Budget Price Change : देशभर मे आज से क्या सस्ता क्या मँहगा? देखलो पूरी लिस्ट जारी

नई दिल्ली : दोस्तों बजट 2024 तो जारी हो चुका है लेकिन क्या आपको पता है कि इस बजट के बाद हमारे देश में क्या क्या चीजें सस्ती हुई है और क्या क्या चीजें महंगी हुई है। यानी कि बजट के फैसलों का मार्केट पर क्या असर देखने को मिलेगा और सरकार ने किन किन चीजों पर टैक्स वगैरह में कटौती की है।

कहने का मतलब सिंपल ये है कि बजट के बाद देश में क्या महंगा होगा, क्या सस्ता होगा जहाँ ध्यान दीजिएगा। अगर आप भी फरवरी महीने के बाद अगर गाडी लेकर बाजार में सामान लेने जाते हो ना तो उससे पहले ये लेख को ध्यान से पढे। कहीं ये ना हो की सस्ती चीजें आप महंगे में खरीद कर ले आओ बोले तो एल पी जी गैस सिलिंडर, मोबाइल फ़ोन, हवाई यात्रा का टिकेट, पेट्रोल, डीजल, सोना, चांदी, चिकन, गाड़ियां समेत कई सारी चीजें महंगी सस्ती हुई है। इस महीने फरवरी से ही तो चलिए सिलसिलेवार देखते हैं एक एक करके 10 बड़े अपडेट देखेंगे।

february price change update
february price change update

बजट के बाद सिलेण्डर मँहगा

बजट के महंगे सस्ते को लेकर सबसे पहला देखिए दोस्तों एल पी जी गैस सिलिंडर महंगा हुआ है। फिर से बड़े गैस के दाम ₹14 महंगा हुआ एल पी जी सिलिंडर हालांकि ये सिर्फ कमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी हुई है। घरेलू रसोई गैस सिलिंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यानी जो घरेलू गैस सिलिंडर के रेट तो जो पहले चल रहे थे डोमेस्टिक लगभग 900, साढ़े 900, ₹1000 के समथिंग अलग अलग राज्यों में कुछ पर नीचे होते हैं, रेट वही है और बाकी कमर्षियल गैस सिलिंडर के रेट में ₹14 के बढ़ोतरी के बाद अभी देश के चार प्रमुख महानगरों में इसके रेट क्या चल रहे हैं?

मोबाइल फोन सस्ते हुए

मोबाइल फ़ोन खरीदना अब आपका सस्ता होगा। अगर आप नया मोबाइल लाने की सोच रहे हैं तो अच्छी खुशखबरी आपके लिए बजट से पहले सरकार ने आम आदमी को बड़ा तोहफा दिया है और वो ऐसे की दोस्तों सरकार ने मोबाइल के पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी घटा दिए हैं। वित्त मंत्रालय की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें बताया गया कि मोबाइल की बैटरी कवर, मेन कैमरा, लेंस, बेक कवर, प्लास्टिक और मेटल की कई सारी जो कम्पोनेन्ट्स आते हैं, मोबाइल फ़ोन में उनके ऊपर इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर 10% कर दिया है। पहले 15% आयात शुल्क लगता था, उसमें टैक्स में कटौती कर दिए इंपोर्ट ड्यूटी में और अब 10% ही लगेगा तो जल्दी आपको इस महीने में सरकार के इस फैसले का असर देखने को मिलेगा और कई सारी कंपनियों के मोबाइल फ़ोन सस्ते मिलेंगे।

हवाई यात्रा मे कटौती

बजट से पहले ही हवाई उनको भी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने सस्ता किया विमान ईंधन और इससे आपका फ्लाइट में यात्रा करना फ्लाइट टिकेट लेना सस्ता पड़ेगा क्योंकि सरकार की तरफ से ए टी ऐफ़ की कीमत में ₹1221 प्रति किलोमीटर की बड़ी कटौती की है। ए टी ऐफ़ का मतलब होता दोस्तों एविएशन टर्मिनल जैसे पेट्रोल डीजल गाड़ियों में डालता है ना वैसे ही ए टी ऐफ़ फ्यूल जो होता है वो हवाई जहाज में ईंधन के रूप में काम में आता तो उसके अंदर भारी कटौती की गई है। तो ज़ाहिर सी बात है एयरलाइन कंपनी थोड़ा टिकेट तो सस्ता करेगी ही।

सोने की कीमतो मे उछाल

दोस्तों को बजट ऐलान के बाद लोगों को बड़ा झटका लगा। सोने की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया। बजट के घोषणा के बाद मार्केट में सोना, चांदी में कीमतों में नया बदलाव जारी हुआ, जिसमें सोना तो महंगा हुआ। हालांकि चांदी सस्ती हुई है। देखिए आज का ताजा रेट क्या चल रहा है तो सोने की कीमत में लगभग ₹100 की बढ़ोतरी हुई। ये दिल्ली सराफ बाजार का रेट बता रहा हूँ। आपको और उसके बाद अभी सोना ₹63,450 प्रति 10 ग्राम चल रहा है।

चादी के रेट मे गिरावट

चांदी में ₹600 की गिरावट देखने को मिली और उसके बाद चांदी का रेट ₹76,100 प्रति किलो पर आ गया है, जो पहले 76700 प्रति किलो था। ये वायदा कारोबार का रेट है, जबकि सर्राफा बाजार का रेट देखे तो देश के अलग अलग जगहों पर चांदी का भाव ₹71,000 से लेकर ₹75,000 तक चल रहा है।

देशभर मे बजट के बाद चिकन मँहगा

फरवरी में ग्राहकों को बाजार में चिकन भी महंगा मिलेगा। वो इसलिए की बीते करीब तीन महीने से बाजार में ब्रायलेट चिकन लागत से भी कम रेट पर बिक रहा है और इसका नतीजा ये हुआ की चिकन के शौकीनों को डेढ़ ₹100 किलो से लेकर ₹200 किलो तक फ्रेश चिकन अभी रिटेल मार्केट में मिलता है। लेकिन पोल्ट्री फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया के कोसाध्यक्ष रिक्की थापर का ये कहना की अब आने वाले 10-15 दिन में चिकन महंगा होने जाना। वजह ये की बाजार में चिकन के दाम नहीं बढ़ने के चलते अब पोल्ट्री फार्मर ने अपने फार्म में ब्रॉयलर चूजों की संख्या कम कर दी है और इसी का असर मार्केट पर देखने को मिलेगा और आपको थोड़ा चिकन महंगा मिलेगा।

फरवरी मे 10 रुपये तक सस्ता होगा पेट्रोल डीजल

फरवरी में चलिए अगले अच्छी खबर देखिए। चुनाव से पहले आम लोगों के लिए एक राहत भरी खबर भी आ रही है। महंगाई कंट्रोल होगी, फरवरी में ₹10 तक सस्ता होगा पेट्रोल दोस्तों मार्केट एक्स्पर्ट का ये अनुमान है की फरवरी महीने में पांच से ₹10 प्रति लीटर तक पेट्रोल और डीजल के रेट सस्ते हो सकते है। इसके पीछे वजह ये है की अभी जो पेट्रोलियम कंपनियां है ना जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम वगैरह। ये सभी अच्छे खासे प्रॉफिट में चल रही है और साथ ही हाली में मार्केट में अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी क्रूड आयल यानी की कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है। उसके बाद भी अभी तक भी सरकार ने और पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कोई खास कमी की नहीं है।

चुनाव से पहले रेट मे बदलाव

क्योंकि अब लोकसभा चुनाव भी आने वाले हैं और बजट में तो वैसे सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर कोई घोषणा की नहीं है तो चुनाव से पहले सरकार आम लोगों को लुभाने के लिए पेट्रोल, डीजल में ये राहत दे सकती है। इसी मीडिया रिपोर्ट्स आ रहे की फरवरी महीने में ये आपको पांच से ₹10 प्रति लीटर तक पेट्रोल डीजल के दाम के अंदर कटौती देखने को मिल सकती है। अब ये डिफेंड करता है आयल मार्केटिंग कंपनियों पर की वो कटौती करती है या नहीं। बाकी लोकसभा चुनाव के आसपास फरवरी के बाद मार्च अप्रैल तक तो जरूर सरकार आम जन को लुभाने के लिए पेट्रोल डीजल में थोड़ी बहुत कटौती करेगी ही करेगी।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।