Army Bharti NEWS : सेना भर्ती की तैयारी करने वाले ध्यान दे नई नीति के तहत अगस्त से दिसम्बर मे होगी भर्तीया

सेना मे भर्ती के लिए काफी लम्बे समय से इंतजार का प्रमुख कारण सेना मे नई नीति से भर्ती आयोजित की जानी है, जिसके अन्तर्गत उपलब्ध कई वर्षो से भर्ती मे देरी देखी जा रही है, तीनो सेनाओ मे इस नीति को लागू करने पर विचार किया जा रहा है, जिसके मद्देनजर प्रमुख जानकाबरो से सामने आई है, भारत के प्रत्येक सेना भर्ती की तैयारी करने वाले महिला तथा पुरुषो को इस खबर को जरुर ध्यान से पढना अत्यन्त आवश्यक है।

ARMY BHARTI NEW UPDATE

Army Bharti News

कोरोना के कारण पिछले दो साल से बंद सेना की भर्ती फिर से शुरु करने की तैयारी हो गई है। हालांकि इस बार एक नई नीति के तहत भर्ती की बात कही जा रही है। इस नीति के तहत अधिकारी से नीचे के पदो पर अल्प अवधि (शार्ट सर्विस) के लिए सेना मे भर्ती की जाएगी।

इस नीति के तहत भर्ती किए जवानो का कार्यकाल छह महीने के प्रशिक्षण समेत कुल चार वर्ष का हो सकता है। बताया जा रहा है कि नई नीति के तहत भर्ती होने वाले जवानो को सेना छोडते समय कुल लाख रुपये का एकमुश्त पैकेज दिया जाएगा। कुछ जवानो को 4 साल पूरा होने के बाद दोबारा स्क्रीनिंग के जरिए नियमित करने की भी योजना है।

Sena Bharti Joining Process

इस वर्ष अगस्त से दिसम्बर के बीच देश के अलग अलग इलाको मे सेना भर्ती के लिए रैलिया आयोजित होगी। इस बारे मे क्षेत्रीय सैन्य कमानो को पत्र भेजा जा चुका है। बडे स्तार पर होने वाली भर्तीयो के लिए स्क्रीनिंग बोर्ड और मेडिकल अफसरो की तैनाती के आदेश भी दे दिए गए है। भर्ती की तैयारियो के साथ आवेदन प्रक्रिया का खाका भी बन गया है। 45 दिन पहले उम्मीदवारो को आनलाइन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

सेना भर्ती की नई नीति सम्बन्धित किसी प्रकार के कोई प्रश्न हो तो कृपया नीचे कमेंट करके पूछ सकते है, तथा इस खबर को दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी और को जरुर शेयर करें।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter