BIGGEST BAD News : देशभर के लिए बुरी खबर राज्यो मे H5N1 वायरस तुरन्त जाने बचाव और बडी खबर

Biggest Bad News : देशभर मे अभी हाल ही मे एक बडी महामारी के खतरे से निकली ही थी ऐसे मे अभी हाल ही मे भार भारत के अलावा विश्व के कई अन्य शहरो मे भी एक बहुत बडी बिमारी फैल रही है, जिससे समस्याओ का सामना आम जनता को करना पड रहा है, ऐसे मे देश मे दो जगहों पर दो H5N1 वायरस का प्रकोप है। नीचे हमने इस प्रमुख वायरस के बारे मे विस्तार से पूरी जानकारी बताई है, जिसे आपको ध्यान देना होगा क्योकी अगर आप इस वायरस की गिरफ्त मे आते है, तो बिमारी का कारण बन सकती है।

BIG BAD NEWS
BIG BAD NEWS

H5N1 Biggest News

पशु चिकित्सा प्रमुख ने कहा, “कोट्टायम जिले के कुछ इलाकों में रविवार को बर्ड फ्लू का पता चला है। जिला प्रशासन के अधिकारी ने भोपाल में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई-सिक्योरिटी एनिमल डिजीज (NIHSAD) में परीक्षण किए जाने के बाद कोट्टायम में अरपुकारा और थलयाझम ग्राम पंचायतों में H5N1 वायरस की उपस्थिति की पुष्टि की। केरल में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता देख केंद्र सरकार भी अलर्ट पर है. दो दिन पहले ही केंद्र सरकार ने एक हाईलेवल टीम अलप्पुझा भेजी है. केंद्र की टीम को जिला कलेक्टर वीआर कृष्णा ने बताया कि 15 हजार से ज्यादा बत्तखों को मारा जा चुका है।

भारत में, बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा, एक जूनोटिक रोग, मुख्य रूप से सितंबर और मार्च के बीच सर्दियों के महीनों के दौरान देश में आने वाले प्रवासी पक्षियों द्वारा फैलता है।

H5N1 से कैसे बचे

छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर बर्ड फ्लू से संक्रमित होने से बचा जा सकता है. केरल में अलप्पुझा में प्रशासन ने पक्षियों के अंडे और मांस के खाने और बिक्री पर रोक लगा दी है. प्रशासन ने लोगों से भी सतर्क रहने को कहा है, क्योंकि इंसानों में भी वायरस फैलने का डर है.

वायरस से बचने के लिए बार-बार हाथ धोते रहना चाहिए, खांसते या छींकते समय नाक और मुंह को ढककर रखना चाहिए, बीमार होने या लक्षण दिखने पर आइसोलेट हो जाना चाहिए या बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना चाहिए और आंख, नाक या मुंह को बार-बार छूने से बचना चाहिए।