Atal Pension Yojana : हर महीने मिलेगा 4000 रुपये की पेंशन भारत के सभी नागरिक को पता होना चाहिए कैसे

Atal Pension Yojana 2022 : सरकार ने लिया बडा फैसला 1 अक्टूबर से बदलेगा नियम जो सरकार द्वारा नया नियम लागू होगा अटल पेंशन योजना मे वह अगले महीने से लागू होगा। और हम बतादे कि जो सरकार ने बदलाव किया है, वह वित्तमंत्रालय ने इसका नॉटिफिकेशन जारि किया है। कि आयकर दाता अब इस अटल पेंशन योजना मे आवेदन नही कर पाएंगे। योजना के तहत कम से कम लाभार्थियो को 1,000 रूपए, 2,000 रूपए, 3,000 रूपए, 4,000 रूपए और अधिकतम 5,000 रूपए पर मंथली मिलता था। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आप को सम्पूर्ण जानकारी देंगे,नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक पढे।

atal pension yojana

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना एक ऐसी सरकारी योजना है। जिसमे निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है। तो ऐसे मे हम बता दे कि अटल पेंनश योजना (APY) यह एक सरकारी पेंशन स्कीम है, जिसमे निवेश कर आप अपना बुढापा सुरक्षित कर सकते है। मूल रूप से स्कीम असंगठित क्षेत्र मे काम करने वाले गरीब वंचित श्रमिको को ध्यान मे रख कर शुरू किया गया है। तो सरकार ने इसके लिए बडा बदलाव किया है। वित्तमंत्रालय की ओर से जारी नॉटिफिकेशन के मुताबिक अब आयकरदाता इस अटल पेंशन योजना मे आवेदन नही कर पाएंगे,मतलब की इस योजना का लाभ नही उठा पाएंगे।सरकार की ओर से जारी नॉटिफिकेशन मे यही नियम सरकार लागू करेगी और यह नियम 1 अक्टूबर से लागू होगा। योजना के एक भाग के रूप मे, लोग 60 वर्ष की आयु तक अपने अजट पेंशन योजना के खातो मे योगदान कर सकते है।

Atal Pension Yojana Details

और नियमा अनुसार मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते है। ऐसे मे हम बता दे कि 60 वर्ष के बाद उनके खर्चो को पूरा करने के लिए एक सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन राशि प्रदान करता है। और हम बता दे कि अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए ब्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए, अगर आप 40 वर्ष से अधिक उम्र है तो आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते। इसका लाभ लेने के लिए लाभार्थियो का बैंक खाता होना चाहिए।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter