Advertisement

Best Computer Courses in Hindi बेहतरीन कम्प्यूटर कोर्स 5 Professional Computer Courses

Best Computer Course जानेगे की कौन से कम्प्यूटर कोर्स सबसे बेहतर Career Option हो सकते है, Computer Course in Hindi के साथ साथ Best Computer Course in Hindi मे भी बात करेगे, आज हम आपको कुछ कम्प्यूटर के महत्वपूर्ण कोर्स के बारे में बतायेंगे जिसे करने के बाद आप कहीं भी Private Job के लिए या किसी Government Job के लिए Apply कर सकतें है तो आइये जानतें है कि इन कम्प्यूटर कोर्स के बारें में विस्तार से हिन्दी भाषा मे पढते है।

computer course

Computer Course in Hindi

दोस्तों आज के समय में Computer हर क्षेत्र में हमें  देखने को मिलता है चाहे वह छोटा सा School हो या फिर कोई Bank. आज के इस आधुनिक युग में कंप्यूटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होने लगा है। लगभग हर Government और Private कामों में Computer का इस्तेमाल होता है।

अगर आज के मुकाबले पिछले कुछ सालों में देखें तो कंप्यूटर का इस्तेमाल हर साल कई गुना बढ़ रहा है इन्ही सभी चीजों को देखते हुए आज के समय में लगभग सभी युवा Computer के प्रति आकर्षित हो रहें हैं इस लिए वे कोई न कोई Computer Course करना चाहतें है।

तो इसलिए हम आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण Computer Course को बायेंगे जिसे आप किसी Computer Institute में जाकर कर सकतें है।

Advertisement

Top Computer Course List

Advertisement

यहाँ पर हमने बहुत से Computer Diploma Course की लिस्ट को तैयार किया है जिसे आप आसानी से किसी Computer Institute के जरिये कर सकतें है वे इस प्रकार है-

List of Best Computer Courses
  1. Diploma in Cyber Law
  2. Diploma in Cyber Security
  3. Diploma in Computer Multimedia
  4. Diploma in Hardware Maintenance
  5. Post Graduate Diploma in Front Office
  6. Diploma in Computer Application (DCA)
  7. Diploma in Information Technology (DIT)
  8. Advance Diploma in Computer Science & Engineering
  9. Advance Diploma in Computer Application (ADCA)
  10. Post Graduate Diploma in Computer Application (PGDCA)
  11. Post Graduate Diploma in Advance Computing (PG-DAC Diploma)
  12. Post Graduate Diploma in Hardware Maintenance and Networking (PGDHMN)

Best Computer Courses

1. DTP Computer Course

आपकी शुरुआत और सबसे बेहतर हमारी नजर मे ये कोर्स है, जिसकी मदद से आप अपने खुद के व्यवसाय को बना सकत है, तथा साथ ही साथ कही और स्थान पर नौकरी भी प्राप्त कर सकते है, पढे सब कुछ इस टापिक मे डीटीपी कोर्स के बारे मे।

DTP यानि Desktop Publishing कोर्स जिसे करने के बाद सभी तरह के बैनर, कार्ड, किताबें, पुस्तक, बनाने में Computer Application का इस्तेमाल करना सिखाते हैं।

Publication House में भी में भी DTP Production की जरूरत रहती है। इस Course को करने के बाद सरकारी नौकरियां भी मिल सकती है। इस कोर्स को करने के बाद Graphics फील्ड में नौकरियां मिल सकती हैं।

Time : इस कोर्स को सिखने के लिए आपको 6 महीने लगेगे।
Salary : DTP Complete होने के पश्चात आप 5,000 – 50,000 रुपये तक की नौकरी पा सकते है।

2. Tally Computer Course

अगर आपको कम्प्यूटर क्षेत्र के अन्तर्गत ऐसा काम करना चाहते है, जिसमे लाखो करोडो का हिसाब किताब हो, पूरा मैनेजमेंट हो, और किसी भी Business मे राजस्व सम्बन्धित सभी कुछ का हिसाब आपको रखना है, तो यह कोर्स आपके लिए बेहतर है। Tally एक Accounting Software है। इस Software के जरिए आप अपने पैसो के लेन-देन का हिसाब रख सकते हो।
इस कोर्स मे आपको इस साफ्टवेयर को चलाने के साथ साथ सभी बारिक जानकारीया दी जाएगी उपलब्ध साफ्टवेयर सरकारी तथा गैर सरकारी काम काजो मे लिया जाता है। कंपनियां, गवर्नमेंट अपने फाइनेंसियल डाटा को स्टोर, ट्रांसफर करने के लिए टैली का यूज करते हैं।

Advertisement

3. Web Design Computer Course

उपलब्ध कोर्स के बारे मे जितना कहॉ जाए कम ही है, क्योकी इस Web Designing Course मे जितना समय आप देगे आपके लिए उतना ज्यादा बेहतर होगा, आज कल यह कोर्स काफी ज्यादा Trend मे है, आइए जानते है, इस कोर्स के बारे मे।
Computer Related Jobs में Web Design भी एक अच्छा फील्ड है। इस फील्ड में भी Job की कोई कमी नहीं है। Professional web design का कोर्स एक साल का होता है। इसके अलावा 3 से 6 महीने के Short Term Courses  भी Offer किए जा रहे हैं।
इस कोर्स को आप 12वीं के बाद कर सकते हो। इस कोर्स में कोडिंग लैंग्वेज जैसे HTML, PHP, JavaScript आदि सिखाई जाती है।

4. Software Course

अगर आपको नए नए Software, Android Apps, Other Software बनाने के रुझान रखते है, तो यह कोर्स आपकी किस्मत बदल सकती है, क्योकी इस कोर्स मे 1 करोड तक के पैकेज मिलते है, बसर्ते इसमे आपको बहुत सारा समय देना होगा। उपलब्द कोर्स भी इस वक्त Trend मे है।

Computer Program लिखने में इस्तेमाल होने वाली Language Programming Language कहलाती है। जैसे –C, C++, JAVA, PYTHON, JAVA SCRIPT,HACK, ASP,NET,PERL,RUBY,PHP,SQL। इसको करने के बाद Software Developer की नौकरी मिल सकती है।

5. Animation and Multimedia Course

12th के बाद छात्रों का ये पसंदीदा कोर्स बनता जा रहा है। ये कोर्स Creativity की डिमांड रखता है। अगर आप भी Creativity करने की इच्छा रखते हैं तो ये Course कर अपने Carrier को नई उड़ान दे सकते है।

बहुत से सरकारी और निजी संस्थान ये कोर्स करवाते हैं जिन्हे करने के बाद Animation, Studio, विज्ञापन एंजेसियों, मीडिया हाउस, मीडिया चैनल, पब्लिकेशन हाउस में नौकरी पा सकते हैं।