्ति सिम कार्ड बंद करवाना चाहता है तो वह नंबर 90 दिन बाद ही दूसरे व्यक्ति को जारी कर दिया जाएगा। ना तो उसने उम्मीद है सिम कार्ड को लेकर ये कुछ महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट आपको जरूर जानें मिले होंगे।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.