Bijli Bill New Rate Now : देशभर मे बिजली के नए रेट आज से लागू प्रति यूनिट अब इतने मे बिजली

Bijli Bill New Update : आप आम आदमी हो या अच्छे खासे कमाने वाले कुछ चीजें है जिसके दाम बढने या घटने से आपको राहत और परेशानी दोनो का सामना करना पड़ता है। जिसमें से एक समस्या है बिजली । जिसकी दरें आये दिन बढ़ती रहती है । आम आदमी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योकि उसकी कमाई सीमित  है और खर्चे असीमित । पानी और तेल ने पहले से ही आम आदमी की कमर तोड़ रखी है। और अब बिजली की भी नई दरे लागू हो गई है। आइये जरा नजर डालते हैं  बिजली की नई दरों पर ।

bijli bill news

Bijli Bill New Update

सबसे पहले आइये देखते है कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बिजली की नई दरे क्या है, ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की नई दरे प्रति यूनिट

  • 0 से 100 यूनिट बिजली 3.35 रूपये यूनिट
  • 101 से 150 यूनिट बिजली के लिए 3.85 रूपये यूनिट
  • 150 से 300 यूनिट बिजली के लिए 5 रूपये यूनिट

वही 300 से ऊपर यूनिट बिजली के इस्तेमाल के लिए आपको 5.50 रूपये यूनिट की दर से भुगतान करना पड़ेगा । ये थी ग्रामीण बिजली प्रति यूनिट की दरे। अब आइये जरा शहरी क्षेत्र पर नजर डालते है–

शहरी क्षेत्र में बिजली की नई दरे प्रति यूनिट

  • 0 से 100 यूनिट बिजली के लिए 5 रूपये यूनिट
  • 101 से 150 यूनिट बिजली के लिए 5.50 रूपये यूनिट
  • 151 से 300 यूनिट बिजली के लिए  शहरीवासियों को 6 रूपये यूनिट के हिसाब से भुगतान करना पड़ेगा।

आइये अब बात करते हैं अपने प्रदेश यानि उत्तर प्रदेश की उत्तर प्रदेश सरकार अब बोल रही है कि ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्रों की बिजली बिल यानि यूनिट के हिसाब से दरें समान रूप से लागू की जाये।

Bijli Bill Latest News

उत्तर प्रदेश की बात करें तो उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक बोर्ड की तरफ से 23 जुलाई को बिजली की आगे की दरों के बारे में बोला गया है। बिजली विभाग के हिसाब से 100 यूनिट के ऊपर और 500 यूनिट से कम बिजली का उपयोग करने वालो को बिजली भुगतान में कटौती मिलेगी यानि राहत आने वाली है। आपको बता दें कि पहले 300 यूनिट से ऊपर यूनिट बिजली इस्तेमाल करने पर आपको 7 रूपये यूनिट की हिसाब से बिल का भुगतान करना पड़ता था। लेकिन विभाग की तरफ से नई दरों के हिसाब से अब आपको 300 यूनिट केलिए 6.50 यूनिट के हिसाब से भुगतान करना पड़ेगा।

बात करें ग्रेटर नोएडा की तो ग्रेटर नोएडा में बिजली भुगतान की दरों में 10 फीसदी तक की कटौती की गई है। घरेलू बिजली की अधिकतम 6.50 रूपये प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान करना पड़ेगा। वही बात करे बीपीएल परिवारों की तो जहा पहले बीपीएल परिवारों को 100 यूनिट के लिए 3.50 रूपये यूनिट के हिसाब से भुगतान करना पड़ता था वही  अब ये दर 3 रूपये यूनिट हो गई है यानि की अब बीपीएल धारकों को 100 यूनिट बिजली के लिए 3 रूपये यूनिट बिजली की दर से ही भुगतान करना पड़ेगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter