Board Exam Big Changes : अभी अभी बोर्ड परीक्षा को लेकर आया बड़े बदलाव जानना बेहद जरूरी।।

Board Exam Big Changes : इस वर्ष पूरे देश में छात्र – छात्राएं इस बात को लेकर परेशान हैं कि क्या पिछले वर्ष की तरह ही परीक्षाओं में उतार – चढ़ाव देखने को मिलेगा। देशभर के कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओ में बहुत ही कम समय बचा है। ऐसे मे छात्र – छात्राओं को अभी तक डेट शीट और परीक्षा का टाइम टेबल भी नहीं जारी किया गया है। जिसकों लेकर काफी सारे छात्र – छात्राओं में परेशानी का माहौल है। क्योंकि पूरे देश में दोबारा से कोरोना और लाँकडाउन के बादल नजर आ रहे है। जबकि बहुत से छात्रों का मानना है कि पिछले सालों की तरह ही इस वर्ष भी क्या प्रमोशन के जरिए परीक्षाओं को टाला जाएगा।

board exam breaking news
board exam breaking news

Board Exam Big Changes

WhatsApp Group Join Now

जैसा कि आप लोगों को पता है कि देश भर का कोई बोर्ड हो वह समय पर परीक्षाओं को कराने पर जोर दे रहा है। परीक्षाओं का आयोजन हर वर्ष फरवरी,मार्च में लेने की सम्भावना है। लेकिन कोरोना और लांकडाउन की वजह से जैसे पिछले साल अप्रैल, मई , जून में परीक्षाओँ को कराया गया था इस साल भी वहीं आसार दिख रहे हे। क्योकी अभी के समय मे कोरोना फिर से भारत मे बढना शुरु हो गया है जिससे आगामी परीक्षा मे शायद समस्या न शुरु हो ऐसे मे बोर्ड द्वारा कुछ जरुरी निर्देश के साथ अन्य जरुरी अपेडट पर भी विस्तृत खबर जारी की गई है।

CBSE Time Table Soon

सीबीएसई की तरफ अभी तक डेटशीट को नहीं जारी किया गया है। जिसकी वजह से सारे छात्र परेशान है कि आखिरकार परीक्षाओं को कब लिया जाएगा। क्योंकि छात्रों की तैयारियों में इससे काफी प्रभाव पड़ रहा है। क्योंकि लांकडाउन का मामला दोबारा आता हुआ दिखाई दे रहा है। कोरोना केसेस लगातार फिर से बढ़ते जा रहे है जो परीक्षाओ को जरूर प्रभावित करेंगे। सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई इस वर्ष भी परीक्षाओ को सही समय पर नहीं करायेगी । क्योंकि बताया गया है कि जनवरी के प्रथम सप्ताह में कैबिनेट मीटिंग में कोई फैसला आएगा जिसके बाद स्कूल कालेज की परीक्षाओं पर चर्चा होगी और फिर डेटशीट जारी की जाएगी।

UP Board Exam Date News

खबर के मुताबिक एमपी बोर्ड अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओँ का आयोजन मार्च में करेगा। लेकिन अभी तक आधिकारिक रूप से इसका टाइम टेबल नहीं आया है। लेकिन ये बताया गया है कि अगले सप्ताह तक जरूर जारी कर दिया जाएगा। वहीं यूपी बोर्ड की बात तो इस वर्ष 500000 से अधिक बच्चें परीक्षाओं में शामिल होने की तैयारी में है। लेकिन यूपीबोर्ड की तरफ से भी अभी डेटशीट नहीं आई जिसके पीछे भी लांकडाउन और कोरोना का ही असर दिख रहा है।

Bihar Board Time Table

जहां बाकी बोर्डों को अपने टाइम टेबल को जारी करनें में परेशानी आ रही है वहीं बिहार बोर्ड ने इसी बीच अपना टाइम टेबल जारी कर दिया है। जिसमें बिहार बोर्ड ने साफ साफ बताया है कि दसवीं की परीक्षाएं 14 फरवरी से तथा बारहवीं की परीक्षाएं  1 फरवरी से 11 फरवरी तक आयोजित की जायेंगी। बिहार बोर्ड हर बार की तरह इस बार भी समय पर परीक्षाओं को करवायेंगा। अभी आधिकारिक तौर पर कोई फैसला इस पर नहीं लिया गया है।

क्या इस वर्ष भी प्रमोट होगें छात्र ?

केंद्र सरकार के द्वारा एवं शिक्षा मंत्री के द्वारा कोई भी बयान अभी तक  इस विषय में नहीं आया है जिसके जरिए यह कहा जा सके कि छात्र इस वर्ष भी प्रमोट होंगे । इसलिए आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे प्रमोट होने कि कोई बात अभी तक सरकार की तरफ से नहीं की गई है। न ही स्कूल कालेंजों को बन्द होने और परीक्षा स्थगित होने की ।

Follow US Click Here
#