B.A. Full Form in Hindi What is the Full Form of BA?

Hell Students, क्या आप BA Full Form के बारे में जानतें है? तो आइये हम आपको BA Full Form Kya Hota Hai के बारे में जानकारी तथा इससे सम्बन्धित अन्य जानकारी दें रहैं की BA क्या है? BA के बाद आप क्या कर सकतें है? BA आप कहाँ- कहाँ से कर सकतें है? BA आप किन-किन Subject से कर सकतें है? BA कितनें वर्षों का होता है? BA से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यान से पढें।

BA full form in hindi-

BA Full Form Kya Hota Hai.

जब हम Intermediate Exam उत्तीर्ण करतें है। तो लोग हमसे कहतें है कि यार BA का फार्म भर दों जिससे तुम्हारा तीन साल में BA Complete हो जायेगा तो तुम किसी One Day Exam की तैयारी करों। तो कुछ छात्र होतें है। की BA के बारे में जान नहीं पातें है। की BA क्या होता है। तो आइये पहलें हम जानते है की BA का Full Form क्या होता है? BA का English Full Form- Bachelor Of Arts (बैचलर अॉफ आर्टस्) तथा BA का हिन्दी में मतलब ”कला स्नातक” होता है।

BA Kya Hai?

BA एक ऐसी Bachelor’s Degree होती है। जिसे हम Intermediate Exam उत्तीर्ण करने के बार किसी भी मान्यता प्राप्त Degree Collage से कर सकतें है। इसे हम Graduation Degree भी कहतें है। इस Degree को हम किसी भी University से भी कर सकतें है। लेकिन University से BA करने के लिए पहले हमें Entrance Exam देना होता है। अगर हम Entrance Exam में पास हो गयें तभी हम University से BA कर सकतें है। अन्यथा हम University से BA नहीं कर सकतें है। तब फिर हमें किसी मान्यता प्राप्त Degree Collage से ही कर सकतें है। क्यों की इसमें किसी भी तरह का कोई Entrance Exam नहीं होता है।

BA Ke Bad Kya Kare? 

वैसे तो BA के बाद बहुत से ऐसे Course होते है. जन्हे हम कर सकतें है। जैस-

  • LLB मतलब Law जी हाँ इस कोर्स के बाद वकील बन सकते हैं। जज बनने के लिए भी law तो करना ही पड़ेगा. Law किये बिना जज नहीं बन सकते हैं। यदि आप जज बनना चाहते हैं तो BA के बाद LLB अच्छा विकल्प (option) है।
  • BEd  कोर्स बहुत ही अच्छा है। क्यूंकि इस कोर्स के बाद TET परीक्षा पास कर टीचर बन सकते हैं।
  • MA.यदि पोस्ट ग्रेजुएशन करनी है मतलब मास्टर डिग्री लेनी हो तो बी ए के बाद एम ए कर सकते हैं। MA के बाद भी BEd कर सकते हैं।
  • Animation & Computer इसके अलावे कंप्यूटर कोर्स भी कर सकते हैं। आज सभी जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है समय के साथ चलना है तो कंप्यूटर ज्ञान होना ही चाहिए।
  • सरकारी नौकरी की तयारी यदि आपको सरकारी नौकरी करनी है तो इसके लिए तयारी शुरू कर सकते हैं। यह भी बहुत अच्छा विकल्प है।
  • UPS Full Form in Hindi. यूपीएस क्या होता है?

BA हम कहाँ से कर सकतें है?

इस Degree को हम किसी भी University से भी कर सकतें है। लेकिन University से BA करने के लिए पहले हमें Entrance Exam देना होता है। अगर हम Entrance Exam में पास हो गयें तभी हम University से BA कर सकतें है। अन्यथा हम University से BA नहीं कर सकतें है। तब फिर हमें किसी मान्यता प्राप्त Degree Collage से ही कर सकतें है। क्यों की इसमें किसी भी तरह का कोई Entrance Exam नहीं होता है।

BA किन-किन Subject से होता है?

  1. Bachelor of Arts in Physical Education
  2. Bachelor of Arts in Social Science
  3. Bachelor of Arts in Sociology
  4. Bachelor of Arts in Yoga
  5. Bachelor of Arts in History
  6. Bachelor of Arts in Geography
  7. Bachelor of Arts in Economics
  8. Bachelor of Arts in Philosophy
  9. Bachelor of Arts in Political Science
  10. Bachelor of Arts in Public Administration

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी B.A. Full Form in Hindi What is the Full Form of BA?आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें