Advertisement

CET Kya Hai Common Eligibility Test Exam, Eligibility Details in Hindi

CET Exam Details : CET Kya Hai से सम्बन्धित हम आज के लेख मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से बताएगे की CET Kise Kahte Hai, Common Eligibility Test Details और CET Online Forma kaise Fill Kare तथा CET Exam Kaise Hota Hai से सम्बन्धित सम्पूर्ण लेख के बारे मे यहा पर हम आपको विस्तार से बताएगे तो नीचे दिए गए जानकारी को ध्यान पूर्वक पढे और आपको बताए दे की उपलब्ध जानकारी को हम हिन्दी भाषा मे हि बताएगे जिससे विद्यार्थीयो को सही ढंग से इस परीक्षा के बारे मे सब कुछ पता रहे। भारत मे 3 करोड से अधिक Students & Candidates है, जिन्हे Government Jobs चाहिए ऐसे मे SSC, BANK, RAILWAY के अन्तर्गत इन तीनो क्षेत्र के Prelims Exams को एक मे कर दिया है, जिसे Common Eligibility Test कहते है, आइए इस सम्पूर्ण प्रक्रम के बारे मे विस्तार से नीचे जानकारी प्राप्त करते है।

CET EXAM DETAILS

CET Kya Hai

CET-Syllabus-point

SSC, BANK & RAILWAY Department में एक स्तर की सभी भर्तियों के लिए अब से एक ही परीक्षा आयोजित होगी RRB, IBPS और SSC आदि में भर्ती के लिए अलग-अलग परीक्षा होती है, उसकी जगह एक ही परीक्षा का आयोजन होगा और इस परीक्षा का आयोजन नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (National Recruitment Agency ) कराएगी।

Advertisement

CET कैसे करें

Advertisement

परीक्षार्थियो को बार बार परीक्षा के बोझ से बचाने के लिए केन्द्र सरकार की पहल पर अब कर्मचारी चयन आयोग SSC पहली बार Common Eligibility Test (CET) करायगा। SSC की ओर से (CET) Graduation Level कराने की तैयारी शुरु हो गई है। ** मे इसकी Exam होगे। (CET) पास करने वाले Student (SSC, Bank, Railway) की ओर से होने वाली परीक्षाओ मे सीधे दूसरे चरण की परीक्षा मे शामिल होगे।

  • नॉन गजेटेड सरकारी पदों में भर्ती के लिए और सरकारी बैंक में भर्ती के लिए अब एक ही Online Exam किया जायेगा
  • National Recruitment Agency (NRA) will conduct a Common Eligibility Test (CET)
  • नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी द्वारा CET Exam वर्ष में एक या दो बार किया जायेगा।
  • 10th & 12th, Graduate Candidates के लिए अलग-अलग CET परीक्षा का आयोजन किया जाएगा

CET Details in Hindi

इस टापिक मे हम नीचे बिन्दुवार क्रम से बताएगे की इससे सम्बन्धित मुख्य बिन्दु कौन कौन से है, जिसे Competitive Candidates को ध्यान मे रखना अत्यन्त आवश्यक है।

  1. आयोग के अनुसार (CET) की वैधता दो वर्ष की होगी।
  2. इसके अंक परीक्षार्थियो को दुसरे चरण की परीक्षा मे शामिल होने की Merit तय करेगे।
  3. ग्रेजुएशन 12 और10 पास वाले अभ्यर्थियो के लिए अलग अलग (CET) का आयोजन होगा।

फिलहाल प्रयोग के तौर पर पहली बार स्नातक स्तर पर पहली बार CET ** मे कराया जाएगा। बताया (CET) पास करने के बाद Candidates को Railway, SSC, Bank की ओर से होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा मे प्रवेश मिल जाएगा। संबधित विभाग दूसरे चरण की परीक्षा के लिए अपना विज्ञापन जारी करेगा।

CET Exam Details

अभी एक वर्ष में 2 बार CET का आयोजन करेगी, अब छात्रों को 12 भाषाओं में प्रश्नपत्र हल करने का विकल्प दिया गया है, भविष्य मे 22 भाषाओ मे यह पेपर हो सकते है, जिसमे आप अपने अनुसार चुनाव कर सकते है, परीक्षा में Objective Type Questions होगे, CET Exam Marks की वैधता तीन साल की होगी।

इस टापिक मे हम बताएगे की CET Exam क्यो होगे और इससे Candidates को क्या फायदा मिलेगी जिसकी मदद से आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए क्या खास है, तो आपको बता दे इस परीक्षा के पास होने के बाद विद्यार्थि अगर SSC, BANK, RAILWAY Bharti Exams के लिए आवेदन के वक्त और परीक्षा मे कम हो जाएगी भीड बचेगा धन और समय।

SSC के क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि (CET) कराने का उद्देशय बार बार होने वाली परीक्षाओ मे भीड कम करना है। विभिन्न सरकारी विभागो मे पदो को भरने के लिए अलग अलग एजेंसी परीक्षा कराती है। इसके धन और समय दोनो खर्च होता है। हर परीक्षा मे 35-40 लाख परीक्षार्थी शामिल होते है। एक परीक्षा होने से समय और धन दोनो की बचत होगी।

उन्होनो बताया कि भविष्य मे राज्य सरकार भी परीक्षार्थीओ की स्क्रीनिंग करने के लिए CET Merit का उपयोग कर सकती है। परीक्षा का पाठ्क्रम और पैटर्न SSC की ओर से होने वाली CGL, CHSL और MTS की पहले चरण की परीक्षा जैसा ही होगा।

CET Syllabus

वैसे मुख्यत: बहुत से विद्यार्थियो के मन मे यह प्रश्न जरुर उठ रहे होगे, की सब तो ठीक है, पर इसका पाठ्यक्रम क्या है, यानि CET Syllabus in Hindi के अन्तर्गत क्या क्या विषय होगे तो इस बारे मे हम नीचे कुछ बिन्दु प्रस्तुत कर रहे है, जिसे आपको ध्यान देना अत्यन्त आवश्यक है।

Advertisement

  1. इस पेपर में कुल चार भाग होंगे। 
  2. General Knowledge, Math, Reasoning, Hindi & English
  3. कुल 200 अंको का paper होगा। 
  4. प्रत्येक भाग में कुल 25 प्रश्न होंगे
  5. पेपर में कुल प्रश्नो की संख्या 200 होगी। 
  6. Paper में 1/3 Minus Marking भी होगी।
Common Eligibility Test Syllabus In Hindi
  • अंग्रेजी व हिंदी भाग के महत्वपूर्ण टॉपिक्स
  • सामान्य हिंदी भाषा का ज्ञान
  • सामान्य बुद्धि एवं तर्कशक्ति परीक्षण
  • मात्रात्मक योग्यता (बुनियादी अंकगणितीय कौशल)
  • राजनीती
  • करंट अफेयर्स
  • भुगोल 
  • अर्थशास्त्र
  • विज्ञान
  • समाजिक विज्ञान
  • इतिहास
  • सामान्य ज्ञान
  • सम्पूर्ण गणित

CET Certificate

CET Exam Certificate : एक मुख्य कारण होगा ऐसे मे विद्यार्थी अगर परीक्षा को पास करता है, तो उसे कुछ दिनो पश्चात Online माध्यम से Certificate को Download करके रख सकेगा जो 2 वर्ष तक मान्य होगा।

और इस Certificate के माध्यम से विद्यार्थी आगामी SSC, BANK, RAILWAY Exams के 2nd Stage मे प्रवेश मिलेगा।

About of CET Exam

तो कैसी लगी आपको हमारी cet exam details इसके बारे मे हमे नीचे Comment के माध्यम से बता सकते है, तथा अगर इस लेख से सम्बन्धित किसी प्रकार की अन्य जानकारी चाहिए तो हमे नीचे कमेट के माध्यम से अपना प्रश्न पूछ सकते है, और इसकी जानकारी अभी बहुत ही कम विद्यार्थियो को है, तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करके उपलब्ध जानकारी को साझा करें।

Q. CET Kya Hai?

Ans. CET एक प्रकार की एक परीक्षा है, जिसमे SSC, BANK, RAILWAY के अन्तर्गत होने वाले Prelims Exams के स्थान पर इस CET Exams को रखा जाएगा।

Q. CET Full Form?

Ans. CET Full Form : Common Eligibility Test

Q, CET Kaise Kare?

Ans. CET Exam के लिए आपको एक परीक्षा देनी होगी जिसके बाद उन्ही अंको के आधार पर आपको SSC, BANK, RAILWAY के अन्तर्गत भर्ती परीक्षाओ मे Prelims Exam नही देना होगा।

Q. CET Certificate Related Details?

Ans. CET Certificate Validity 2 Years की होगी। अभ्यर्थी का Group B & C पदों पर आयोजित होने भर्ती के लिए सीधा ही दूसरे चरण में मेरिट के आधार पर selection किया जायेगा। 

Q. CET Syllabus Kya Hai?

Ans. CET Exam में कुल 200 अंको का paper होगा। 
इस पेपर में कुल चार भाग होंगे। 
सामान्य ज्ञान, गणित एवं बौद्धिक क्षमता परीक्षण, हिंदी एवं अंग्रेजी। 
प्रत्येक भाग में कुल 25 प्रश्न होंगे एवं पेपर में कुल प्रश्नो की संख्या 200 होगी। 
Paper में 1/3 Minus Marking भी होगी।

Q. CET से फायदे क्या होंगे?

Ans.  अलग-अलग परीक्षाओं के लिए अलग-अलग फॉर्म की जगह एक ही बार एप्लाई करना होगा.
CET में एक बार अच्छा स्कोर करने पर वो बैंक, एसएससी और रेलवे जैसी अलग-अलग नौकरियों की मुख्य परीक्षा में बैठ सकेंगे. ऐसे में एक ही पेपर पास करने से एक से ज्यादा नौकरी के मौके खुलेंगे.

 

Related Post