AM and PM Full Form in Hindi

Hello Students,आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको AM और PM के Full Form के बारे मे जानकारी सम्पूर्ण जानकारी देंगे  कि AM और PM की जरूरत क्यों पडी। AM और PM का मतलब क्या होता है। AM PM की उत्पत्ति कैसे हुई। यह किस भाषा का शब्द है। तो आइयें आज हम इसी Topic पर चर्चा करतें है। आप AM और PM के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़े।

AM PM details in hindi

AM PM Full Form

जब कभी किसी Full Form की बात आती है तो लोग हमसे अक्सर दो चार Full Form पूछने के बाद AM और PM का जिक्र करतें है। तो आज हम आपको AM और PM के Full Form के बारे में बतातें है। AM और PM को डिजिटल घड़ी पर हम देखतें है। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानतें है कि समय अवधि को बताने वाले इस Short Form का मतलम क्या होता है। AM full form ”Ante Meridiem” और PM full form ”Post Meridiem”. Ante Meridiem (AM) और Post Meridiem (PM) दोनो ही लैटिन भाषा के शब्द है।

Anti-Meridiem A.M : दोपहर से पहले
आधी रात के बीच (0:00) और दोपहर (12:00) बजे तक
Post-Meridiem: दोपहर के बाद
दोपहर (12:00) और आधी रात (0:00) के बीच तक
Anti-Meridiem को सामान्यतः A.M ,a.m, am या AM के रूप में चिह्नित किया जाता है। जबकि Post-Meridiem आम तौर पर P.M, Pm, PM या pm से संक्षिप्त है।

AM PM का Use कब करना पड़ता है।

AM और PM का Use केवल 12 hour Clock में होता है। 24 hour Clock में इसका उपयोग नही होता है। मान लीजिए की  कोई व्यक्ति तीन या चार दिन से किसी कमरे में बंद है और वह हमसे पूछता है। की घड़ी में कितने बजे है तो हम उस समय जो भी बजे होतें है। हम उसे बतातें है। मान लीजिए कि घड़ी में 8ः00 बजे है। तो वह समझ नहीं पायेगा की 8ः00 बजे रात का समय है कि 8ः00 बजे दिन का समय है। मान लीजिए कि 8ः00 बजे रात का समय है। तो हमें उस समय उसे बताना होगा कि समय 8ः00 PM है। तो वह समझ जायेगा कि 8ः00 बजे रात का समय है।

AM PM की जरूरत क्यों होती है।

एक दिन में 24 घंटे होते है AM जिसका मतलब होता है Mid Day साधारण शब्दों में दिन के पहले का वक़्त जिससे Before Mid Day कहा जाता है और PM जिसका मतलब होता है Mid Day साधारण शब्दों में दिन के बाद  का वक़्त जिससे After Mid Day कहा जाता है । 12 hour clock में हमे PM और AM का ख़याल रखना पड़ता है जिससे की हमे पता चल जाता है की किस वक़्त की बात हो रही है उदहारण के लिए यदि आपसे से कोई व्यक्ति कहता है की वक़्त 3:00 pm हो चूका है तो उसके कहने का मतलब है की दोपहर के दिन 3 बज चुके है । और यदि कोई कहता है 3:00 am हो चूका है तो उसके कहने का मतलब है की सुबह के 3 बज चुके है । 24 hour घडी में हमे AM और PM देखने की जरुरत नहीं पड़ती क्योंकि यदि आपको गिनती आती है तो आप आसानी से पता लगा सकते है की समय कितना हुआ है ।

Note– घडी की खोज Dutch के Scientist Christiaan Huygens ने 17th century में की थी।

हमारी यह जानकारी AM and PM Full Form in Hindi. आपको कैसी लगी। हमसे जुड़ने के लिए और हमारी जानकारी प्रतिदिन प्राप्त करने के लिए हमारे FACEBOOK Page को Like करके हमारी प्रतिदिन की Post को अपने Facebook पर पा सकते है, तथा आप हमारे Facebook Group को Join करके अपने प्रश्नो को साझा कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

1 Comment
  1. Vindhya says

    Hame sampruna grammar in PDF me send Karo please

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें