Bank Big News : किसी भी बैंक मे खाता है, तो ध्यान दें SBI, HDFC, BOB सभी के लिए बडी खबर

Bank Big News : दोस्तों सभी बैंक खाता वालों के लिए आज के लेटेस्ट पांच बड़े अपडेट निकल कर आ रहे हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक, RBI की तरफ से ये बड़े फैसले लिए गए हैं तो चाहे आपका किसी भी सरकारी या किसी प्राइवेट बैंक में खाता है तो ये खबर बहुत ही ज्यादा जरुरी है, देखिए सबसे पहला अपडेट है बैंक EMI यानी की लोन की हर महीने की किस्त भी नहीं बढ़ेगी। भारतीय रिज़र्व बैंक RBI की तरफ से ब्याज दरों में लगातार छठी बार भी कोई बदलाव नहीं किया गया। RBI की MPC की मीटिंग हुई और उसमें ये फैसला लिया गया।

BANK NEW RULES
BANK NEW RULES

Bank Big News

दोस्तों की RBI ने रेपो रेट को साढ़े 6% ही बरकरार रखा है। यानी की ना तो कम किया, ना ज्यादा किया। क्योंकि जब भी रेपो रेट बढ़ती है तो बैंक भी अपने लोन की रेट बढ़ा देते हैं। तो ये तो खैर अच्छी खबर है और दूसरा बड़ा अपडेट देखिए आर बी आई की तरफ से फैसला लिया गया। इसी एम पी से मीटिंग में इ रूपी के लिए ऑफलाइन ट्रांसक्शन भी शुरू करेगा। आर बी आई डिजिटल पेमेंट को सुरक्षित करने के लिए प्लान बनाया गया। सभी बैंक खाता वालों के लिए अच्छी खबर है। हाल ही में आपको पता होगा भारतीय रिज़र्व बैंक ने जो डिजिटल करेन्सी चलाने का प्लान बनाया था। ₹2, ₹5, 10, 20, 50, 100, 200, 500 ₹2000 तक की डिजिटल करेन्सी चालू होगी हमारे देश में जो की ट्रायल के तौर पर अभी चल भी रही है तो उसमें अब एक फीचर ये मिलेगा की ऑनलाइन जरूरी नहीं होगा।

आफलाइन डिजिटल करेंन्सी का इस्तेमाल

मतलब आपके फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं भी है तब भी आप ऑफलाइन डिजिटल करेन्सी का इस्तेमाल कर पाएंगे। आर बी आई पॉलिसी में ये भी बड़ा फैसला लिया गया। चलिए तीसरा सबसे महत्वपूर्ण अपडेट देखिए। लोन लेने वालों के लिए RBI ने बड़ा कदम उठाया है और बैंकरों के लिए ग्राहकों को अब ये स्टेटमेंट देना अनिवार्य होगा। जी हाँ, समझिए ज़रा ये किस तरह का स्टेटमेंट होगा और इस नए स्टेटमेंट के बाद आपको एक फायदा मिलेगा। अब लोन पर अलग से कोई प्रोसेसिंग फीस वगैरह नहीं देने पड़ेगी। बड़ी खुशखबरी है भविष्य में सभी बैंक लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए। अब ये जो नया स्टेटमेंट देना होगा ना इसका नाम दिया आर बी आई ने के ऐफ़ एस यानी की की फॅक्ट स्टेटमेंट?

बैंको मे नया स्टेटमेंट लागू

अब समझिए इस स्टेटमेंट में क्या क्या चीजें होगी? इसमें प्रोसेसिंग फीस से लेकर डॉक्यूमेंटेशन तक के सभी चार्जेज शामिल होंगे और आर बी आई ने सभी तरह के लोन जैसे रिटेल लोन, कार लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन, होम लोन, बिज़नेस लोन, सभी तरह के लोन के लिए ये KFS स्टेटमेंट अनिवार्य कर दिया है। यानी ये नया सिस्टम लागू होने के बाद दोस्तों आपको बैंक लोन पर अलग से कोई प्रोसेसिंग फीस या अलग तरह के कोई चार्जेज देने की जरूरत नहीं पड़ेगी अभी आपको पता होगा लोन लेते हैं अपन तो ब्याज दर यानी की इन्ट्रेस्ट रेट के साथ साथ लोन लेने की शुरुआत में डॉक्यूमेंटेशन फीस, प्रोसेसिंग फीस, फाइल चार्ज समेत कई अन्य तरह के शुल्क भी देने पड़ते हैं। इस तरह से बैंक ग्राहकों के लिए लोन पर आने वाला खर्चा ज्यादा हो जाता है। इसीलिए आर बी आई ने अब बैंको से कहा कि वह लोन पर लगने वाले अन्य शुल्कों को उनके ब्याज दर में ही जोड़ दें ताकि ग्राहकों को यह पता लग सकेगी उन्हें अपने लोन पर वास्तविक ब्याज कितना देना है।

बैंको ने FD की ब्याज दर बढाई

बैंक FD पर भी अच्छी खबर आ रही है। दो बैंकरों ने FD की ब्याज दरें बढ़ाई है। एक तो HDFC बैंक यहाँ से FD पर ब्याज देने, इनकी इन्ट्रेस्ट रेट को बढ़ाकर 7.75% तक का रिटर्न देने की बात यानी की अब अलग अलग टाइम पीरियड के अकॉर्डिंग अधिकतम आपको 7.75% तक ब्याज दर मिलेंगे। 1 साल की 2 साल की 5 साल से ज्यादा की ऐफ़ डी करवातें हो तो अधिकतम 7.75% तक ब्याज मिलेगा। ओके क्लियर हो गया और इसी तरह से Indusland Bank की तरफ से भी कल ही FD की ब्याज दरों को लेकर अपडेट मैंने आपको बताया था। बैंक ने फिक्स्ड डेपॉज़िट की ब्याज दरों में बदलाव किया और Indusland Bank अभी आपको अधिकतम 8.25% तक सालाना रिटर्न ब्याज दर पर दे रहा FD इन्ट्रेस्ट रेट के रूप में।

सभी बैंक खाता वालो के लिए नई चेतावनी

सभी बैंक खाता वालो के लिए रिज़र्व बैंक के तरफ से चेतावनी जारी की गयी हैं। की KYC के नाम पर फर्जीवाड़ा चल रहा हैं। आज कल और उससे आप सावधान रहे। किसी से भी डॉक्यूमेंट साझा ना करे, धोखाधड़ी होने पर तुरंत शिकायत करे। सभी बैंक खाता वालों के लिए कुछ जरूरी निर्देश जारी किये हैं। आपका किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक में खाता ध्यान से समझियेगा दोस्तों बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट है। आजकल आपको बताऊँगा डिजिटल फ्रॉड ऑनलाइन धोखाधड़ी काफी ज्यादा होती है और एक ऐसा ही तरह का नया फ्रॉड है KYC के नाम पर हो रहा है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।