Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

CAR NEWS : बिना पेट्रोल से चलने वाली दुनिया की पहली कार आज भारत मे होगी लॉन्च बदल जाएगा सबकुछ

CAR NEWS : बिना पेट्रोल की चलने वाली फ्यूल कार को आज नितिन गडकरी पेश करने वाले है, ऐसे मे बडी संख्या मे भारत के लोग इस कार का काफी बेसब्री से इन्तजार कर रहे है, उनके लिए यह बडी खुशखबरी हो सकती है। देश मे इन दिनो अच्छे माइलेज और सस्ते तेल के बचाने के लिए कई प्रकार की कम्पनीयो की कारे लान्च की जा रही है इसी तरह ही इस कार के बारे मे भी बहुत ज्यादा चर्चा का माहौल है, बिना पेट्रोल के चलने वाली फ्यूल कार, नितिन गडकरी 29 अगस्त को करेंगे पेश आइए इस कार के बारे मे जानते है, और कैसे यह भारत के लिए एक वरदान साबित हो सकती है।

without petrol car launch today
without petrol car launch today

CAR NEWS

नितिन गडकरी जी द्वारा अभी हाल ही मे टोयोटा की इनोवा का एक खास वर्जन पेश करने वाली है, जिसमे भारत के भविष्य के आधार पर इसके इंजन को तैयार किया गया है, इस कार की खास बात यह है, की ये पौधो से निकलने वाले फ्यूल से चलेगी। यह कार पूरी तरह एथेनाल से चलेगी आज के इवेंट मे इस कार को लान्च किया जाना है।

इस कार को बनाने का पूरा मकसद पेट्रोल और डीजल का धीरे धीरे भविष्य मे कम करना है, जिसके लिए अभी से ही इको फ्रेंडली प्रक्रिया के माध्यम से कार और उसमे लगने वाले ईधन को तैयार करने की पूरी तैयारी है, ऐसे मे राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टोयोटा मिराई लान्च किया था जो पूरी तरह से हाइड्रोजन से बनने वाली इसेक्ट्रिसिटी से चलती है।

Without Fuel Car Launch

बिना तेल के चलने वाली कारो मे यह पहली कार होगी जिसमे इथेनाल युक्त फ्यूल का इस्तेमाल किया जाएगा, इस प्रकार की कारो को E10 से E100 कारों को पेश करने की पूरी तैयारी है, एशेनाल युक्त गाडीयो को लान्च करने का प्रमुख कारण भारत को अत्मनिर्भर बनाना है, जिसमे आगामी समय मे तेल के आयात निर्यात मे खर्च होने वाला सरकार का पैसा किसानो और इंफ्रास्टक्चर मे लगेगा जिसमे इस प्रकार के एथेनाल बनाने मे किसानो का भारी योगदान होगा।

Ethanol Hybrid Car Details

इस कार को हाइब्रिड सिस्टम के आधार पर लान्च किया गया है, जिसमे 40% इलेक्ट्रिसिटी जनरेट कर सकती है। एथेनाल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर है, यह कार कम से कम 15 से 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। पेट्रोल तथा डीजल की तुलना मे यह काफी ज्यादा सस्ता है। भविष्य मे अगर इथेनाल युक्त गाडिया आएगी तो सरकार का 16 लाख करोड रुपये बचेगा और भारतीय अर्थव्यवस्था मे काफी ईजाफा होगा।

Ethanol Fuel Full Details

एथेनाल फ्यूल कैसे बनता है, इस बारे मे थोडी जानकारी आपके साथ साझा कर रहे है, जिसको आपको जरुर पढना चाहिए एथेनाल बनाने मे गन्ना, चुकंदर, आलू, ज्वार का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमे थोडी मात्रा मे पेट्रोल मे मिलाकर फ्यूल तैयार किया जाएगा वही आने वाले भविष्य मे सेकेंड जनरेशन एथेनाल भी बनाए जाने का लक्ष्य है, जिसमे चावल, गेहू, भुट्टा, बांस से भी फ्यूल बनाए जा सकते है। पर इन सभी तेल बनाने के लिए थोडी 20 से 40% पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाएगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.