Bihar land Record: जमाबंदी, खतियान, खसरा खतौनी नकल भू नक्शा (मैप)

Hello Friends आज हम आपके लिए Bihar State के भूमि सुधार विभाग भूलेख एवं उनकी सुरक्षा के लिए शुरू की गयी एक नयी पहल के तहत आप अपने खेतों के भू-अभिलेखों, जमाबंदी, खतियान, खसरा खतौनी से सम्बन्धित जानकारी लेकर आयें हैे। सरकार द्वारा भूमि रिकार्ड Online उपलब्ध कराने के लिए BhuLekh Bihar Portal की शुरुआत की गई है जिसमें अब आप घर बैठे अपने Mobile/ Computer के द्वारा अपने खेतों के बारे में Online जानकारी प्राप्त कर सकतें है और देख सकतें है।

Bihar Land Record ( बिहार भू लेख)

हम आप को बता दे कि आप इस बिहार भू लेख के तहत अपने खेतों की जमाबंदी, जमाबंदी की नकल,   खसरा नंबर का नक्शा आसानी से Internet के जरिये अपने Mobile Phone/ Laptop/ Computer की मदद से देख सकतें है। भूलेख शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है भू+लेख – भू का अर्थ भूमि से है और लेख का अर्थ कागजी लिखाई से है। अर्थात् भूमि से सम्बन्धित लिखित रूप में सम्पूर्ण जानकारी को हम भू-लेख कहते है। पहले हम लोग अपनी भू (जमीन) से सम्बन्धित जानकारी के लिए हमे पटवारी के पास जाना होता था लेकिन जब से यह Bihar Land Record की Portal की शुरू आत की गयी तब से हमे इन छोटे से कामों के लिए हमे पटवारी या लेखपाल के पास जाने की कोई आ जरूरत नही होती है।

Bihar Bhulekh Khatauni, Khasra Nakal Online

इस (Bhulekh Nakal-Khata Online Portal) के माध्यम से बिहार राज्य के सभी लोग अपनी भूलेख नकल, जमाबंदी, भू – अभिलेखों, खसरा खतौनी एवं खतियान के बारे में Online Internet के द्वारा जानकारी प्राप्त कर सकते है। पहले हम लोग अपनी भू (जमीन) से सम्बन्धित जानकारी के लिए हमे पटवारी के पास जाना होता था लेकिन जब से यह Bihar Land Record की Portal की शुरू आत की गयी तब से हमे इन छोटे से कामों के लिए हमे पटवारी या लेखपाल के पास जाने की कोई आ जरूरत नही होती है।

भूमि से संबंधित Records आमतौर पर राज्य सरकार के राजस्व भूमि सुधार विभाग या भूमि संसाधन विभाग (State Government Revenue Department of Land Reforms or Land Resources) को दिया गया है और यह उनके पास सुरक्षित रहते हैं। आप भूलेख नक्शा जमाबंदी नक़ल Online Download कर सकते है। इस जानकारी के माध्यम से भूमि के मालिकाना हक़, क्षेत्रफल, तहसील, गांव व पट्टे की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Bihar Jamabandi Khasra, Khatauni ke labh

  1. अब आप अपने Mobile/ Computer/ Laptop की मदद से घर बैठे अपने भूमि से सम्बन्धित जानकारी Online देख सकते हैं।
  2. Bihar Land Record Portal की शुरूआत होने से लोगों को पटवारी या लेखपाल के पास जाने की कोई आवश्यकता नही होती है।
  3. Bihar Land Record Portal की अधिकारिक Website की सहायता से आप अपना खसरा नंबर या जमाबंदी नंबर डालकर अपने खेत का नक्शा (Map) भी देख सकते हैं।
  4. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस Portal की शुरूआत होने से आपको कही जाने की आवश्यकता नही होती है। जिससे आपको Registration करने के बाद आपकी समय की बचत होगी।

Bihar Bhulekh Online Application

Step-1

सबसे पहले आपको राजस्व और भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार की Official Website( यहाँ क्लिक करे)पर जाना होगा।

Bihar Bhulekh Khasra Khatauni

Official Website पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा> इसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा।

Step-2

भू-नक्शा ऑनलाइन देखे

Online दाखिल खारिज, भू नक्शा बिहार, जमाबंदी नक़ल देखने के लिए आपको सबसे पहले Official Website- http://bhunaksha.bih.nic.in/bhunaksha/ पर जाना होगा।

इसके बाद Website के Home Page पर आपको अपने जिले, उप जिले, सर्किल तथा मोज़े का चयन करना होता है।

Bhu naksa Bihar

चयन करने के बाद आप खसरा नंबर, रैयत का नाम, पिता के नाम की जानकारी के साथ भू नक्शा की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Show Report पर Click करे और अपनी भूमि का पूरा विवरम पाए आप अपनी भूमि के विवरण को PDF Format में Download भी कर सकते है।

bihar bhulekh khatauni

इन्हे भी पढे-

दोस्तो आपको आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो और आप इसके माध्यम से अपनी भूमि का विवरण आसानी से देख सकते है। फिर भी अगर कोई परेशानी आती है तो आप हमें Comments Box में Comments कर सकतें हैं हम आपके प्रश्नों का जल्द ही उत्तर देने की कोशिक करेंगे।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें