April Important News : मंहगाई पर बडी खबर गेहूं, चावल, गैस, तेल आदि मंहगाई पर बडा झटका

Big News on Inflation – देशभर में पिछले एक साल में महंगाई को लेकर लिस्ट जारी की गई है। जो देशभर की सभी जनता के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि जिस महंगाई की बात करने जा रहे हैं वह सभी लोगों के दैनिक जीवन से जुड़ा हुआ है। लोगों द्वारा रोजाना उपयोग में लाई जाने वाली वस्तु चीजें जिनकी पिछले एक सालों में कितनी महंगाई रही है। और किन चीजों की कीमतों में गिरावट आई है और किन चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। कौन – कौन सी चीजें है जो पिछले एक साल में कितना प्रभाव महंगाई को लेकर पड़ा है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

india infleation news
india infleation news

India Big News

आपको बता दें कि देश में जब भी चुनाव व सरकार की बात होती है तो देश में दो बड़ी समस्याओं पर चर्चा होती है। जिसमें एक महंगई और दूसरी बेरोजगारी यह प्रमुख समस्या है। जिन पर लोगों का ध्यान केंद्रित होता है। क्योंकि हमारे देश में बेरोजगारी के साथ महंगाई भी बहुत ही ज्यादा है। इस विषय को लेकर देश में पिछले एक साल के आंकड़े जारी किए गए हैं। कि देश में पिछले साल अप्रैल में कौन सी प्रमुख चीजें किन कीमतों में प्राप्त होती थी। और इस साल अप्रैल में किन – किन चीजों पर कीमतों का उतार चढ़ाव देखने को मिला है। ऐसी कुछ महत्वपूर्ण चीजें जिनका उपयोग रोजमर्रा की जिंदगी में किया जाता है।

मँहगाई से राहत

पिछले महीने के मुताबिक इस महीने खुदरा महंगाई में गिरावट देखने को मिली है। जो कि पिछले महीन मार्च में खुदरा महंगाई  6.44 फीसदी से घटकर 5.66 पहुंच गई है। तो इससे लोगों महंगाई में कुछ राहत मिलेगी

  • घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो पिछले एक साल में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 150 रूपये की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।
  • आटा की बात करें तो पिछले एक साल में आटे की कीमत में 4 से 5 रूपये प्रति किलो ग्राम की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जो पिछले साल 26 रूपये था वह 30 रूपये पहुंच गया है।
  • चावल की बात करें तो पिछले साल के आंकड़े के मुताबिक इसमे 5 से 8 रूपये की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कई जगहों की कीमतों में कम ज्यादा है। परंतु पिछले साल के मुताबिक कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।
  • तुअर दाल की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने का मिली है। दिल्ली में जो पिछले साल 103 रूपये किलो थी वह इस समय 128 रूपये किलो पहुंच गई है।
  • दूध की कीमतों में भी 3 से 4 रूपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। कीमतें दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है।
  • सोयाबीन तेल की कीमतों में गिरवाट देखने को मिली है। दिल्ली में जो पिछले साल 179 रूपये लीटर था वह इस समय 143 रूपये लीटर है लोगों को इससे राहत मिली है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

Leave a Comment