Bank Holiday : सभी बैंक 16 दिन रहेगे बंद जनवरी, फरवरी छुट्टी जारी जल्द निपटाले जरुरी काम

BANK HOLIDAY IN FEBRUARY 2024 : दोस्तों अगर आपका भी बैंक से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य बचा है चाहे पैसों का लेनदेन हो या जमा करना हो या आधार कार्ड डॉक्यूमेंट या कोई भी जरूरी काम बैंक से है तो जल्द से जल्द निपटा ले क्योंकि फरवरी महीने में इतने दिन बंद रहेंगे सभी बैंक आरबीआई की तरफ से आदेश जारी छुट्टी की लिस्ट हुई जारी जो किसी भी बैंक से जुड़ी जरूरी काम को पूरा करना चाहते हैं तो छुट्टी से पहले निपट ले अपने जरूरी काम नही तो होगा भारी नुकशान तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको बैंक से संबंधित पूरी जानकारी देंगे कि कितने दिन बंद रहेंगे बैंक पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढे।

16 days all bank closed
16 days all bank closed

Bank Holiday

दोस्तों अगर आपका भी कोई जरूरी काम बैंक से संबंधित है तो आप जल्द से जल्द निपटा ले क्योंकि फरवरी 2024 में काफी दिनों की छुट्टी का ऐलान हो चुका है आप किसी भी बैंक से जुड़ी जरूरी काम है तो आप उसे छुट्टी होने से पहले पूरा कर ले ऐसे में दोस्तों जनवरी महीने के समाप्त होते ही एक नया महीना शुरू होगा फरवरी का फरवरी महीने की शुरुआत के साथ ही कई दिनों तक बैंकों को बंद रखा जाएगा रिजर्व बैंक आफ इंडिया द्वारा बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी गई है. फरवरी महीने में 18 दिन ही केवल बैंकों में काम होंगे 18 दिन के अलावा बैंकों में अवकाश घोषित किया गया है रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा जारी की गई है।

यानी कि फरवरी महीने में बैंक में छुट्टी की भरमार है. ऐसे में यदि आपका कोई भी जरूरी बैंक से जुड़ा काम बचा है जो आप करवाने के लिए सोच रहे हैं और कल कल कह रहे है यह अगले महीना फरवरी में करवाएंगे तो कहीं आपको भारी नुकसान का सामना न करना पड़ जाए. तो आप सभी अपने जरूरी काम निपटा लेने चाहिए. ऐसे में दोस्तों आपको पता है कि जनवरी को कुछ ही दिन बचे है, वही फरवरी महीना 28 या 29 दिन का होता है तो इस बार 29 दोनों का रहेगा जिसमें से 13-16 दिन बैंकों को बंद रखा जाएगा केवल 18 दिन ही बैंक में काम होंगे इस महीने त्यौहार जयंती और शनिवार रविवार मिलकर को लेकर 13-16 दिनों तक बैंक बंदर रखे जाएंगे साथ ही बैंक की छुट्टियां कुछ ही राज्य में प्रभावी रहेंगे।

इन दिनो बंद रहेंगे बैंक

4 फरवरी को रविवार के कारण, 10 फरवरी को महीने के दूसरे शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे, 11 फरवरी को रविवार की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे, 14 फरवरी को बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा की वजह से बैंक को बंद रखा जाएगा, 15 फरवरी को मणिपुर में ली नागे की नीति की वजह से बैंक बंद रहेंगे, 18 फरवरी को रविवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे, 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी जयंती के उपलक्ष पर बैंक बंद रहेंगे, 20 फरवरी को स्टेट डे के कारण मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में भी बैंक बंद रहेंगे, 24 फरवरी को दूसरे शनिवार की वजह से बैंक में अवकाश घोषित किया गया है, 25 फरवरी को रविवार होने का कारण सभी जगह बैंक बंद रहेंगे, 26 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश में बैंकों में अवकाश है, यह रही फरवरी महीने के बैंक की छुट्टी की लिस्ट तो सभी ग्राहक ध्यान दें।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here