Amazon Business Idea : अमेजान पर खुद का सामान बेचो और लाखो कमाओ घर बैठे पूरी जानकारी

आजकल सामान बेचने के लिए किसी दुकान की जरूरत नहीं है, क्योंकि सबकुछ अब ऑनलाइन ही हो जाता है Meesho, Amazon बहुत आसान है और फायदेमंद भी है आप दिल्ली में बैठे अपना सामान असम की जूगी तक पहुंचा सकते हो महाराष्ट्र के मोहन तक और जम्मू कश्मीर के जाकिर तक पहुंचा सकते हैं कहने का मतलब यह है कि दूर दूर के राज्यों में आप अपना सामान बेच सकते हैं अपनी पहचान बना सकते हैं, इसकी शुरुआत कैसे करें यानी बेचे कैसे चलिए फिर शुरू करते हैं।

amazon se paise kamae
amazon se paise kamae

Amazon पर प्रोडक्ट कैसे बेचे

सबसे पहले अगर आपका प्रोडक्ट अभी फाइनल स्टेज पर है तो आप कुछ कीवर्ड्स ढूंढने से शुरुआत कर सकते हैं इससे आपको अपने कंपटीटर का ख्याल रहेगा अब जानते हैं कि अपने आप को amazononline.in पर रजिस्ट्रेशन कैसे करना है, अपने दुकान को बनाने के लिए, कई लोगों के मन में ये सवाल आएगा कि जीएसटी नंबर तो नहीं है हमारे पास तो क्या करें तो वो हम आपको बता दें कि कुछ चीजों के लिए आपको जीएसटी नंबर की जरूरत नहीं है।

जैसे हैंडक्राफ्ट, बुक्स व कुछ अन्य प्रोडक्ट के लिए जीएसटी नंबर की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप और कोई सामान बेच रहे हैं और आपको उसके लिए जीएसटी नंबर चाहिए तो आप Amazon का खर्चा आएगा और इसके जरिए आपको अपना जीएसटी नंबर मिल जाएगा।

Amazon से कमाई कैसे करें

सबसे पहले आपको amazon स्टार्ट सेलिंग पर क्लिक कर दीजिए यहां आपको अपनी बेसिक डिटेल्स डालनी होगी जैसे नाम, ईमेल, आईडी एक्सट्रा यहां हमारा सजेशन यही रहेगा कि आप अपनी पर्सनल आईडी ना डालें और बिजनेस के लिए एक अलग आईडी बना लें फिर आपको अपना मोबाइल नंबर शेयर करना होगा जिसमें हमारी फिर से यही सलाह रहेगी कि आप अपना पर्सनल नंबर यूज ना करें इस काम के लिए एक अलग फोन नंबर ले ले फिर आपको इसमें अपनी टैक्स डिटेल्स डालनी होंगी जैसे जीएसटी नंबर पैन कार्ड ये सब अपडेट्स देने होंगे इसके बाद आपको अपनी बिजनेस प्रोडक्ट की डिटेल्स डालनी होंगी जैसे आपका प्रोडक्ट कौन सी कैटेगरी में है।

एड्रेस वगैरह अपडेट करना होगा ये सब जानकारी आप ध्यान से भरिए सब जानकारी भरने के बाद आपको एक कंफर्मेशन कॉल आएगा और आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा अब आपको करनी है अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग यहां सबसे पहले आपको अपने सेलर अकाउंट की इन्वेंटरी पर जाना है।

वहां ऐड अ प्रोडक्ट पर क्लिक करना है फिर आपको अपने प्रोडक्ट की कैटेगरी भी यूज करनी है अब जैसे आपकी कैटेगरी बुक्स है तो आप सिलेक्ट करेंगे टॉप सेलर्स और बुक्स के सेक्शन पर चले जाइए फिर आप बुक चूज कीजिए जो आपको लिस्ट करनी है आपको स्क्रीन पर नीचे राइट कॉर्नर पर लिस्ट का बटन दिखेगा उसे लिस्ट कर दीजिए।

यहां अब आपको बुक की कीमत को एडिट करना होगा यानी घटाना या बढ़ाना होगा और बुक के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी देनी होगी जैसे बुक किस बारे में है किताब की हालत कैसी है कौन सी भाषा में है वगैरह वगैरह।

Amazon पर आर्डर कैसे लाए

एक रेगुलर प्रोसेस जो सभी फॉलो करेंगे पर अब बात आती है कि जल्दी ऑर्डर्स कैसे लाए तो पहली सलाह यह है कि इस मार्केट में जाओ तो पूरी रीसर्च के साथ जाओ पहले देखिए कि मार्केट में किस चीज की ज्यादा डिमांड है कौन से प्रोडक्ट लोग खरीदते हैं और वो भी ऑनलाइन इस रिसर्च के हिसाब से अपने प्रोडक्ट की कैटेगरी डिसाइड कीजिए।

फिर जिस भी कैटेगरी में आपका प्रोडक्ट है उसके कंपटीसन क्या प्राइस रखा है क्या क्वालिटी दे रहे हैं उनके प्रोडक्ट की डिमांड कितनी है वगैरह वगैरह लोग आपका प्रोडक्ट खरीदे ही खरीदे उसके लिए प्रोडक्ट की प्राइसिंग और क्वालिटी अपने कंपीटीटर से बेहतर ही होनी चाहिए दूसरा आपको ध्यान रखना होगा लिस्टिंग ऑप्टिमाइजेशन का आप देखिए कि आप जो प्रोडक्ट बेच रहे हैं उसको लोग ज्यादा किस नाम से सर्च कर रहे हैं।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.