Bank Holiday : दिसम्बर मे बैंक हडताल और छुट्टी 13 दिन बंद रहेगे बैंक जरुरी काम निपटा लो अभी

दोस्तों अगले महीने एक तो बैंको की हड़ताल रहने वाली है और कुछ RBI Bank की तरफ से भी छुट्टियों की लिस्ट जारी की गई है जिसमें Bank Holidays काफी ज्यादा रहेंगी। दिसंबर में अगर आपका बैंक का कामकाज पड़ता है तो ध्यान रखिएगा। लगभग 18 दिन तो RBI Bank द्वारा जारी की गई छुट्टी की लिस्ट है जो मैं आपको बताऊँगा। कब, कब, संडे और सैटरडे के अलावा त्योहारों की वजह से बैंक बंद रहेंगे और इसके अलावा बैंक इम्प्लॉईज है वो स्ट्राइक पर जा रहे हैं। हड़ताल पर जा रहे है। बैंक कर्मचारी दिसंबर में महा हड़ताल पर रहेंगे। बैंक कर्मचारी कौन कौन सी तारीख को ये हड़ताल के चलते बैंक बंद रहने वाले हैं, ये भी आपको देख लेना चाहिए। हड़ताल की वजह से लगभग 13 दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं।

december 13 days bank hadtaal
december 13 days bank hadtaal

बैंको मे छुट्टीया

ये हड़ताल दिसंबर से शुरू होगी जो जनवरी तक चलेगी। 2024 जनवरी तक और साथ ही एक महत्वपूर्ण अपडेट ये भी है कि 31 दिसंबर के बाद यूपीआई, पेटीएम, फोनपे, गूगलपे वगैरह का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ऐसे पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से यह निर्देश जारी किया गया। किन किन यूजर्स के लिए ये चीजें बंद होने वाली है, ये भी जान लेंगे तो आइये बात खत्म वालों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट देखते हैं। तीन बड़े हैं सबसे पहले मैं आपको आरबीआई की लिस्ट बताता हूँ की दिसंबर में 18 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई ने छुट्टियों की जो लिस्ट जारी की है उसके मुताबिक पांच तो रविवार आएँगे और दो शनिवार दूसरे और चौथे। शनिवार पर भी बैंको की छुट्टियां रहती है।

और इसके अलावा भी अलग अलग जगहों पर देश के अलग अलग राज्यों में 11 दिन तक बैंकरों में कामकाज नहीं होगा। कुछ जयंती की वजह से है। जैसे देखिये आप

  • 1 दिसंबर राज्य स्थापना दिवस रहेगा। अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड में बैंक बंद रहेंगे।
  • तीन तारीख को रविवार हो गया, 4 शनिवार रहेगे।
  • 25 दिसंबर को क्रिसमस की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

बैंको मे इतने दिन की हडताल

आरबीआइ की तरफ से जारी हुई बैंक हॉलिडे की लिस्ट है। अब जो बात कर रहे थे की महा हड़ताल पर जाने बैंक कर्मचारी हैं क्योंकि पूरे देश में ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉइज असोसिएशन के आह्वान पर 4 से 11 दिसंबर तक बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे और इसी दरमयान अलग अलग तारीखों पर बैंक बंद रहने वाले हैं। फिर वापस जनवरी में भी चरणबद्ध तरीके से हड़ताल होगी। कुल मिलाकर के 13 दिन इस हड़ताल की वजह से बैंक बंद रहने वाले देश भर में ये बैंको की हड़ताल होने जा रही है। इस दौरान अलग अलग दिनों में अलग अलग बैंको के कर्मचारी हड़ताल पर जाएंगे।

बैंक हडताल कब से कब तक

4,5,6,7,8 और 11 दिसंबर को ये देख सकते हैं आप कौन कौन से बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाएंगे। इन तारीखों में और फिर जनवरी 2024 में 2 जनवरी, 3 जनवरी, 4 जनवरी, पांच, छह और फिर 19 और 20 जनवरी को अलग बैंक के कर्मचारियों की हड़ताल होगी।

अलग अलग राज्यों में राज्यों के हिसाब से है। ये राज्यों के नाम और लिस्ट भी दी हुई है। गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना वगैरह वगैरह। उड़ीसा, बिहार, झारखंड, असम ये इन राज्यों के कर्मचारी अलग अलग तारीखों के हिसाब से हड़ताल पर जाएंगे ताकि लोगों का काम भी पूरा डिस्टर्ब ना हो और पूरे देश व्यापी हड़ताल भी संपन्न हो सके।

और यूपीआई को लेकर जो इम्पोर्टेन्ट अपडेट हैं ना ऐन्टी सी आई का कहना है की ऐसे यू सर के लिए फोनपे, गूगलपे वगैरह बंद हो जाएगी। मतलब यूपीआई सर्विस ही बंद हो जाएगी। जिन यूजर्स ने 1 साल या इससे ज्यादा हो गया कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं किया, ना ही आपने डेबिट किया, ना ही क्रेडिट किया, ना ही कोई बिल जमा कराया, ना ही किसी को पैसा भेजा तो 1 साल तक अगर आपने यूपीआई से कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं किया ना तो फिर नए साल से आप यूपीआई का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आपके लिए वो सर्विस बंद कर दी जाएगी।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment