April New Rules : देशभर मे 1 अप्रैल से नया नियम होगा लागू इन चीजो मे बदलाव होगा शुरु

Rule change From April 1st 2023 – वित्त वर्ष का अगला माह आने वाला है जिसमें बहुत से बदलाव देखने को मिलेगा। अगर आप अपने कार्य को लेकर काफी सृजग रहते हैं तो आपको इस विषय पर जरूर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। क्योंकि अगर आपने अपने कार्य को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही की तो आपको इससे काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। प्रत्येक माह के शुरूआत में कई तमाम नियमों और कार्यों और कीमतों में बदलान किया जाता है। जिसका असर सीधे आपके जीवन पर पड़ता है। अगर आप इस प्रकार के किसी भी समस्या का सामना नहीं करना चाहते हैं तो आपको इस विषय पर ध्यान देना चाहिए। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढे़ं।

1 april new rules
1 april new rules

पेट्रोल डीजल और गैस की कीमतों में बदलाव

आपको यह पता होगा कि प्रत्येक माह सरकारी तेल विपणन कम्पनियां तेल के दामों में परिवर्तन करती है। और गैस के दामों में भी परिवर्तन किया जाता है। इस माह भी एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 50 रूपये की बढ़ोतरी देखी गई है। जिससे लोगों का काफी खर्च बढ़ गया है। और इसी तरह की मंहगाई के चलते यह अनुमान लगाया जा सकता है। कि पेट्रोल डीजल या गैस की कीमतों में इजाफा किया जा सकता है

बैंक छुट्टी और कार्य

प्रत्येक माह बैंक की छुट्टियां निर्धारित की जाती है। कि इस माह बैंक में कितने दिनों की छुट्टी जारी की गई है। जिससे लोगों को पता होने से अपना बैंक का काम भी अपने समय के हिसाब से समय से कर सकते है। अप्रैल माह में लोगों को बैंक के काम को लेकर पहले से पता होना भी बहुत जरूरी है। तो आपको बता दें कि अप्रैल माह में 15 दिनों की छुट्टियां जारी की गई है। इसी हिसाब से आप अपना बैंक कार्य पूरा कर सकते हैं। आपको बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेगें।

आधार पैन से लिंक

आधार को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। जिसका समय सीमा 31 मार्च रखा गया है। अगर आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करावा लेते हैं। तो आपको किसी प्रकार की फीस नहीं देना होगा। अगर 31 मार्च तक आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया तो आपको 1000 रूपये का चार्ज देना होगा। तो अगर आपको आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं तो आप 31 मार्च के पहले की जरूर कर लें जिससे आपको अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

 

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे