Anganwadi Big Bharti : खुशखबरी आंगनवाडी मे 23,000 सुपरवाइजर, सहायक, वर्कर के पदो पर सीधी भर्ती

Anganwadi Bharti 2022: सेविका सुपरवाइजर, सहायक, वर्कर, आंगनवाडी मे निकली बंपर भर्ती इच्छुक अभ्यार्थियो के लिए बडी खुशखबरी निकलकर सामने आई है। अगर आप इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं तो आप इसके लिए अपना आवेदन कर सकते है। आंगवाड़ी के बहुत से पदों पर बंम्पर भर्ती का आयोजन होने वाला है। जो भी इस भर्ती के लिए उम्मीदवार काफी समय से इंतजाकर कर रहे हैं। तो आपका इंतजार बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है। क्योंकि आंगनवाड़ी भर्ती का विज्ञापन बहुत जल्द आने वाला है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी विस्तार से पढ़ें। नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

aganwadi bharti

Anganwadi Bharti

केंद्र सरकार ने आंगनबाडी केंद्रो पर खाली पदो को भरने के लिए 23 हजार आंगनबाडी सुपरवाइजर की नियुक्ति करने का आदेश दिया है, साथ ही 7645 नए आंगनबाडी केंद्र खोलने की मंजूरी दी है।इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही 352 करोड रूपेेए जारी किए जाएंगे। इसकी भी केन्द्र ने मंजूरी देते हुए राज्य सरकार को जनकारी दी है। अधिकारिक जानकारी के मुताबिक राज्य मे पहले से आंगनबाडी केन्द्रो मे 18406 रिक्त पदो के विरूध्द पर्यवेक्षिका, आंगनबाडी सेविका एवं सहायिका की बहाली होनी है। केन्द्र सरकार के इस मंजूरी के बाद अब कुल 30 हजार पदो पर भर्ती होगी। खास बात यह है की समेकित बाल विकास योजना के तहत राज्य को मिलने वाली राशि को भी केन्द्र ने देने की सहमती दे दी है। आंगनबाडी कार्यकर्त्रियो के चयन के लिए बनने वाली चयन समिति मे अब महिला अधिकारी का होना अनिवार्य कर दिया गया है। वही चयन के लिए पहली वरीयता गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले  परिवार के सदस्य को दी जाएगी।

Anganwadi Bharti Details

चयन के लिए शहरी क्षेत्र के लिए गरीबी की आय सीमा 56460 रूपए और गांव मे 46080 रूपए निर्धारित की गई है। इसके अलावा 62 वर्ष होने पर सेवांए स्वत:खत्म हो जाएगी। प्रदेश मे लम्बे समय से 30 हजार पद रिक्त है।

इस संबंध मे बाल विकास सेवा व पुष्टाहार की अपर मुख्य सचिव एस राधा चौहान ने आंगनबाडी कार्यकत्रियो व सहायिकाओ की नियुक्ती प्रक्रिया का पुनर्निधारण कर दिया है। पहले की योग्यताएं पूर्ववत ही रखी गई है। हाईस्कूल पास युवतियां ही आंगनबाडी और मिनी केन्द्र पर कार्यकत्रियो तैनात की जा सकेगी। सहायिकाओ के लिए शैक्षिक योग्यता न्यूनतम पांचवी पास रखा गया है। इन पदो पर चयन के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 45 वर्ष है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter