ATM Full Form in Hindi (एटीएम) What is the Full Form of ATM?

क्या आप ATM Full Form के बारे में जानते हैं। अगर आप ATM के Full Form के बारे में नहीं जानतें है। तो आप हमारे इस लेख को ध्यान से पढें अपने इस लेख में हम ATM Full Form के बारे में तथा ATM के बारे में अन्य जानकारी देंगे जैसे- ATM क्या है? ATM का प्रयोग क्यों किया जाता है? ATM का प्रयोग करने से फायदें क्या होतें है? सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस को पढें।

ATM full form

ATM Full Form

हम अक्सर ATM का प्रयोग करतें रहतें है। लेकिन हमें यह नही पता होता है। की ATM का Full Form क्या होता है। अक्सर लोग हमसे ATM के बारें में कहतें है की जाओं ATM से पैसे निकाल लाओं। तो आइये आज हम जानतें है। ATM Full Form in English- ”Automatic Teller Machine” होता है। तथा ATM को हिन्दी में ”स्वचालित टेलर मशीन” कहते है।

 ATM क्या होता है?

ATM का प्रयोग विशेष रूप से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। यहाँ सभी बैंकों में लगभग लगाये गए है। भारत में 22 राषटीयकृत बैंक है तथा अन्य प्राइवेट बैंक भी है लगभग सभी बैंकों में एटीएम मशीन लगाते है। यह भारत में बहुत लंबे समयो से कार्य कर रहा है, इस एटीएम में पैसे जमा किये हुए पैसा को निकाला जाता था ,परंतु अब इनके अनेके कार्य ATM से किये जा रहे है।

ATM के प्रमुख कार्य

  1. ATM के द्वारा जमा किये हुए पैसा को निकाला जा सकता है तथा कितना शेष बचा है एवं balance की जानकारी एक पर्ची में प्राप्त किया जा सकता।
  2. ATM के द्वारा पैसा जमा किया जा सकता है,तथा पर्ची के साथ Balance प्राप्त किया जा सकता है।
  3. एटीएम के द्वारा Mobile Number रजिस्टर किया जा सकता है एवं massage अलर्ट प्राप्त किया जा है।
  4. पिन कोड एवं नया पिन प्राप्त किया का सकता है।
  5. किसी दूसरे के Account में पैसा Transfer किया जा सकता है।
  6. ATM Cardके द्वरा किसी अन्य ATM Card में अथवा खाते में पैसा Transfer किया जा सकता है।
  7. किसी भी सार्वजानिक या प्राइवेट किसी भी संस्था या कार्य की बिल भुगतान किया जा सकता है।
  8. Shopping एवं खरीददारी तथा फीस जमा किया जा सकता है।

ATM के लाभ

  1. ATM आ जाने के बाद हर ग्राहक को अब पैसो के लेन देन में पहले से कंही ज्यादा सुविधा हो गया है।
  2. पहले उन्हे अपने Account से cash निकालने के लिए Bank के कर्मचारियों के पीछ दौड़ भाग करना पड़ता था। लेकिन ATM की सुविधा से अब ग्राहकों को जब चाहे उनका पैसा मिल सकता है।
  3. अगर आप का किसी भी बैंक में Account है तो आप उस बैंक से अपना एक ATM Card बनवा लें। क्योंकि ATM से पैसा निकालने के लिए आपको ATM Card की आवश्यकता पडेंगी। आपको ATM Card का 4 digit का एक Code दिया जायेगा जो की Secret code होता है।
  4. ATM की सुविधा 24 घण्टे उपलब्ध होती है। आप जब चाहे तब पैसा ATM से पैसा निकाल सकतें है।
  5. आज India में सभीं बैंकों का ATM प्रयोग किया जाता है। जैसे-SBI, BOB. BOI, ICIC Bank आदि का प्रयोग किया जाता है।

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी ATM Full Form in Hindi. What is the Full Form of ATM?आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

अपने प्रश्न पूछे (1)
IAS Motivation Story बिना आँखो के बन गए IAS अफसर जाने इनकी पूरी कहानी UP Free Laptop Yojana युपी सरकार द्वारा जारी फ्री लैपटाप योजना