Ayodhya Ram Mandir : योगी का बडा ऐलान अयोध्या राम मंदिर के लिए देशभर को लोग ध्यान दें

Ayodhya Ram Mandir : श्री अयोध्या जी में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दृष्टिगत प्रदेश में राममय माहौल बनाने के लिए राम उत्सव का भव्य आयोजन किया जाएगा। मकर संक्रांति से होली तक चलने वाले राम उत्सव पर ₹100 करोड़ खर्च किए जाएंगे। अनुपूरक बजट में अयोध्या संरक्षण एवं विकास निधि के लिए ₹50 करोड़ तथा अंतरराष्ट्रीय रामायण एवं वैदिक शोध संस्थान के लिए ₹20 करोड़ दिए गए हैं। ऐसे मे और भी बहुत बडा ऐलान योगी सरकार ने किया अगर आप यूपी या यूपी के बाहर के भी है, तो इस खबर को ध्यान दें।

AYODHYA RAM MANDIR NEWS
AYODHYA RAM MANDIR NEWS

Ayodhya Ram Mandir

भारत मे भगवान श्री राम का जन्म स्थान अयोध्या मे है, ऐसे कई वर्षो द्वारा चले मुकदमे के बाद यह निर्णय लिया गया है, पर अगले वर्ष यानि 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा का समारोह है, जिसमे विश्वभर के लोग उपस्थित होगे और 14 जवनरी से अयोध्या के साथ प्रदेश भर मे राम उत्सव का आयोजन किया जाएगा।

इस उत्सव के लिए विधानसभा मे भी प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है, और सबसे बडी अपडेट है, की जिस दिन प्राण प्रतिष्ठा होगी उस दिन यूपी के हर मंदिर मे रामचरितमानस और हनुमान चालीसा का पाठ आयोजित किया जाएगा तथा अयोध्यान मे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर सरकार द्वारा यह प्लान तैयार किया गया है।

विश्व हिन्दू परिषद् का आयोजन

विश्व हिन्दू परिषद् द्वारा इस बडे कार्यक्रम की जिम्मेदारी ली है तथा प्रधानमंत्री जी द्वारा यजमान के तौर पर शामिल होने वाले है। तथा ट्रस्ट भी इसमे बढ चढकर देशभर मे कार्यक्रम के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन अयोध्या मे स्वागत द्वार बनाया जाएगा जो बहुत ही बडा होगा जहा पर ठहरने, खाने पीने की व्यवस्था, CNG पेट्रोल, डीजल पंप, छाया, पानी, मेडिकल सभी व्यवस्था पूरी होगी 14 कोसी और पंच कोसी परिक्रमा मार्ग पर यह सभी सुविधा उपलब्ध होगी।

अयोध्या राम मंदिर ऐतिहासिक समारोह

प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन ऐतिहासिक बनाने के लिए 10 करोड से ज्यादा की संख्या मे परिवारो को आनंदोत्सव मनाने की अपील कर रहा है। तथा 1500 कार्यकर्ता संपर्क टोली बनाने का निर्णय लिया है, जो 5 लाख परिवारो को अक्षत वितरण करेगे।

पूजित अक्षत, पत्रक और प्रभु श्रीराम के चित्र का घर-घर वितरण अभियान के लिए नगर संचालन समिति का गठन किया गया है। आयोजित होने वाले कार्यक्रम की अभी तक लिस्ट जारी नही की गई है, पर जल्द ही लिस्ट लागू की जाएगी किस दिन से क्या कैसे कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।