CBSE Full Form in Hindi What is the full fom of CBSE?

Hello Students, आज के इस लेख के माध्यम से हम आप को CBSE Board Exam देंगे की CBSE Board का English Full Form क्या होता है। तथा CBSE Full Form Hindi में मतलब क्या होता है? CBSE Board की स्थापना कब की गयी थी? CBSE Board का Exam कब होता है? तथा इसके अंतर्गत और कौन से Exams आतें है? सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़े।

CBSE full form in hindi

CBSE Full Form Kya Hota Hai?

English में CBSE Full Form- Central Board of Secondary Education होता हैै।  यह एक बोर्ड है जो भारत और अन्य देशों में शिक्षा प्रदान करता है। CBSE का Hindi Full Form-  “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड” है। CBSE भारत के सार्वजनिक और निजी स्कूलों का अग्रणी बोर्ड है। CBSE का मुख्यालय New Delhi में है।

CBSE Bord की स्थापना कब की गयी?

CBSE Board की स्थापना 3 November सन् 1962 में की गयी थी। इसका Head Quarter New Delhi में स्थित है। CBSE के Chairman इस समय श्री विनीत जोश जी है। CBSE Board का मुख्य उद्देश्य है की वह Education Sector में अधिक से अधिक बच्चों को लाभ पहुंचा सके। CBSE Board का Official Language हिन्दी तथा English दोनों है। CBSE उन स्कूलों को Affiliation करता है। जो की Central Government of India द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

CBSE Board Examinations

CBSE Board मार्च के महीने में हर साल Class 10th और Class 12th के लिए Last Exam आयोजित करता है।तथा इसका Result (परिणाम)  मई के अंत तक Declare (घोषित) किए जाते हैं। इस Board ने पहले पूरे भारत के Collage में Engineering and Architecture में  under Graduation Course में प्रवेश के लिए AIEEE परीक्षा आयोजित की थी। हालाँ की AIEEE परीक्षा 2013 में IIT- संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के साथ विलय कर दी गई थी। आम परीक्षा को अब JEE (Mains) कहा जाता है।

CBSE भारत में प्रमुख Medial Collage में Entrance के लिए एआईपीएमटी (AIPMT) (ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट) भी आयोजित करता है। 2014 में, जूनियर रिसर्च फैलोशिप के अनुदान के लिए राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा का संचालन और उच्च शिक्षा के संस्थानों में सहायक Professor के लिए पात्रता CBSE को आउटसोर्स की गई थी। इन Exams के अलावा, CBSE केंद्रीय शिक्षकों की पात्रता परीक्षा और कक्षा 10th वैकल्पिक प्रवीणता परीक्षा भी आयोजित करता है। 2014 में एनईटी (NET) के अतिरिक्त, सीबीएसई (CBSE) दुनिया में सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित करने वाला Board बन गया है।

10 November 2017 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NET) के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जो विभिन्न Entrance Exams आयोजित करेगी। वर्तमान में, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश (JEE) परीक्षा, राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (NEET), केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (वर्ष में दो बार) UGC के राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा (वर्ष में दो बार) और प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए।

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी CBSE Full Form in Hindi. What is the full fom of CBSE?आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें