August New Rules : 1 अगस्त से नया नियम लागू होगा सब कुछ बदल जाएगा अब देशभर के लोग ध्यान दें

1 August New Rule : हर साल की तरह इस बार भी सरकार 1 अगस्त से काफी बडे बदलाव कर रही है, जैसे बैंक मे खाता धारको को बडा बदलाव देखने को मिलेगा, यातायात वाले को लिए भी नियमो मे बदलाव, GST, Income Tax अन्य बहुत सी चीजो को लेकर नए रेट व नए नियमो को देशभर मे लागू करने की तैयारी मे है, ऐसे मे बडी संख्या मे लोगो को आगामी बहुत सी समस्या का भी सामना करना पड सकता है, ऐसे मे उनके लिए यह बहुत ही बडी खबर हो सकती है, इसलिए दि जाने वाली सम्पूर्ण जानकारी को ध्यान से पढे तथा दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी और को जरुर शेयर करें।

august new rules
august new rules

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

August New Rules

जुलाई का महीना बीतने वाला है। अगस्त आने वाला है। नए महीने के साथ ही कई नियमों में बदलाव भी होने वाले हैं। जैसे हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतें तय होती हैं। ऐसे में एक अगस्त से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन हो सकता है। हालांकि यह एक अगस्त को ही पता चल पाएगा कि सिलेंडर की कीमतों में कितना इजाफा हुआ या कटौती हुई।

बैंक ऑफ बड़ौदा भी आने वाले एक अगस्त से चेक से जुड़े नियमों को बदलने जा रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा में एक अगस्त से पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत होने वाली है। इसके साथ ही सभी बैंके मे परिवर्तन देखने को मिलेगा पैसे के लेन देन से लेकर कई बडे नियम बदले जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मे भी बदलाव होंगे आने वाली किस्त मे , अगर नही होगा Ekyc तो नही आएगा पैसा।

एक नियम गाडी के चालानो मे लागू होगा नशे में गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये के जुर्माने के साथ 6 महीने तक की जेल, दूसरी बार नशे में गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर 15 हजार रुपये का जुर्माना और दो साल की जेल भी हो सकती है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का होगा जुर्माना. बिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाने पर 5 हज़ार रुपये का है जुर्माना. इसके अलावा तीन महीने की जेल भी हो सकती है।

अगस्त महीने से एंजेल वन कम्पनी के डिमैट एकाउन्ट रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको 300-500 रुपये प्रति रजिस्ट्रेशन के मिलते है, जिसके लिए आधिकारिक लिंक पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। Registration करें

भारत मे गेमिंग बाजार काफी ज्यादा फल फूल रहा है, जिसमे कई क्रिकेट से सम्बन्धित एप भी है, जिनका टर्नओवर करोडो अरबो मे है, ऐसे मे सरकार द्वारा अभी हाल ही मे इसमे 28% अतिरिक्त टैक्स लगा दिया गया है, जिसके बाद से बहुत से कम्पनिया नाराज है, ऐसे मे अभी इस मामले मंत्री ने भरोसा दिया की हम काउनंसिल से बात करेगे।

अगस्त से नया नियम लागू

1 अगस्त 2023 से नए नियम के तहत, 5 करोड़ रुपये से अधिक के बी2बी लेनदेन के लिए आपको ई-चालान जनरेट करना अनिवार्य होगा। यह नियम 5 करोड रुपये से अधीक के लेनदेन वालो के लिए है।

इलेक्ट्रिक वाहनो के लिए अब कई राज्यो मे सब्सिडी का ऐलान किया जा चुका है, जिसके बाद सरकार अब इलेक्ट्रिक कार व मोटरसाईकिल मे सब्सिडी देगी इसलिए गाडिया और भी सस्ती हो सकती है।

ट्रेन पैसेंजर्स के लिए सरकार ने नया नियम बना दिया है, ट्रेन टिकट चेकिंग के दौरान अगर यात्री TTE से 10 मिनट पहले सीट पर बैठे मिलते है, तो उन्हे कन्फर्म माना जाएगा एसी स्थिति मे अगर सीट खाली रही तो उसे रिक्त मानकर किसी और को सीट एलाट कर दी जाएगी।

सरकार ने सिम कार्ड से सम्बन्धित नया नियम लागू किया है, जिसमे सरकार फ्रॉड सिम कार्ड के लिए संचार साथी पोर्टल की शुरुआत की है, जिसमें आप फ्रॉड सिम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.