Bal Vikas Bharti : बाल विकास विभाग 53,000 पदो पर भर्ती आंगनवाड़ी, मिनी आंगनवाड़ी और सहायिका के पद खाली

Bal VIkas Bharti : आंगनबड़ी केंद्रों पर जल्द ही रिक्त पदों पर भर्ती शुरू होने वाली है। भर्ती प्रक्रिया शुरु करने के लिए शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है। एक माह के भीतर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री पदों पर सहायिका, मिनी केंद्रों के लिए भर्ती शुरू करने का प्रस्ताव जिला कार्यक्रम अधिकारी की ओर से भेजा जा चुका है। जिला कार्य क्रम अधिकारी के अनुसार बताया कि चार सितंम्बर 2012 के बाद से भर्ती पूरी तरह से बंद थी। इससे कई केंद्र प्रभावित हो रहे थे। पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से पढ़े-

aganwadi bharti

Bal Vikas Bharti

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के रिक्त करीब 53 हजार पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। मानदेय के आधार पर होने वाली इन पदों पर भर्ती के लिए नए सिरे से चयन प्रक्रिया का निर्धारण किया गया है। शासन ने शासनादेश जारी कर दिया है। पिछले कई महीनों से चयन प्रक्रिया का निर्धारण न होने की वजह से भर्ती प्रक्रिया शुरू नही हो पा रही थी। अब जल्द ही आईसी डीएस निर्देशालय द्वारा इन तीनों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बता दें कि पिछले साल से लेकर अब तक विभाग में करीब 30 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 62 साल की आयू पूरी करने पर सेवानिवृत्त कर दिया गया है। इसके अलावा करीब 23 हजार पर पहले से ही खाली थे। लेकिन नए सिरे से चयन प्रक्रिया का प्रारूप तय करने की कवायद के चलते इन पदों पर भर्ती नहीं हो पा रही थी। हालांकि शासन स्तर से चयन प्रक्रिया का प्रारूप करीब चार महीने पहले से ही तैयार कर लिया गया था, लेकिन उच्च स्तर पर निर्णय न होने की वजह से मामला लटका हुआ था।

बाल विकास भर्ती

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की अपर मुख्य सचिव एस. राधा चौहान की ओर से नये चयन प्रक्रिया के संबंध में जारी शासनादेश के मुताबिक सभी जिलों में डीएम की रेख देख में गठित चयन समित द्वारा तीनों पदों पर भर्ती की जाएगी। निदेशक स्थानीय निकाय की ओर से जल्द ही जिलेवार रिक्तियों का ब्यौरा डीएम को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि तीनों पदों रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शीध्र शुरू की जा सके। चयन समिति की संस्तुति के बाद डीएम द्वारा अनुमोदित करने के बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी।

बाल विकास भर्ती आय सीमा बढ़ाई गई

ग्रमीण क्षेत्रों के अभ्यार्थियों के लिए सालाना आयसीमा 46 हजार 80 रूपये निर्धारित की गई है, जो पहले 18 हजार थी। वहीं शहरी अभ्यार्थियों के लिए भी आयसीमा 20 हजार से बढ़ाकर 56 हजार 460 रूपये सालाना कर दी गई है। नई प्रक्रिया में शैक्षिक व अन्य अर्हता में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter