Bank Big Alert : किसी भी बैंक मे खाता है, तो तुरन्त ध्यान दें 1 अप्रैल से नया नियम सावधान

Bank Big Alert News – सभी बैंकों के लिए आबीआई की ओर निर्देश जारी किए गए हैं। जो सभी बैंक खाताधारियों को पता होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि लोगों के लिए बहुत से कार्य होते हैं जिसके लिए बैंक जाने की आवश्यकता है। बैंकों में कब काम होगा। और बैंक कब तक बंद और कब तक खुले रहेगें। इसको लेकर RBI की ओर सभी बैंकों के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह इस वर्ष का अंतिम वित्त माह है जिसमें बैंकों में बहुत सारे काम होते हैं। जिससे बैंक में लागों के कार्य बाधित रह सकते हैं। तो आप सभी को पहले से यह जानना बहुत ही आवश्यक है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढें।

any bank new rules in april
any bank new rules in april

Bank Big Alert News

आपको बता दें कि 31 मार्च 2023 का अंतिम वित्त वर्ष है जिसमें बैंक में बहुत से कार्य होते हैं। जिसमें मार्च महीने में सभी खातों का हिसाब किताब अच्छे किया जाता है। क्योंकि एक अप्रैल से नया फाइनेंशियल वर्ष की शुरू हो जाएगी। तो इसी कारण से सभी बैंक अपने पुराने एक साल के हिसाब किताब को अच्छे से देखते और सही करते हैं। जिससे एक वर्ष में किए गए सभी ट्रांजैक्शन का सही हिसाब किताब हो इसलिए आरबीआई द्वारा आदेश जारी किया गया है। कि 31 मार्च तक सभी बैंक रविवार को खुले रहेगें। क्योंकि साल भर के हिसाब किताब को जांचना क्लोजिंग करना बहुत से ऐसे कार्य है। जो बैंकों को करना बहुत ही जरूरी होता है।

Alert 1 : अगर आपके मोबाइल पर बार बार किसी अन्जान नम्बर से SMS/Call आ रहा है, और वह काल आपके खाते के लेनदेन से सम्बन्धित है, तो सतर्क रहे आपकी बहुत कुछ जानकारी उन फ्राड के पास है, जिसमे केवल उन्हे आपके OTP की जरुरत है, जिसे वह प्राप्त करके आपका खाता खाली कर सकते है।

Alert 2 : मोबाइल उपयोगकर्ता को किसी भी अनजान App को अपने फोन पर न रखने के लिए सरकार ने नियम जारी किए है, जिसे आपको उन एप से दूरी बनाकर रखना होगा।

Alert 3 : क्रेडिट कार्ड युजर्स को अपना OTP के अलावा कार्ड की जानकारी छुपाकर रखनी चाहिए ज्यादातर विदेशी लेने देन के लिए OTP की जरुरत नही पडती है ऐसे मे बैंक ने इसके लिए नियम जारी कर दिए है।

Bank Latest Big Update

इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों को निर्देश जारी करते हुए यह भी कहा कि सभी सरकार लेन -देनों के लिए शाखाएं भी खोलने के आदेश जारी किए हैं। हालाकि इन दिनों ग्राहकों के लिए बैंक में कोई कार्य नहीं किया जाएगा। परंतु बैंकों में चेक कार्य किया जाएगा। जिससे लोग बैंक में चेक जमा कर सकते हैं। और इसके साथ नेट बैंकिग को भी खोला जाएगा। लगातार 31 मार्च तक बैंकों को खोला जाएगा। इसके पश्चात 1 और 2 अप्रैल को बैंकों में किसी प्रकार का काम- काज नहीं होगा। तो आपको अगर कोई बैंक में काम हैं तो आप अपने बैंक कार्य को 3 अप्रैल से कर पाएंगें।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.